Aadhaar New Update: अपने Bank Account की सुरक्षा के लिए अभी Lock करें अपना Aadhaar Card, देखें कैसे

Aadhaar New Update: अपने Bank Account की सुरक्षा के लिए अभी Lock करें अपना Aadhaar Card, देखें कैसे
HIGHLIGHTS

UIDAI की ओर से एक नए फीचर को पेश कर दिया गया है

इस नए फीचर से आप आसानी से अपने आधार (Aadhaar) को अपनी सहूलियत के हिसाब से लॉक (Lock) और अनलॉक (Lock) कर सकते हैं

अगर आपने अपने आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) को लॉक (Lock) कर रखा है तो Authentication भी नहीं होने वाला है

हमने आपको कई बार बताया है कि आजकल किसी भी सेवा का लाभ उठाने के लिए आपको अपने आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) की जरूरत होती है, अब अगर आपको सभी कामों के लिए आपके आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) की जरूरत है तो साफ है कि इसका गलत इस्तेमाल (Aadhaar Card Misuse) भी किया जा सकता है। कई बार ऐसा भी होता है कि आपके आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) का कोई गलत इस्तेमाल (Aadhaar Card Misuse) कर रहा होता है। हालांकि इस समस्या से बचने के लिए आप अपने आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) के लिए आए नए फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको जानकारी के लिए बता देते है कि UIDAI की ओर से एक नए फीचर को पेश किया गया है, जो आपको अपने आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) को लॉक (Lock) व अनलॉक (Lock) करने की अनुमति देता है, यानि आप अपने आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) को अपने अनुसार कभी भी लॉक (Lock) और अनलॉक (Lock) कर सकते हैं। अगर आपने अपने आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) को लॉक (Lock) कर रखा है तो Authentication भी नहीं होने वाला है।

यह भी पढ़ें: ज़मीन से चांद पर कर पाएंगे कॉलिंग, चांद पर पहला 4G नेटवर्क लगाएंगे निशांत बत्रा

आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) को लॉक (Lock) और अनलॉक (Lock) किया जा सकता है

UIDAI की website के अनुसार UIDAI की ओर से एक नए फीचर को पेश किया गया है, जो आपके आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) को लॉक (Lock) और अनलॉक (Lock) करने की सहूलियत प्रदान करता है। आपको जानकारी के लिए बता देते है कि जब आप एक बार अपने आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) को लॉक (Lock) कर देते हैं तो Authentication भी नहीं की जा सकती है। अब अगर ऐसा होता है तो किसी भी गलत हाथ से आपके आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) के गलत इस्तेमाल (Aadhaar Card Misuse) पर रोक लग जाती है, यानि आपके आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) का कोई भी गलत इस्तेमाल (Aadhaar Card Misuse) नहीं कर सकता है। हालांकि जब आपको जरूरत है अपने आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) को अनलॉक (Lock) भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Amazon दे रहा धमाका छूट, AC, Fridge और Cooler पर पाएँ तगड़ी डील्स और ऑफर

आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) में लॉक (Lock) और अनलॉक (Lock) बाओमेट्रिक क्या है

आपको जानकारी के लिए बता देते है कि कोई भी आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) इस्तेमाल करने वाला यूजर इस फीचर का इस्तेमाल करके बड़ी आसानी से अपने आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) को एक लिमिटेड समय के लिए लॉक (Lock) और अनलॉक (Lock) कर सकता है। इसकि मदद से आप अपने biometric data की प्राइवेसी और अपने फिंगरप्रिन्ट और आइरिस की सुरक्षा कर सकते हैं। आपको बता देते है कि अगर आपने अपने आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) को लॉक (Lock) कर दिया है तो यह Authentication को लेता ही नहीं है। 

ऑनलाइन कैसे लॉक (Lock) करें अपना आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) (How to lock Aadhaar Card Online)

अपनी UID को लॉक (Lock) करने के लिए यूजर के पास 16 डिजिट का VID नंबर होना जरूरी है। इसके अलावा लॉकिंग के लिए यह आपको एक शुरुआत होने वाली है। हालांकि यहाँ अगर आपके पास VID नहीं है तो आपको इसे SMS सेवा या website पर जाकर जेनेरेट करना होगा। 

यह भी पढ़ें: कल शुरू हो जाएगी Flipkart Sale, धमाका ऑफर कर रहे आपका इंतज़ार, मिलेगी 80% छूट

  • अपने आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) को लॉक (Lock) करने के लिए सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक website पर जाएँ। https://resident.uidai.gov.in/bio-lock
  • इसके बाद आपको My Aadhaar पर क्लिक करना होगा, यह आपको Aadhaar Services के अंदर मिल जाने वाला है, अब आपको Aadhaar Lock/Unlock पर क्लिक करना होगा। 
  • अब यहाँ आपको अपने Aadhaar Number या VID को दर्ज करना होगा। 
  • इसके बाद आपको Captcha दर्ज करके Send OTP पर क्लिक करना होगा। 
  • अब आपके Registered Mobile Number पर मिला OTP यहाँ दर्ज करना होगा। 
  • अब आपको Enable बटन पर क्लिक करना होगा। 

अब ऐसा करने के बाद आपके आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) और इससे जुड़ी जानकारी को लॉक (Lock) कर दिया गया है। हालांकि अगर आप इसे अगर फिर से इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको इसे अनलॉक (Lock) करना होगा। 

यह भी पढ़ें: धमाकेदार M1 ultra Chip के साथ भारत में आया Apple का Mac Studio Computer, देखें कीमत और स्पेक्स

कैसे ऑनलाइन अनलॉक (Lock) करें अपना Aadhaar Card (How to Unlock Aadhaar Card Online)

  • इसके लिए भी आपको एक बार फिर से UIDAI Website पर जाना होगा। इसके बाद आपको एक बार फिर से Aadhaar Services में My Aadhaar पर क्लिक करना होगा, यहाँ इसके बाद आपको Aadhaar Lock/Unlock पर क्लिक करना होगा। 
  • अब आपको UID Unlock के ऑप्शन को चुनना होगा। इसके अलावा आपको यहाँ अपनी VID और सिक्युरिटी कोड को भी दर्ज करना होगा।
  • अब आपको send OTP पर क्लिक करना है, प्राप्त हुए OTP को आपको यहाँ दर्ज करना है। 
  • अब आपका आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) एक बार फिर से Unlock हो चुका है, आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo