ये सरकारी कंपनी फ्री में लगा रही WiFi; यहाँ से फटाफट Online कर दें Apply, Jio-Airtel-Vi के साथ हो गया खेला

ये सरकारी कंपनी फ्री में लगा रही WiFi; यहाँ से फटाफट Online कर दें Apply, Jio-Airtel-Vi के साथ हो गया खेला
HIGHLIGHTS

BSNL की पर से यह घोषणा की गई है कि वह आपने घरों में WiFi Installation के लिए कोई चार्ज नहीं लेने वाली है।

इसका मतलब है कि आपके घर में BSNL की ओर से FREE में वाई-फ़ाई पहुंचाया जाने वाला है।

इस सेवा को कंपनी 31 मार्च 2025 तक देने वाली है। इसका मतलब है कि ग्राहकों को लंबे समय के लिए इस पेशकश का लाभ मिलने वाला है।

BSNL (सरकारी टेलीकॉम) कंपनी की ओर से एक बेहतरीन घोषणा की गई है, जिसके बाद BSNL के ग्राहकों और अन्य ग्राहकों में खुशी की लहर सी दौड़ गई है। असल में आपको बता देते है कि BSNL की ओर से कहा गया है कि आपके घर तक Internet Service को पहुँचाने यानि WIFi Installation के लिए कोई चार्ज नहीं लिया जाने वाला है, इस काम को कंपनी फ्री में ही करने वाली है।

यह ऑफर आपको 2025 तक मिलने वाला है, असल डेट की बात करें तो ऐसा माना जा रहा है कि यह सेवा आपको 31 मार्च, 2025 तक फ्री में मिलने वाली है। यानि आपको अपने घर में इंटरनेट कनेक्शन को ले जाने के लिए किसी शुल्क को देने की जरूरत नहीं है, क्योंकि BSNL की ओर से फ्री में ही आपके घर तक इंटरनेट पहुंचाया जाने वाला है।

कंपनी की ओर से क्यों उठाया गया ऐसा कदम

हमने अभी तक देखा है कि सभी टेलीकॉम कंपनी अपने ग्राहकों को लुभाने के लिए कुछ न कुछ स्कीम लाते रहते हैं। हमने रिलायंस जियो की ओर से कई सेवाओं को फ्री में देते देखा है, इसके अलावा एयरटेल और Vi की ओर से भी ऐसा देखा गया है कि अपने कई रिचार्ज प्लांस के साथ कंपनी कुछ न कुछ फ्री में ऑफर करती हैं। हालांकि BSNL की ओर से दिया जा रहा यह ऑफर एक बेहतरीन ऑफर कहा जा सकता है। हालांकि कंपनी की ओर से यह कदम इसलिए उठाया गया है क्योंकि ऐसा देखा जा रहा है कि देश में ब्रॉड्बैन्ड ग्राहकों की संख्या घट रही है, और यह संख्या दिन बदिन घटती ही जा रही है।

इसके अलावा Reliance Jio और Airtel की ओर से बड़े पैमाने पर किफायती ब्रॉड्बैन्ड ऑफर दिए जाने और देश में लगभग हर जगह अपनी पहुँच बनाना भी एक बड़ा कारण है। इसी कारण से देश के लोग निजी कंपनियों की ओर से बड़े पैमाने पर जा रहे हैं और BSNL का साथ छोड़ रहे हैं। ऐसे में इस घटते यूजरबेस को बढ़ाने की नियत से यह कदम BSNL की ओर से उठाया गया है।

Installation Charge नहीं लिया जाएगा

टेलीकॉमटॉक की रिपोर्ट के मुताबिक, बीएसएनएल अब ग्राहकों के घर पर ब्रॉडबैंड सेवा स्थापित करने के लिए कोई इंस्टॉलेशन शुल्क नहीं लेगा। कंपनी वित्तीय वर्ष 2025 यानी 31 मार्च 2025 तक ब्रॉडबैंड के इंस्टॉलेशन के लिए यूजर्स से कोई इंस्टॉलेशन चार्ज नहीं लेगी। इससे पहले टेलीकॉम कंपनी ने 31 मार्च 2024 तक ब्रॉडबैंड इंस्टॉलेशन शुल्क मुफ्त कर दिया था, जिसे अब एक साल के लिए बढ़ा दिया गया है।

इतने पैसे कि होने वाली है बचत

सरकारी टेलीकॉम कंपनी भारत फाइबर और एयरफाइबर के लिए 500 रुपये का इंस्टॉलेशन चार्ज लेती थी, जो अब मार्च 2025 तक नहीं लिया जाएगा। इसके अलावा अन्य कनेक्शन लेने वाले उपभोक्ताओं से 250 रुपये का इंस्टॉलेशन चार्ज भी नहीं लिया गया है। इसका मतलब है कि बीएसएनएल के किसी भी ब्रॉडबैंड कनेक्शन के लिए यूजर्स से इंस्टॉलेशन चार्ज नहीं लिया जाएगा।
यहाँ से ऑनलाइन कर दें अप्लाई

अगर आप BSNL की इन सेवा में से किसी एक सेवा को लेना चाहते हैं तो आप इसके लिए Online Apply कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको https://bookmyfiber.bsnl.co.in/ पर जाना होगा। (अगर आप भारत फाइबर के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप https://selfcare.bsnl.co.in/tungsten/UI/facelets/preLeadBharatFibre.xhtml पर जा सकते हैं।) यहाँ जाने के बाद आपको जो सेवा आप लेना चाहते हैं तो उसे चुनने के बाद अपना सर्कल चुनना होगा, यहाँ आपको ड्रॉप डाउन में अपने सर्कल का नाम मिल जाने वाला है। इसके बाद पिन कोड, नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल पता डालने के बाद आपको सेन्ड OTP पर क्लिक करना है। इसके बाद की सभी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपको बड़ी ही आसानी से BSNL Broadband Service घर बैठे ही मिल जाने वाली है। इसके अलावा आपको BSNL की ओर से घोषित नया ऑफर भी मिलने वाला है, यानि आपको Installation के लिए कोई चार्ज नहीं देना है।

Bharat Fibre Plan 2024 Details

यहाँ आपको बता देते है कि अगर आप BSNL Fibre Connection लेते हैं तो आपको इसके पहले Bharat Fibre Plans 2024 पर भी एक नजर डाल लेना चाहिए। असल में कंपनी के पास 1 महीने से शुरू करके 24 महीने तक के प्लांस हैं। जिन्हें आप नीचे देख सकते हैं।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo