भारत में कैसे और क्यों ब्लॉक किया गया BGMI Game? यहाँ जानें सही कारण

द्वारा IANS | पब्लिश किया गया 13 Aug 2022
HIGHLIGHTS
  • राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं को लेकर प्लेयर यूएनडॉग्स बैटलग्राउंड (पबजी) सहित दो साल पहले कई चीनी ऐप्स को ब्लॉक करने के बाद, भारत सरकार ने अब पबजी जैसे बैटल रॉयल गेम बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया (बीजेएमआई) को ब्लॉक कर दिया है।

  • सरकारी आदेश के बाद, टेक दिग्गज गूगल और एप्पल ने बीजेएमआई गेमिंग ऐप को अपने संबंधित ऑनलाइन स्टोर से ब्लॉक कर दिया था।

  • अभी तक बीजेएमआई प्रतिबंध पर कोई आधिकारिक सरकारी बयान नहीं आया है, यहां देश में गूगल और एप्पल ऐप स्टोर से बीजेएमआई गेम को कैसे और क्यों हटा दिया गया, इसका कालानुक्रमिक विवरण दिया गया है।

भारत में कैसे और क्यों ब्लॉक किया गया BGMI Game? यहाँ जानें सही कारण
भारत में कैसे और क्यों ब्लॉक किया गया BGMI Game? यहाँ जानें सही कारण

राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं को लेकर प्लेयर यूएनडॉग्स बैटलग्राउंड (पबजी) सहित दो साल पहले कई चीनी ऐप्स को ब्लॉक करने के बाद, भारत सरकार ने अब पबजी जैसे बैटल रॉयल गेम बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया (बीजेएमआई) को ब्लॉक कर दिया है, जिसके भारत में 100 मिलियन उपयोगकर्ता हैं।

सरकारी आदेश के बाद, टेक दिग्गज गूगल और एप्पल ने बीजेएमआई गेमिंग ऐप को अपने संबंधित ऑनलाइन स्टोर से ब्लॉक कर दिया था। हालांकि अभी तक बीजेएमआई प्रतिबंध पर कोई आधिकारिक सरकारी बयान नहीं आया है, यहां देश में गूगल और एप्पल ऐप स्टोर से बीजेएमआई गेम को कैसे और क्यों हटा दिया गया, इसका कालानुक्रमिक विवरण दिया गया है।

BGMI block in india details

नवंबर 2020 में, यह पहली बार सामने आया था कि पबजी मोबाइल को भारत में नई इकाई 'पबजी मोबाइल इंडिया के तहत फिर से लॉन्च किया जाएगा। पबजी पर प्रतिबंध के एक साल बाद, दक्षिण कोरियाई गेम डेवलपर क्राफ्टन ने 2021 में बीजेएमआई लॉन्च किया, विशेष रूप से भारत में गेमिंग के प्रति उत्साही लोगों के लिए।

यह भी पढ़ें: Redmi A1 भारत में POCO फोन के रूप में हो सकता है लॉन्च

उसी महीने, पबजी स्टूडियो और दक्षिण कोरिया की वीडियो गेम कंपनी क्राफ्टन ने देश में पबजी मोबाइल को फिर से लॉन्च करने के लिए कॉपोर्रेट मामलों के मंत्रालय के तहत पबजी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को पंजीकृत किया। डेटा-साझाकरण उल्लंघन के बाद, क्राफ्टन ने चीन-आधारित सर्वरों के साथ डेटा साझाकरण समस्या को हल करने के लिए एक अपडेट जारी किया।

क्राफ्टन ने मई 2021 में बीजीएमआई गेम के लॉन्च की घोषणा की। गेम को आखिरकार 2 जुलाई को एंड्रॉइड डिवाइसों के लिए और 18 अगस्त को आईओएस डिवाइसों के लिए जारी किया गया था। एक साल की अवधि में, बीजीएमआई ने 100 मिलियन पंजीकृत उपयोगकर्ताओं को पार कर लिया है।

पिछले साल, क्राफ्टन ने कहा कि उसने एक स्वस्थ गेमिंग स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए भारत के स्थानीय वीडियो गेम, ई-स्पोर्ट्स और मनोरंजन स्टार्टअप को बेहतर बनाने के लिए लगभग 100 मिलियन डॉलर का निवेश किया। विशेषज्ञों के अनुसार, तथाकथित नए अवतार में, बीजेएमआई पूर्ववर्ती पबजी से अलग नहीं था, चीन स्थित टेंसेंट अभी भी इसे पृष्ठभूमि में नियंत्रित कर रहा है।

BGMI block in india details

इस साल फरवरी में, गैर-लाभकारी संगठन, प्रहार ने गृह मंत्रालय (एमएचए) और आईटी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) को सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69 ए के तहत चीनी ऐप बीजीएमआई को ब्लॉक करने के लिए लिखा था, क्योंकि यह भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए खतरा बन गया है।

सरकार के आदेश के बाद, टेक दिग्गजों ने 28 जुलाई को अपने संबंधित ऐप स्टोर से लोकप्रिय बैटल रॉयल गेम को हटा लिया। हालांकि, यह गेम उन यूजर्स द्वारा खेला जा सकता है, जिन्होंने पहले ही ऐप को इंस्टॉल कर लिया है। गुरुवार को कंपनी की तिमाही आय कॉल के दौरान, क्राफ्टन सीएफओ बे डोंग-ग्यून ने कहा कि कंपनी भारत सरकार की चिंता का सम्मान करती है और समझती है।

यह भी पढ़ें: Vivo V25 Pro भारत में जल्द होने वाला है लॉन्च, जानें कब और क्या है इसके फीचर

डोंग-ग्यून ने कहा, "हम कड़े डेटा सुरक्षा मानकों और निगरानी के आधार पर सीधे सेवा चला रहे हैं। हम भारत में उपयोगकर्ताओं के लिए बीजीएमआई का आनंद लेने के तरीके खोजने के लिए अधिकारियों के साथ मिलकर सहयोग करेंगे ।"

WEB TITLE

BGMI Block in india how and why details here

Tags
  • BGMI banned in india
  • BGMI Block in india
  • battleground Mobile India Game banned in india
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
HP 15.6 LAPTOP BAG Backpack  (Black, Black, 25 L)
HP 15.6 LAPTOP BAG Backpack (Black, Black, 25 L)
₹ 275 | $hotDeals->merchant_name
Vadhavan Roller Anti Aging 100% Natural Jade Facial Roller healing Slimming Massager Anti Aging 100% Natural Jade Facial Roller healing Slimming Massager Massager  (Green)
Vadhavan Roller Anti Aging 100% Natural Jade Facial Roller healing Slimming Massager Anti Aging 100% Natural Jade Facial Roller healing Slimming Massager Massager (Green)
₹ 175 | $hotDeals->merchant_name
Kuvadiya Sales Magnetic Vibra Plus Head Massager Hairbrush with Double Speed in Treatment | hair massager
Kuvadiya Sales Magnetic Vibra Plus Head Massager Hairbrush with Double Speed in Treatment | hair massager
₹ 140 | $hotDeals->merchant_name
AGARO 33511 MAGMA Air compression leg massager with handheld controller, 3 massage mode and intensity for feet, calf and thigh Massager  (Black)
AGARO 33511 MAGMA Air compression leg massager with handheld controller, 3 massage mode and intensity for feet, calf and thigh Massager (Black)
₹ 6199 | $hotDeals->merchant_name
ARG HEALTH CARE Leg Massager for Pain Relief Foot, Calf and Leg Massage with Vibration and Heat Therapy (Golden)
ARG HEALTH CARE Leg Massager for Pain Relief Foot, Calf and Leg Massage with Vibration and Heat Therapy (Golden)
₹ 15499 | $hotDeals->merchant_name