2021 में इन रोमांचक फीचर्स को जारी करेगा व्हाट्सऐप, ऐप से ही खरीद पाएंगे इंश्योरेंस और भी बहुत कुछ शामिल

द्वारा Aafreen Chaudhary | पब्लिश किया गया 05 Jan 2021
HIGHLIGHTS
  • WhatsApp 2021 में पेश करेगा धांसू फीचर्स

  • अब व्हाट्सऐप वेब से ही कर पाएंगे कॉल

  • किसी विडियो को म्यूट करने की सुविधा भी देगा व्हाट्सऐप

2021 में इन रोमांचक फीचर्स को जारी करेगा व्हाट्सऐप, ऐप से ही खरीद पाएंगे इंश्योरेंस और भी बहुत कुछ शामिल
WhatsApp के 2021 में आने वाले 6 ज़बरदस्त फीचर्स में शामिल हैं मल्टी-डिवाइस सपोर्ट से लेकर इंश्योरेंस की बिक्री भी

पिछले कुछ दिनों में WhatsApp कई नए फीचर्स पर काम कर रहा है। कुछ फीचर्स पर पहले ही काम चल रहा है जबकि कुछ बीटा टेस्टिंग में हैं। WhatsApp अपने वेब और डेस्कटॉप वर्जन के लिए वॉयस/विडियो कॉल को टेस्ट कर रहा है। हमने एक लिस्ट तैयार की है जिसमें व्हाट्सऐप के आने वाले फीचर्स को शामिल किया गया है। ये नए फीचर्स आपके मैसेज एक्सपिरियन्स को और भी बेहतर बनाएंगे।

एक साथ चार डिवाइस में लॉग इन कर पाएंगे व्हाट्सऐप

इस फीचर से यूजर्स एक ही समय में कई डिवाइस पर व्हाट्सऐप लॉग इन कर सकते हैं। फीचर वर्तमान समय में डेव्लपमेंट में है और इसे नवम्बर में आईफोन के लिए बीटा वरजन में देखा गया था। फिलहाल आप अपने व्हाट्सऐप अकाउंट को एक समय में दो डिवाइस जैसे फोन और डेस्कटॉप में इस्तेमाल कर सकते हैं। नए मल्टी-डिवाइस सपोर्ट फीचर से एक अकाउंट को चार डिवाइस में इस्तेमाल किया जा सकता है। फीचर जारी होने के बाद आप एक ही समय में अपने आईपैड, आईफोन और डेस्कटॉप पर व्हाट्सऐप लॉग इन कर सकते हैं।

WhatsApp वेब या डेस्कटॉप ऐप से कर पाएंगे कॉल

बिना किसी बहस के ये फीचर व्हाट्सऐप पर लंबे समय से इंतज़ार में है। रूमर्स के मुताबिक, व्हाट्सऐप वेब और विंडोज़ तथा मैकOS के लिए डेस्कटॉप ऐप को वॉयस/विडियो कॉलिंग सपोर्ट मिलने वाला है। फीचर इसी तरह काम करेगा जैसे डेस्कटॉप से मैसेज भेजे जाते हैं। वर्तमान समय में आप मैसेजिंग वैबसाइट और डेस्कटॉप ऐप पर केवल मैसेज या फाइल्स ही साझा कर सकते हैं।

अब WhatsApp पर विडियो भेजने से पहले कर पाएंगे म्यूट

मौजूदा समय में आप किसी कोंटेक्ट को विडियो भेजते समय या स्टेटस अपडेट करते समय इसे म्यूट नहीं कर सकते हैं। लेकिन आने वाले समय में सोश्ल मैसेजिंग ऐप यूजर्स को म्यूट विडियो फीचर मुहैया कराने वाला है। म्यूट विडियो फीचर अब भी डेव्लपमेंट स्टेज में है और WABetaInfo द्वारा शेयर किए गए स्क्रीनशॉट के मुताबिक, स्पीकर आइकॉन को बाईं ओर यानि ड्यूरेशन और फाइल साइज़ के साथ रखा जाएगा। विडियो म्यूट करने के लिए आपको स्पीकर आइकॉन पर टैप करना होगा और इसके बाद आप इसे किसी चैट या स्टेटस पर फॉरवर्ड कर पाएंगे।

रीड लेटर

रीड लेटर दरअसल आर्काइव चैट्स का ही बेहतर वर्जन होगा। जब आप किसी चैट को रीड लेटर पर भेज देते हैं तो व्हाट्सऐप उसके लिए आपको नोटिफ़िकेशन भी नहीं भेजेगा। इसके अलावा, फीचर में वेकेशन मोड भी मिलेगा जिससे यह उसी तरह काम करेगा जैसे मौजूदा स्टेबल वर्जन में आर्काइव चैट काम करता है। रीड लेटर में एक एडिट बटन भी मिलेगा जिससे सेटिंग्स को कस्टमाइज़ किया जा सके।

व्हाट्सऐप पर खरीद पाएंगे इन्श्योरेंस  

आप जल्द ही भारत में व्हाट्सऐप के ज़रिए इंश्योरेंस खरीद पाएंगे। फेसबुक अधिकृत मैसेजिंग प्लेटफॉर्म लाइसेंस्ड फाइनेंशियल सर्विस प्लेयर्स के सहत मिलकर भारत में हैल्थ इंश्योरेंस और माइक्रो-पेंशन प्रोडक्टस जारी कर सकता है। शुरुआत में WhatsApp अपने प्लेटफॉर्म पर SBI General sachet-health इंश्योरेंस और HDFC पेंशन स्कीम सेल करेगा।

मिस हुई ग्रुप कॉल में जुड़ पाएंगे

एक नए फीचर से यूजर्स स व्हाट्सऐप ग्रुप कॉल में जुड़ पाएंगे जिसके लिए उन्हें इनवाइट भेजा गया था लेकिन वो उनसे मिस हो गई। यह एक छोटा अपग्रेड है लेकिन बड़े काम का फीचर है जिससे पूरे ग्रुप को दोबारा से कॉल शुरू करने की ज़रूरत नहीं होगी।

Aafreen Chaudhary
Aafreen Chaudhary

Email Email Aafreen Chaudhary

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo

About Me: Enjoying writing since 2017... Read More

Web Title: Whatsapp interesting upcoming features in 2021
Tags:
WhatsApp 2021 WhatsApp multi-device support whatsapp whatsapp features in 2021 news tech apps whatsapp new features
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status