गूगल ने अमेजन फायर टीवी से यूट्यूब ऐप हटाया

गूगल ने अमेजन फायर टीवी से यूट्यूब ऐप हटाया
HIGHLIGHTS

अमेजन के हवाले से बताया गया है, यूट्यूब और लाखों अन्य वेबसाइटें फायरफॉक्स या सिल्क या फायर टीवी जैसे वेब ब्राउसर की मदद से देखी जा सकती हैं.

गूगल ने यूट्यूब को अमेजन के फायर टीवी पर उम्मीद से पहले ही ब्लॉक कर दिया है, जब दोनों प्रौद्योगिकी दिग्गज कंपनियों के बीच व्यावसायिक प्रतिद्वंद्विता बढ़ती जा रही है. डेलीमेल की रपट में कहा गया है कि गूगल ने यह कदम अमेजन द्वारा गूगल के कुछ उत्पादों की बिक्री से इनकार करने के बाद उठाया है. यूट्यूब को ब्लॉक करने के बाद अब अमेजन फायर टीवी डिवाइस लोगों को गैजेट के वेब ब्राउसर के माध्यम से यूट्यूब का इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है. 

अमेजन के हवाले से बताया गया है, "यूट्यूब और लाखों अन्य वेबसाइटें फायरफॉक्स या सिल्क या फायर टीवी जैसे वेब ब्राउसर की मदद से देखी जा सकती हैं."

इस महीने की शुरुआत में गूगल ने अमेजन को चेतावनी दी थी कि वह एक जनवरी से फायर टीवी डिवाइसों से यूट्यूब को हटा लेगा, अगर दोनों कंपनियों के बीच गूगल के ऐप को फायर टीवी पर रखने के संबंध में कोई समझौता नहीं होता है. 

द वर्ज ने यूट्यूब के प्रवक्ता के हवाले से कहा, "हम अमेजन के साथ समझौता करने की कोशिश कर रहे हैं, ताकि ग्राहकों को एक-दूसरे की कंपनियों के उत्पाद और सेवाएं मुहैया करा सकें. लेकिन अमेजन गूगल के उत्पादों जैसे क्रोमकास्ट, और गूगल होम को स्वीकार नहीं करता है. वह प्राइम वीडियो को गूगल कास्ट के यूजर्स को मुहैया नहीं कराता है और पिछले महीने उसने नेस्ट के नवीनतम उत्पादों की बिक्री भी बंद कर दी थी."

प्रवक्ता ने कहा, "पारस्परिकता की कमी के कारण अब हम इको शो और फायर टीवी पर यूट्यूब को उपलब्ध नहीं कराएंगे. हमें उम्मीद है कि इस मुद्दे को जल्द सुलझाने के लिए हम किसी समझौते पर पहुंच सकेंगे."

IANS

IANS

Indo-Asian News Service View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo