ट्विटर ने एंड्राइड पर विडियो स्ट्रीमिंग के लिए लॉन्च किया पैरीस्कोप ऐप

ट्विटर ने एंड्राइड पर विडियो स्ट्रीमिंग के लिए लॉन्च किया पैरीस्कोप ऐप
HIGHLIGHTS

ट्विटर का पैरीस्कोप लाइव विडियो स्ट्रीमिंग ऐप अब एंड्राइड 4.4 और उससे ज्यादा पर चलने वाले डिवाइसेस के लिए उपलब्ध है.

ट्विटर ने अपना लाइव विडियो स्ट्रीमिंग ऐप पैरीस्कोप एंड्राइड के लिए भी लॉन्च कर दिया है. अब जिस हैंडसेट में एंड्राइड 4.4 या उससे अधिक होगा वह इस विडियो स्ट्रीमिंग ऐप को गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. इस कदम के साथ कंपनी अपने प्रतिस्पर्धी लाइव ब्रॉडकास्ट ऐप मीरकैट को टक्कर देना चाहती है.

पैरीस्कोप के आइओएस और एंड्रायड वर्जन में मुख्य अंतर ब्रॉडकास्टिंग प्रणाली का है. आइओएस यूजर्स सेंट्रल टैब का प्रयोग करते हुए एक वीडियो को ब्रॉडकास्ट कर सकते हैं, जबकि एंड्रायड यूजर्स यही काम दायीं ओर एकदम नीचे बने फ्लोटिंग बटन का इस्तेमाल करते हुए कर सकते हैं. इसके माध्यम से आप अपने स्मार्टफ़ोन पर कोई भी विडियो देख सकते हैं साथ ही किसी ब्रॉडकास्ट को रिकॉर्ड भी कर सकते हैं. जब आप इसके पहली दफा साइन-अप करते हैं तो आपके कहा जाता है कि जिन्हें भी आप ट्विटर पर फॉलो करते हैं यहाँ भी कर दें. जब आप इसमें लॉग इन कर लेते हैं तो यह ऐप करंट और हाल ही में किये गए ब्रॉडकास्ट की एक लिस्ट ओपन कर देता है, उन यूजर्स की जिन्हें आपने फॉलो किया हुआ है. इसके साथ साथ आप दुनिया भर के ब्रॉडकास्ट भी इस ऐप की सहायता से देख सकते हैं. इसके साथ ही इसकी तीसरी स्क्रीन आप अपनी यूजर प्रोफाइल देख सकते हैं. इसके साथ ही यहाँ आपको स्वतंत्रता है कि आप यहाँ लोगों को खोज भी सकते हैं. इसके साथ ही यह इस ऐप में सबसे प्रचलित और चर्चित लोगों की भी एक फेहरिस्त आपको दिखाता है.

दो महीने पहले इस आइप को आईओएस यूजर्स के लिए लॉन्च किया गया था. इसके साथ ही कुछ बदलावों के साथ इस अब एंड्राइड के लिए भी लॉन्च कर दिया गया है. यह ऐप सेलिब्रिटीज़ में भी काफी प्रचलित है और इसके साथ ही मीडिया जगत की बड़ी हस्तियाँ भी इसे इस्तेमाल कर रही है, और आपको बता दें कि इसके लॉन्च होने के 10 के भीतर ही इसतक 1 मिलियन लोग पहुँच चुके थे.

इस ऐप में कुछ एंड्रायड पर आधारित फीचर्स हैं, जैसे एंड्रायड यूजर्स पैरीस्कोप पर अधिक कंट्रोल रख सकते हैं. क्योंकि वह अब पुश नोटिफिकेशन्स को कंट्रोल कर सकेंगे, जब कभी भी यूजर पहली बार ब्रॉडकास्ट को शेयर करेगा या फिर उसे फॉलो करेगा. यद्दपि, ये नोटिफिकेशन्स कंट्रोल्स सभी फॉलोवर्स को प्रभावित करेंगे और इंडविजूअल फॉलोवर्स के लिए ट्यून्ड नहीं किए जा सकते. एंड्रायड वर्जन में पैरीस्कोप यह भी नोट करता है कि बिना ब्रॉडकास्टर के एक फाइल अपलोड करने के लिए रीप्ले सेव हो जाएं.

एंड्राइड के बारे में चर्चा करते हुए और इसकी देरी के बारे में बताते हुए पैरीस्कोप की टीम ने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा कि, “हमने इसके लिए एक छोटी शुरुआत की थी और हमारी यह पहल केवल आईओएस के लिए ही थी, पर हमने कड़ी मेहनत की और इसे एंड्राइड के लिए भी तैयार किया है.”

सोर्स: गूगल प्ले स्टोर

Silky Malhotra

Silky Malhotra

Silky Malhotra loves learning about new technology, gadgets, and more. When she isn’t writing, she is usually found reading, watching Netflix, gardening, travelling, or trying out new cuisines. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo