ज़मीन से चांद पर कर पाएंगे कॉलिंग, चांद पर पहला 4G नेटवर्क लगाएंगे निशांत बत्रा

ज़मीन से चांद पर कर पाएंगे कॉलिंग, चांद पर पहला 4G नेटवर्क लगाएंगे निशांत बत्रा
HIGHLIGHTS

धरती से चाँद पर कर पाएंगे कॉलिंग

नासा ने अपने लूनर मिशन के लिए मोबाइल कनेक्टिविटी मुहैया कराने की जिम्मेदारी नोकिया को दी

निशांत बत्रा चाँद पर सेटअप करेंगे 4G कॉलिंग

भारतीय मूल के नागरिक निशांत बत्रा को बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है। निशांत बत्रा चांद पर पहला 4G सेलुलर नेटवर्क लगाने का काम करेंगे। नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) चांद पर 4G नेटवर्क लगाने जा रही है। इसके लिए नासा ने नोकिया एक्जीक्यूटिव निशांत बत्रा का चुना किया है। नासा (NASA) ने नोकिया को लूनर कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट दिया था। नासा (NASA) 2024 में चांद पर इंसान को भेजने की योजना बना रहा है। नासा (NASA) ने अपने लूनर मिशन के लिए मोबाइल कनेक्टिविटी मुहैया कराने की जिम्मेदारी नोकिया को सौंपी है।

यह भी पढ़ें: 7000 रुपये की कीमत के अंदर गर्दा उड़ाने आ रहा ये नया नवेला itel स्मार्टफोन, क्या JioPhone Next को मिलेगी टक्कर

4g calling

ज़मीन से चांद पर हो सकेगी कॉल

निशांत बत्रा की मानें तो अगर आप चांद पर 4G नेटवर्क चलाते हैं तो वहाँ यह नेटवर्क काम करेगा। यदि कोई व्यक्ति 4जी डिवाइस ले जा रहा है तो वे घर पर कॉल कर सकते हैं जब तक कि कानूनी रूप से इसकी अनुमति है। अभी देखना होगा कि कानूनी रूप से कब तक इसकी अनुमति मिलेगी। ये (नेटवर्क) सिस्टम के लिए बहुत सुरक्षित हैं और सार्वजनिक उपयोग के लिए नहीं हैं। 

यह भी पढ़ें: 17 मार्च को इंडिया में लॉन्च होगा सस्ता Redmi 10 स्मार्टफोन, मिलेगा 50MP का कैमरा

कौन हैं निशांत बत्रा

निशांत बत्रा का जन्म दिल्ली में हुआ है। उन्होंने मध्य प्रदेश से बैचलर डिग्री हासिल की है। जबकि आगे की पढ़ाई यूनाइटेड किंगडम से की है। बत्रा की तरफ से नासा के महत्वाकांक्षी आर्टेमिस मून मिशन लैंडिंग प्रोग्राम को मोबाइल कनेक्टिविटी उपलब्ध कराना है। निशांत बत्रा फिनलैंड में नोकिया कंपनी के स्ट्रैटजी और टेक्नोलॉजी ग्लोबल हेड हैं। यह बेल लैब्स (Bell Labs) में टेक्निकल ऑर्किटेक्चर और रिसर्च से जुड़े कामकाज के लिए जिम्मेदार हैं।

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo