व्हाट्सऐप ने नया फीचर किया पेश, अब स्पैम मैसेज को पहचानना होगा आसान

व्हाट्सऐप ने नया फीचर किया पेश, अब स्पैम मैसेज को पहचानना होगा आसान
HIGHLIGHTS

नए फीचर का अनुभव करने के लिए ऐप का बीटा टेस्टर होना आवश्यक है।

व्हाट्सऐप ने अपने लेटेस्ट बीटा वर्जन (2.18.179) में एक नया फीचर शामिल किया है जिसके ज़रिए स्पैम मैसेजेस को पहचानना आसान हो जाएगा। चैट ऐप अब सभी फॉरवर्ड मैसेजेस को 'फॉरवर्डेड' टैग के साथ लेबल कर रहा है ताकि यूज़र्स को को फॉरवर्ड किए गए ओरिजिनल मैसेज को अलग करने में मदद मिल सके। वर्तमान में टैग को हटाने के लिए कोई विकल्प नहीं है और यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह केवल ऐप के बीटा वर्जन के लिए उपलब्ध है। नए फीचर का अनुभव करने के लिए ऐप का बीटा टेस्टर होना आवश्यक है।

फेसबुक लगभग हर हफ्ते व्हाट्सऐप पर नए फीचर्स को शामिल कर रहा है। पिछले ही हफ्त, कंपनी ने क्लिक टू चैट नाम का नया फीचर पेश किया था, जिससे बिना सेव किए गए नंबर पर चैट की जा सकती है। यह फीचर एक URL बनाता है जिस पर किसी ऐसे व्यक्ति के साथ चैट शुरू करने के लिए फोन नंबर जोड़ा जा सकता है जो आपके कॉन्टेक्ट्स में मौजूद नहीं है। इस फीचर का उपयोग करने के लिए आपको https://api.whatsapp.com/send?phone= पर जाना होगा और आखिर में वो फ़ोन नंबर ऐड करना होगा जिस पर आप चैट करना चाहते हैं।

ध्यान रखना होगा कि कांटेक्ट नंबर को बिना किसी जीरो या स्पेशल करैक्टर के अंतर्राष्ट्रीय फॉर्मेट में ऐड करना होगा। उदाहरण के लिए आपको नंबर ‘https://api.whatsapp.com/send?phone=+91-1234567890’ के बजाए ‘https://api.whatsapp.com/send?phone=911234567890’ की तरह ऐड करना होगा। ब्राउज़र में एंटर करने के बाद यह वेब एड्रेस व्हाट्सऐप में चैट ओपन करने के संकेत देगा।

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo