इन एंड्राइड और iOS फोन पर नहीं चलेगा WhatsApp, ऐसे कर लें Chat सेव

इन एंड्राइड और iOS फोन पर नहीं चलेगा WhatsApp, ऐसे कर लें Chat सेव
HIGHLIGHTS

1 फरवरी से कम्पनी हटा लेगी सपोर्ट

ऐसे करें व्हाट्सऐप चैट को सेव

WhatsApp ने अपने FAQ पेज को अपडेट किया है और कुछ एंड्राइड और iOS यूज़र्स को चेतावनी दी है कि जल्द ही इन डिवाइसेज़ के लिए सोशल मैसेजिंग ऐप सपोर्ट ख़त्म करने वाला है। दरअसल, व्हाट्सऐप OS 4.0.3+ पर चल रहे एंड्राइड डिवाइसेज़ और iOS 9+ पर चल रहे iPhones पर सपोर्ट करता है। इसके अलावा, KaiOS 2.5.1+ पर चल रहे फोंस भी व्हाट्सऐप सपोर्ट करता है जिनमें JioPhone और JioPhone 2 शामिल हैं। कुछ पुराने फोंस पर व्हाट्सऐप 1 फरवरी 2020 से अपना सपोर्ट वापिस लेने वाला है।

WhatsApp जल्द ही एंड्राइड 2.3.7 और iOS 8 या उससे पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर चल रहे फोंस से अपना सपोर्ट वापिस लेने वाला है। WhatsApp का कहना है कि जल्द ही ऐप के कई फीचर्स काम करना बंद कर सकते हैं। Facebook अधिकृत कम्पनी ने विन्डोज़ फोन के लिए भी अपना सपोर्ट बंद कर दिया है।

व्हाट्सएप एंड्रॉइड ऐप के लिए बीटा में कुछ एनिमेटेड स्टिकर्स की टेस्टिंग कर रहा है। WABetaInfo की एक रिपोर्ट के अनुसार, व्हाट्सएप ने हाल ही में Google Play Beta प्रोग्राम के माध्यम से एक नया अपडेट पेश किया है। एंड्रॉइड के लिए व्हाट्सएप बीटा सॉफ्टवेयर वर्जन को 2.20.10 पर लाएगा।

वर्तमान में, व्हाट्सएप उन स्टिकर्स की अनुमति देता है जो मूल रूप से छोटे चित्र हैं, जो इमोजी से बड़े कहे जा सकते हैं। नवीनतम बीटा अपडेट के बाद, एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं को एनिमेटेड स्टिकर दिखाई देंगे, लेकिन ये अपडेट के ठीक बाद दिखाई नहीं देंगे। WABetaInfo की रिपोर्ट में देखा गया है कि स्टिकर पैक अपडेट एक सर्वर साइड अपडेट है, जिसका अर्थ है कि एक बार जब आप व्हाट्सएप बीटा 2.20.10 में अपग्रेड हो जाते हैं, तो स्टिकर पैक को व्हाट्सएप से सर्वर साइड अपडेट प्राप्त होगा। उपयोगकर्ताओं को चैट> स्टिकर बटन> प्लस आइकन पर जाना होगा और वहां उन्हें पहले से डाउनलोड किए गए पैक्स के लिए अपडेट दिखाई देगा।

How to save WhatsApp Chat?

अगर आप अपनी व्हाट्सऐप चैट को सेव करना चाह रहे हैं तो बहुत ही आसान तरीका अपना सकते हैं। नीचे दिए गए स्क्रीन शॉट्स से आप आसानी से इन स्टेप्स को फॉलो कर पाएंगे…

  • सबसे पहले अपने फोन में व्हाट्सऐप ओपन कर लें।
  • अब जिस चैट को सेव करना चाहते हैं वहां जाएं और स्क्रीन के टॉप पर दिए गए थ्री डॉट आइकॉन पर टैप करें।

  • यहां आपको More विकल्प मिलेगा जिस पर आपको टैप करना है।

  • अब यहां Export chat बटन पर करें।

  • एक्सपोर्ट बटन पर जाने पर आपको दो विकल्प मिलेंगे Without Media और Include Media, अगर आपको मीडिया फाइल्स सेव करने हैं तो दूसरा विकल्प चुनें अन्यथा पहले विकल्प पर क्लिक करें।

  • अब आप चैट को अपने अनुसार दिए गए विकल्पों पर सेव कर सकते हैं।

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo