Cybercrime से बचने के लिए अपनाएं ये नुस्खे

Cybercrime से बचने के लिए अपनाएं ये नुस्खे
HIGHLIGHTS

बहुत ही सावधानी से करें ऑनलाइन ट्रांज़ेक्शन

इन स्टेप्स को ज़रूर पढ़ें

आज के डिजिटल जगत में हमें जितनी सहूलियते हैं उतना ही डिजिटल फ्रॉड का ख़तरा भी बना रहता है। RBI रिपोर्ट्स के मुताबिक, पिछले तीन वित्तीय वर्षों (financial years) में हज़ारों डिजिटल फ्रॉड स्कीम्स को टारगेट किया गया है। ऐसे फ्रौड्स की संख्या पिछले समय में काफी बड़ी है और इसकी एक सच्चाई यह भी है कि उपभोक्ता सही तरह से डिजिटल मार्किटप्लेस का उपयोग नहीं करते हैं। ऑनलाइन सिक्योरिटी की मुख्य ज़िम्मेदारी उपभोक्ता पर ही आती है।

  1. टेलीफोन कस्टमर सर्विस रिप्रेजेंटेटिव द्वारा पेमेंट ट्रांज़ेक्शन पूरा करने से बचें। समय बचाने के लिए बहुत से लोग एक अनजान व्यक्ति से फोन पर ही प्रोसेस पूरा करते हैं जो कि बड़ा ख़तरा हो सकता है। इंश्योरेंस इंडस्ट्री का उदाहरण लें तो ग्राहक अपने घर के एड्रेस आदि को बड़े आसानी से अनजान लोगों से के साथ साझा कर देते हैं। अपोइंटमेंट लेकर आमने-सामने मिलकर ही सावधानी से पेपरवर्क करें।
  2. ऐसे ऐप्स को डाउनलोड न करें जिनकी सलाह किसी अनजान व्यक्ति ने दी हो। किसी आधिकारिक सूत्र से आदी जानकारी को ही मानें।
  3. अगर आपको इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के नाम से कोई मेल आता है और आपके बैंक अकाउंट या कार्ड की जानकारी मांगी जाती है तो मेल पर दिए गए लिनक्स को अवॉयड करें। Income tax डिपार्टमेंट सीधा आपके I-T रिटर्न फॉर्म में दिए गए बैंक अकाउंट पर ही क्रेडिट रिफंड करता है। बैंक अकाउंट या कार्ड की जानकारी मांग रहे ऐसे मैसेज, कॉल्स या ईमेल से बचें।
  4. SMSes पर आए किसी लिंक पर क्लिक न करें बल्कि आधिकारिक वेबसाइट या बंक्क ब्रांच पर जाकर ही प्रोसेस पूरा करें।
  5. सुरक्षित पासवर्ड बनाएं। UK के नेशनल साइबर सिक्योरिटी सेंटर के मुताबिक, सबसे अधिक हैक होने वाले पासवर्ड में 123456 सबसे कॉमन है। इसलिए पासवर्ड बनाते समय, अपर केस-लोअर केस लेटर्स, नंबर और स्पेशल केरेक्टर का उपयोग करें।
  6. ट्विटर पर बैंक्स, पेमेंट वॉलेट हेल्पिंग आदि से बातचीत के लिए भी ब्लू टिक का ख़ास ध्यान रखें।
  7. UPI आधारित ऐप्स की पहचान कर लें। नई तकनीक को फोकस किया जा सकता है। UPI-बेस्ड एप्स टच टेक्नोलॉजी ऑफर करते हैं जिससे आप पैसा भेज और रिसीव कर सकते हैं।  
  8. किसी वेबसाइट इपर ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए सिक्योरिटी फीचर्स जांच लें और एड्रेस बार में पेडलॉक आइकॉन को देखें।
  9. एक सुरक्षित कम्प्यूटर का चयन करें। ऐसे कम्प्यूटर से पेमेंट न करें जिसे आपके अलावा कोई अन्य उपयोग कर सकते हैं।
  10. सभी अकाउंट को निरंतर मॉनिटर करें और बैलेंस अमाउंट पर नज़र बनाएं रहें।

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo