व्हाट्सऐप ने ग्रुप्स के लिए जारी किया यह ज़रूरी फीचर

व्हाट्सऐप ने ग्रुप्स के लिए जारी किया यह ज़रूरी फीचर
HIGHLIGHTS

व्हाट्सऐप अब यूज़र्स को नया विकल्प दिखाएगा जिस पर जाकर सीधा हम उस मैसेज पर पहुंच सकते हैं जहां हमें मेंशन किया गया है। यह एक अच्छा फीचर है।

व्हाट्सऐप सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाला मैसेजिंग ऐप है। चाहे सिंगल चैट हो या ग्रुप चैट, व्हाट्सऐप ने हमेशा से बेस्ट फीचर्स ऑफर किए हैं। अब कंपनी व्हाट्सऐप ग्रुप्स में नए फीचर्स शामिल कर के मैसेजिंग एक्सपीरियंस को और आगे ले जाना चाह रही है। व्हाट्सऐप ने अपने एंड्राइड यूज़र्स के लिए नया फीचर जारी कर दिया है जिससे यूज़र्स आसानी से ग्रुप में चेक कर सकते हैं कि कहां उन्हें मेंशन किया गया है। व्हाट्सऐप अब यूज़र्स को नया विकल्प दिखाएगा जिस पर जाकर सीधा हम उस मैसेज पर पहुंच सकते हैं जहां हमें मेंशन किया गया है। यह एक अच्छा फीचर है। इससे पहले यूज़र्स को मेंशन्स देखने के लिए मैन्युअली चैक करना पड़ता था, लेकिन अब इसे आसान बना दिया गया है।

ग्रुप विंडो को चैक करने का अब भी एक आसान तरीका है जिसे चैट विंडो में फ़्लोटिंग "@" विकल्प के तहत एक्सेस किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, यूज़र्स ग्रुप के किसी भी मेम्बर को देखने के लिए ग्रुप इन्फो पेज विकल्प का उपयोग करने में भी सक्षम होंगे।

व्हाट्सऐप ग्रुप्स में जनरल अपडेट्स के अलावा, ऐप में के अन्य फंक्शनालिटी को भी शामिल किया जाएगा जिसका काफी समय से इंतज़ार किया जा रहा है। यह ग्रुप से एग्जिट करने के बाद दोबारा ऐड करने की प्रक्रिया को रोकना है। लम्बे समय से इस फीचर की कमी महसूस की गई है और स्पैमर्स इसका फायदा उठाते हैं। हालांकि, अभी यह जानकारी सामने नहीं आई है कि यह फीचर किस तरह काम करेगा। लेकिन जल्द ही यह फीचर यूज़र्स के लिए उपलब्ध होगा।

यह सभी जानते हैं कि व्हाट्सऐप यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए कठोर कदम उठा रहा है और लगातार नए अपडेट्स जारी कर रहा है। Facebook ने डेवलपर कांफ्रेंस में बताया था कि व्हाट्सऐप में जल्द ग्रुप विडियो चैट और स्टीकर्स फीचर को शामिल किया जाएगा। साथ ही कंपनी कुछ कड़े कदम भी उठा रही है जिससे स्पैमर्स द्वारा एक्सपीरियंस ख़राब न किया जाए जैसे ऐप के ज़रिए झूठी ख़बरें फैलाना, खासतौर से भारत जैसे शहरों में।

कहा जा रहा है कि ये सभी फीचर एंड्राइड और iOS यूज़र्स के लिए उपलब्ध हो चुके हैं लेकिन हमारे द्वारा चेक करने पर यह फीचर अभी उपलब्ध नहीं था। इसलिए जिन यूज़र्स को यह अपडेट नहीं प्राप्त हुआ है वो इसके इंतज़ार कर सकते हैं।

वाया

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo