Delhi University, AWS Cloud के माध्यम से 500 उच्च शिक्षा संस्थानों का करेगा डिजिटलीकरण

Delhi University, AWS Cloud के माध्यम से 500 उच्च शिक्षा संस्थानों का करेगा डिजिटलीकरण
HIGHLIGHTS

क्लाउड प्रमुख ने शुक्रवार को घोषणा की है कि भारत के विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षा संस्थानों (एचईआई) में एक ओपन सोर्स ऑटोमेशन ई-गवर्नेस प्लेटफॉर्म- समर्थ ई-गवर्नेस को अपनाने में सक्षम बनाने के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय एडब्ल्यूएस क्लाउड का उपयोग कर रहा है।

इसका अगले साल तक 500 एचईआई को डिजिटाइज करने का लक्ष्य है।

समर्थ ई-जीओवी को भारत में 200 से अधिक विश्वविद्यालयों और एचईआई द्वारा पहले ही अपनाया जा चुका है, जिसमें 40 से अधिक केंद्रीय और राज्य विश्वविद्यालय और 100 से अधिक कॉलेज शामिल हैं।

क्लाउड प्रमुख ने शुक्रवार को घोषणा की है कि भारत के विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षा संस्थानों (एचईआई) में एक ओपन सोर्स ऑटोमेशन ई-गवर्नेस प्लेटफॉर्म- समर्थ ई-गवर्नेस को अपनाने में सक्षम बनाने के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय एडब्ल्यूएस क्लाउड का उपयोग कर रहा है और इसका अगले साल तक 500 एचईआई को डिजिटाइज करने का लक्ष्य है। समर्थ ई-जीओवी को भारत में 200 से अधिक विश्वविद्यालयों और एचईआई द्वारा पहले ही अपनाया जा चुका है, जिसमें 40 से अधिक केंद्रीय और राज्य विश्वविद्यालय और 100 से अधिक कॉलेज शामिल हैं।

समर्थ ई-जीओवी को अपनाने का अगला चरण 2023 तक 500 से अधिक एचईआई तक पहुंचने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें: A15 Bionic SoC चिपसेट के साथ लॉन्च हुए iPhone 14, iPhone 14 Plus: भारत में ये है कीमत

दिल्ली यूनिवर्सिटी साउथ कैंपस के संयुक्त निदेशक प्रोफेसर संजीव सिंह ने कहा कि समर्थ ई-गवर्नमेंट को एक ओपन-सोर्स, अत्यधिक लचीले, परस्पर, सुरक्षित और स्केलेबल प्लेटफॉर्म के रूप में विकसित किया गया है, जो एडब्ल्यूएस पर क्लाउड-प्रथम दृष्टिकोण के साथ एक सेवा के रूप में एक सॉफ्टवेयर मॉडल पर वितरित किया गया।

सिंह ने कहा, "यह पूरे भारत में विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षा संस्थानों की विविध और उभरती मांगों को संबोधित कर सकता है, चाहे वे किसी भी राज्य से संबंधित हों या जिस भाषा के साथ वे इंटरफेस करना चाहते हैं।"

सुइट विश्वविद्यालयों और एचईआई को एक ऑटोमेशन इंजन प्रदान करता है जो पेपर-आधारित और पारंपरिक थर्ड-पार्टी उद्यम संसाधन योजना (ईआरपी) सिस्टम से अधिक सुरक्षित, विश्वसनीय और स्केलेबल प्लेटफॉर्म पर माइग्रेट करता है जो डिजिटल प्रक्रियाओं और वर्कफ्लो को मानकीकृत और स्वचालित करता है।

यह भी पढ़ें: डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर 3 नई वेब सीरीज

समर्थ ई-गवर्नमेंट 7.6 मिलियन से अधिक छात्र प्रवेश आवेदनों को संसाधित करने के लिए एडब्ल्यू सेवाओं का लाभ उठाता है, 600,000 से अधिक संकाय और कर्मचारियों की भर्ती के आवेदनों को संभालता है और देश भर में 7.5 मिलियन से अधिक छात्र रिकॉर्ड का प्रबंधन करता है।

दक्षिण एशिया और एडब्ल्यूएस इंडिया में पब्लिक सेक्टर-एआईएसपीएल के क्षेत्रीय प्रमुख, राहुल शर्मा ने कहा, "हम दिल्ली विश्वविद्यालय को भारत के उच्च शिक्षा क्षेत्र में एक अग्रणी पहल समर्थ ई-गवर्नमेंट को लागू करने और शिक्षा संस्थानों के सामने आने वाली आम चुनौतियों का समाधान करने के लिए बधाई देते हैं।"

समर्थ ई-जीओवी के साथ, छात्र आसानी से पाठ्यक्रम, चयन मानदंड, पंजीकरण, प्रवेश और शुल्क भुगतान के बारे में बुनियादी जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: iPhone 14 के लॉन्च के बाद iPhone 13 Pro, iPhone 12 mini हुए बंद, ये है कारण

क्लाउड कंपनी ने कहा कि शिक्षण संस्थान शिक्षण कार्यक्रमों के प्रबंधन और शिक्षण गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए शिक्षकों के समय को मुक्त करने जैसी प्रक्रियाओं को स्वचालित कर छात्रों के परिणामों को भी बढ़ा सकते हैं, जैसे कि छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर व्यक्तिगत पाठ प्रदान करना आदि।

IANS

IANS

Indo-Asian News Service View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo