डेन 100 शहरों में करेगी ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवाओं का विस्तार

डेन 100 शहरों में करेगी ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवाओं का विस्तार
HIGHLIGHTS

फिक्स्ड ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवा प्रदाता डेन ब्रॉडबैंड प्रा. लिमिटेड ने अपनी हाई-स्पीड इंटरनेट सर्विस के देश के 100 शहरों में विस्तार का ऐलान किया है।

फिक्स्ड ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवा प्रदाता डेन ब्रॉडबैंड प्रा. लिमिटेड ने अपनी हाई-स्पीड इंटरनेट सर्विस के देश के 100 शहरों में विस्तार का ऐलान किया है। पांच शहरों में इसकी पायलट परियोजना को मिली शानदार प्रतिक्रिया के बाद डेन ने 15 शहरों में अपने विस्तार पर काम शुरू कर दिया है। इसके पूरा होने के बाद डेन ब्रॉडबैंड 2020 तक 1.1 करोड़ भारतीय परिवारों को हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड इंटरनेट के फायदे पहुंचाने में सक्षम होगा।

देश में इंटरनेट के बढ़ते इस्तेमाल को देखते हुए डेन ने यह विस्तार योजना बनाई है। 4जी ब्रॉडबैंड की बात करें तो प्रति व्यक्ति डेटा का इस्तेमाल देश में 11 जीबी प्रति माह तक पहुंच गया है, इस तरह देश में डेटा के इस्तेमाल में 144 फीसदी (साल दर साल) की वृद्धि हुई है। इसके अलावा डेटा की मात्रा के साथ हाई स्पीड डेटा की मांग भी बढ़ी है। 

Flipkart ऑफर्स: इन स्मार्टफोंस पर मिल रहा है डिस्काउंट

फिक्स्ड ब्रॉडबैण्ड स्पीड की बात करें तो भारत 20.72 एमबीपीएस की औसत डाउनलोड स्पीड के साथ दुनिया में 67वें स्थान पर है, वहीं मोबाइल ब्रॉडबैण्ड स्पीड 9.01 एमबीपीएस की औसत डाउनलोड स्पीड के साथ 109वें स्थान पर है। ये आंकड़े ओकला के स्पीड टेस्ट ग्लोबल इन्डैक्स की फरवरी 2018 रिपोर्ट पर आधारित हैं।

वर्तमान में 28.4 करोड़ में से लगभग 60 फीसदी भारतीय परिवारों के पास फिक्स्ड ब्रॉडबैंड कनेक्शन है, वहीं विकसित देशों में फिक्स्ड इंटरनेट की पहुंच 70 फीसदी से भी अधिक है। डेन का फाइबर केबल इन्फ्रास्ट्रक्च र देश के 13 बड़े राज्यों में पहले से उपलब्ध है, इसकी पहुंच 13 लाख से अधिक परिवारों तक है। 

हमें Instagram पर फॉलो करने के लिये यहां क्लिक करें 

हमें YouTube पर सब्सक्राइब करने के लिये यहां क्लिक करें

इस लांच पर डेन नेटवर्क्‍स के सीईओ एस एन शर्मा ने कहा, "यह न केवल डेन के लिए बल्कि देश के इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के लिए भी गेम चेंजर साबित होगा। हमारे को-एक्सेबल ट्रंक रूट को फाइबर ऑप्टिक में बदलने के लिए किया गया निवेश और हमारी कड़ी मेहनत निश्चित रूप से फलदायी साबित होगी। जहां एक ओर डेन के लिए यह निवेश होगा, वहीं दूसरी ओर हमारे उपभोक्ता सर्वश्रेष्ठ इंटरनेट स्पीड का लाभ उठा सकेंगे।"

IANS

IANS

Indo-Asian News Service View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo