WhatsApp का गजब फीचर! अब लॉक स्क्रीन से ही चुटकी में ब्लॉक कर सकेंगे Spam Contacts, देखें कैसे

WhatsApp का गजब फीचर! अब लॉक स्क्रीन से ही चुटकी में ब्लॉक कर सकेंगे Spam Contacts, देखें कैसे
HIGHLIGHTS

WhatsApp ने एक नया फीचर रोल आउट करना शुरू कर दिया है।

इसकी मदद से यूजर्स सीधे अपनी लॉक स्क्रीन से ही स्पैम को ब्लॉक कर सकेंगे।

नए फीचर के साथ प्लेटफॉर्म का उद्देश्य यूजर्स की सुरक्षा और प्राइवेसी को बेहतर बनाना है।

पॉप्युलर इन्स्टेन्ट मेसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp ने एक नया फीचर रोल आउट करना शुरू कर दिया है जिसकी मदद से यूजर्स सीधे अपनी लॉक स्क्रीन से ही स्पैम को ब्लॉक कर सकेंगे। इस नए अपडेट का लक्ष्य स्पैम मेसेजेस के बढ़ते हुए प्रसार से लड़ना और यूजर्स को अपने मेसेजिंग अनुभव पर बेहतर नियंत्रण प्रदान करना है।

Block Spam फीचर क्या है?

इस नए फीचर की मदद से यूजर्स अपने डिवाइसेज़ को बिना अनलॉक किए या बिना ऐप ओपन किए अपने हैंडसेट्स की लॉक स्क्रीन से ही स्पैम मेसेजेस को पहचान सकेंगे, जहाँ प्लेटफॉर्म का उद्देश्य मेसेजिंग अनुभव को स्ट्रीमलाइन करने के दौरान यूजर्स की सुरक्षा और प्राइवेसी को बेहतर बनाना है।

यह भी पढ़ें: सस्ता हुआ Samsung का ये फोन, अब मिलेगा इस सस्ते दाम में

कैसे काम करेगा WhatsApp का नया फीचर?

WhatsApp-Feature-2024.

स्पैम मेसेज नोटिफिकेशन प्राप्त होने पर यूजर्स को उस नोटिफिकेशन पर लॉन्ग-प्रेस करना होगा जिससे आपके सामने ऑप्शन्स का एक मेन्यू खुल जाएगा। उन ऑप्शन्स में सेंडर को तुरंत ब्लॉक करने का ऑप्शन भी शामिल होगा। इसके अलावा आगे के एक्शन के लिए व्हाट्सएप उस कॉन्टैक्ट को रिपोर्ट करने का दूसरा ऑप्शन भी देता है।

ऐप पर स्पैम को कैसे पहचानें?

व्हाट्सएप पहले से ही किसी भी अनजान नंबर से प्राप्त हुए मेसेज की कॉन्टैक्ट डिटेल्स के नीचे एक चेतावनी नोट प्रदान करता है। इस नोट के नीचे यूजर्स को कॉन्टैक्ट एड करने, ब्लॉक करने या रिपोर्ट और ब्लॉक करने के ऑप्शन्स दिए जाते हैं। इसके अलावा यूजर्स इन स्टेप्स को फॉलो करके भी एक कॉन्टैक्ट को ब्लॉक कर सकते हैं:

यह भी पढ़ें: अब बिना चैट ओपन किए ही ब्लॉक कर सकेंगे संदिग्ध मोबाइल नंबर, WhatsApp लाया कमाल का फीचर

  • होम पेज पर “More Options” सेक्शन पर जाएं।
  • Settings पर जाएं।
  • Privacy ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • Blocked contacts पर टैप करें।
  • टॉप राइट कॉर्नर पर Add के आइकन पर क्लिक करें।
  • जिस कॉन्टैक्ट को ब्लॉक करना चाहते हैं उसे सर्च करके चुन लें।
Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 22 मई, 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo
Compare items
  • Water Purifier (0)
  • Vacuum Cleaner (0)
  • Air Purifter (0)
  • Microwave Ovens (0)
  • Chimney (0)
Compare
0