WhatsApp Payments का करना चाहते हैं इस्तेमाल तो यहाँ जानें सबकुछ... स्टेप बाय स्टेप गाइड

द्वारा Aafreen Choudhary | पब्लिश किया गया 19 Nov 2020
HIGHLIGHTS

WhatsApp पर भी भेज पाएंगे पैसे

पेमेंट आपके UPI ID से होंगे लिंक

Whatsapp Payment 160 बैंक करता है सपोर्ट

WhatsApp Payments का करना चाहते हैं इस्तेमाल तो यहाँ जानें सबकुछ... स्टेप बाय स्टेप गाइड
WhatsApp Payments का करना चाहते हैं इस्तेमाल तो यहाँ जानें सबकुछ... स्टेप बाय स्टेप गाइड

Vostro 3501

Popular tech to stay connected anywhere. Save more on exciting Dell PCs.

Click here to know more

Advertisements

WhatsApp पेमेंट सेरिके को 2018 में पेश किया गया था लेकिन यह सभी के लिए उपलब्ध नहीं था। PayTM या Google Pay की तरह WhatsApp पेमेंट से आप UPI (Unified Payments Interface) के ज़रिए पेमेंट कर सकते हैं। यह फीचर भारत में यूजर्स के लिए उपलब्ध हो गया है।    

WhatsApp ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, आज से भारतीय यूजर्स व्हाट्सऐप के ज़रिए पैसे सेंड कर पाएंगे। इस पेमेंट मेथड से पैसे भेजना उतना ही आसान हो जाएगा जितना कि मैसेज भेजना है। लोग व्हाट्सऐप पर अपने परिवार के सदस्यों, या बिना कैश एक्स्चेंज किए पेमेंट कर सकते हैं।”

एक विडियो पोस्ट में Mark Zuckerberg ने कहा, अब आप अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ व्हाट्सऐप पर मैसेज की तरह पेमेंट भी कर सकते हैं। इसमें कोई फीस शामिल नहीं है और यह 140 से अधिक बैंक सपोर्ट करता है। यह व्हाट्सऐप है इसलिए यह सुरक्षित भी और प्राइवेट भी। डिजिटल पेमेंट्स आज के समय में बहुत ज़रूरी है। यह किसी को कैश देने से बेहतर है। आप कई किलोमीटर्स दूर से भी अपने परिवार और दोस्तों को पैसा भेज सकते हैं।

UPI पेमेंट 160 बैंक सपोर्ट करता है और अगर सेंड करने वाले और रिसीवर दोनों के बैंक अकाउंट से UPI लिंक्ड है तो वो पैसा भेज और रिसीव कर पाएंगे।

Whatsapp से पैसे ट्रान्सफर कैसे करें?

  • Whatsapp पर पैसा भेजने के लिए, यूजर्स को चैट विंडो में अटेचमेंट आइकॉन पर क्लिक करें। यह इसी तरह है जैसे किसी कोंटेक्ट पर मीडिया, लोकेशन आदि शेर करना होता है।
  • यहां पेमेंट नाम के विकल्प पर क्लिक करें। अगर आपके व्हाट्सऐप पर पेमेंट इनेबल नहीं है तो आप उन्हें इसे सेट अप करने के लिए मैसेज कर सकते हैं।
  • अपनी पेमेंट सेट अप करने के लिए सेटिंग्स में जाएँ और पेमेंट पर जाकर स्क्रीन पर दिए गए इंस्ट्रक्शन्स को फॉलो करें।
  • सेंडर और रिसीवर द्वारा पेमेंट सेटअप करने के बाद आप पेमेंट सेंड कर पाएंगे। यह अटेचमेंट भेजने जितना ही आसान है।
  • अगर आपके पास पहले से ही UPI ID है तो आपको ट्रांजेक्शन पूरी करने से पहले UPI पिन एंटर करना होगा।
logo
Aafreen Choudhary

Web Title: WhatsApp rolls out UPI payments in India: Here’s how to use it
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements
Advertisements

पोपुलर मोबाइल फोंस

सारे पोस्ट देखें

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status