BSNL यूजर्स के लिए सामने आया बड़ा बदलाव, अब मिलेंगे धाकड़ बेनेफिट, देखें डिटेल्स

BSNL यूजर्स के लिए सामने आया बड़ा बदलाव, अब मिलेंगे धाकड़ बेनेफिट, देखें डिटेल्स
HIGHLIGHTS

सरकारी टेलीकॉम ऑपरेटर भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने अपने सभी प्रीपेड प्लान के लिए एक बड़ा बदलाव किया है।

आपको जानकारी के लिए बता देते है कि इस बदलाव के तहत किसी भी प्रीपेड प्लांस के FUP डेटा लिमिट के खत्म हो जाने के बाद कंपनी सभी प्रीपेड प्लांस में एक जैसे स्पीड देने वाली है।

1 नवंबर से जारी हो चुका है ये बड़ा बदलाव।

सरकारी टेलीकॉम ऑपरेटर भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने अपने सभी प्रीपेड प्लान के लिए एक बड़ा बदलाव किया है। आपको जानकारी के लिए बता देते है कि इस बदलाव के तहत किसी भी प्रीपेड प्लांस के FUP डेटा लिमिट के खत्म हो जाने के बाद कंपनी सभी प्रीपेड प्लांस में एक जैसे स्पीड देने वाली है। इसका सीधा सा मतलब यह है कि एक बार जब आप हाई-स्पीड डेटा का इस्तेमाल कर लेते हैं तो आपको बता देते है कि प्लान किसी भी कीमत में कितने भी डेटा के साथ क्यूँ न आता हो, अपनी डेटा लिमिट के खत्म होने के बाद यह सभी प्लांस आपको एक ही स्पीड प्रदान करने वाले हैं। 

इसका सीधा सा मतलब है, क्योंकि अगर आप एक प्रीपेड प्लान को इस्तेमाल करते हैं तो आपको जानकारी है ही के आपको सभी अलग अलग प्लांस में अलग अलग लाभ मिलते हैं, लेकिन अब आपको BSNL की ओर से डेटा लिमिट के खत्म हो जाने के बाद एक ही स्पीड देने वाला है। अभी तक देखने में आता था कि जब प्लांस की FUP Deta Limit खत्म हो जाती थी तो अलग अलग प्लान्स में आपको इसके बाद अलग अलग डेटा स्पीड मिलना शुरू हो जाता था। हालांकि BSNL ने अब इस चलन को बदल दिया है। 

1 नवंबर से जारी हो चुका है ये बड़ा बदलाव

BSNL Prepaid Plan new changes

1 नवंबर, 2022 से, बीएसएनएल ने अपने सभी प्रीपेड प्लांस में यह बदलाव कर दिया है। नए नियमों के अनुसार, प्रीपेड यूजर्स के लिए इंटरनेट प्लान की स्पीड 40 केबीपीएस तक कम हो जाएगी, जब वे सभी एफयूपी डेटा लिमिट को पूरा कर लेते हैं। बीएसएनएल की वेबसाइट पर लिस्टेड सभी प्रीपेड प्लान अब बदलाव के साथ नजर आ रहे हैं। इसका मतलब यह है कि अब किसी भी प्लान के साथ BSNL अब यूजर्स को डेटा लिमिट के खत्म हो जाने के बाद 40Kbps की स्पीड ऑफर करने वाला है, जो सभी प्लांस के लिए एक समान है। 

BSNL 4G और 5G, कब लॉन्च हो रहा?

टेलीकॉम ऑपरेटर्स भारत में 5G सर्विस लॉन्च करने की तैयारी में हैं। इस साल के अंत तक, ग्राहकों को Jio, Airtel, और Vi जैसे दूरसंचार प्रदाताओं से G सेवाओं का लाभ उठाने का मौका मिल जाने वाला है। हालांकि ऐसा उस समय हो सकता है जब सब कुछ निर्धारित समय के अनुसार होता है। दूसरी ओर, बीएसएनएल ने अभी तक 4G सेवाओं की पेशकश शुरू नहीं की है। आम जनता को देशी 4G और 5G सेवाएं प्रदान करने के लिए, राज्य के स्वामित्व वाले दूरसंचार ऑपरेटर को हाल ही में सरकारी सहायता मिली है और वह टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के साथ मिलकर काम कर रही है। हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार, बीएसएनएल का इरादा अगले 24 महीनों में पूरे भारत में 4G सेवाएं शुरू करने का है।

Economic Times की एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, टाटा समूह की सहायक कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS), जिसने चौथी पीढ़ी, या 4G, प्रूफ-ऑफ-कॉन्सेप्ट का सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया, सरकार द्वारा संचालित भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) के साथ काम कर रही है। 

जल्द आ रही है BSNL 4G सेवा!

BSNL 4G in next 24 months

टीसीएस (TCS) कई परिनियोजन-संबंधी और व्यवसाय-संबंधी संभावनाओं पर बीएसएनएल के साथ मिलकर काम कर रहा है, और जल्द ही इस काम का अंजाम आपको देखने को मिलने वाला है। साल खत्म होने से पहले, कंपनी के पास पहले बैच के उपकरण देने की योजना है। कई परीक्षण चरणों का आयोजन किया गया है, जिसमें उनके मौजूदा नेटवर्क और सिस्टम के साथ एकीकरण शामिल है।

कथित तौर पर प्रक्रिया बिना किसी रोक-टोक चल रही है। टीसीएस और बीएसएनएल आगामी 18 से 24 महीनों में 4G की तैनाती को पूरा करने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं। एक प्रवक्ता ने कहा है कि कंपनी पहले से ही इस पर काम कर रही है और अंतिम परीक्षण के लिए तैयार संभावित बैंड में 5G NSA कोर और रेडियो हैं। अगर अफवाहें सच होती हैं, तो सरकार बीएसएनएल को शुरू में पेश किए गए 12,400 के अलावा 100,000 अतिरिक्त साइटों के लिए उपकरण ऑर्डर करने की अनुमति देने के बारे में सोच रही थी। भारत में 4G चलाने के अपने परीक्षण के दौरान, बीएसएनएल 20 एमबीपीएस तक की डाउनलोड गति प्रदान करने में सक्षम था।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo