TikTok भारत में जल्द कर सकता है धमाकेदार वापसी, आप क्या सोचते हैं इसके बारे में?

TikTok भारत में जल्द कर सकता है धमाकेदार वापसी, आप क्या सोचते हैं इसके बारे में?
HIGHLIGHTS

शॉर्ट वीडियो ऐप TikTok भारत में एक बार फिर से TikTok के रूप में वापसी कर सकता है

एक नए ट्रेडमार्क एप्लिकेशन ने TikTok के भारत में वापसी के संकेत दिए हैं

टिपस्टर मुकुल शर्मा के मुताबिक, TikTok की पैरेंट फर्म बाइटडांस ने इस महीने की शुरुआत में कंट्रोलर जनरल ऑफ पेटेंट्स, डिजाइन्स एंड ट्रेड मार्क्स के पास TikTok के लिए ट्रेडमार्क फाइल किया था

शॉर्ट वीडियो ऐप TikTok भारत में एक बार फिर से TikTok के रूप में वापसी कर सकता है, या ऐसा भी कहा जा सकता है कि लॉन्च हो सकता है, एक नए ट्रेडमार्क एप्लिकेशन ने इस बारे में संकेत दिए हैं। टिपस्टर मुकुल शर्मा के मुताबिक, TikTok की पैरेंट फर्म बाइटडांस ने इस महीने की शुरुआत में कंट्रोलर जनरल ऑफ पेटेंट्स, डिजाइन्स एंड ट्रेड मार्क्स के पास TikTok के लिए ट्रेडमार्क फाइल किया था। शोर्ट शोर्ट वीडियो ऐप भारत में 59 चीनी ऐप के पहले बैच में से एक था जिसे केंद्र सरकार द्वारा राष्ट्रीय सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए या हवाला देते हुए भारत में प्रतिबंधित किया गया था। 

TikTok के साथ 59 एप्स को इंडिया में किया गया था बैन

शुरुआती 59 ऐप जिनमें शीन, शेयरिट, ईएस फाइल एक्सप्लोरर और अन्य जैसे लोकप्रिय प्लेटफॉर्म शामिल थे, उन्हें आईटी अधिनियम और आईटी नियम 2008 की धारा 69 के प्रावधानों के तहत प्रतिबंधित कर दिया गया था। केंद्र सरकार ने कहा था कि इसपर होने वाली गतिविधियाँ जो भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य और सार्वजनिक व्यवस्था की सुरक्षा के लिए प्रतिकूल हैं। इसी कारण इन एप्स और वेबसाइट आदि को इंडिया में बैन किया गया था। विशेष रूप से, भारत में TikTok पर प्रतिबंध लगाने के महीनों बाद, सरकार ने अत्यधिक लोकप्रिय मोबाइल गेम PUBG मोबाइल पर भी बैन लगा दिया था, हालाँकि अब यह एक नए ही रूप में इंडिया में वापसी कर चुका है, इसे इंडिया में एक नाम यानी बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया (बीजीएमआई) के रूप में फिर से लॉन्च किया गया है।

TikTok की वापसी के मिल रहे संकेत

TikTok ट्रेडमार्क एप्लिकेशन 6 जुलाई को सबसे पहले सामने आया था, इस सेवा की डिटेल्स से सामने आ रहा है, या इसके अनुसार, "मल्टीमीडिया मनोरंजन सामग्री की मेजबानी, मल्टीमीडिया और इंटरैक्टिव अनुप्रयोगों की मेजबानी।" अंग्रेजी में इसके लिए “hosting multimedia entertainment content, hosting of multimedia and interactive applications" लिखा गया है। इसके अलावा, इसकी संभावित वापसी पर कोई ठोस डिटेल्स अभी तक सामने नहीं आये हैं, लेकिन इंटरनेट पर इसे लेकर चर्चा जरुर शुरू हो गई है।

कैसा होगा नया TikTok App

नया एप्लिकेशन बाइटडांस के एक सूत्र ने द प्रिंट को बताया कि कंपनी मोदी सरकार और बाईडन प्रशासन के नए आईटी नियमों को देखते हुए परिचालन को फिर से शुरू करने के लिए उत्सुक है।" इससे पहले जून में, अमेरिकी राष्ट्रपति ने TikTok और वीचैट पर डोनाल्ड ट्रम्प-युग के प्रतिबंधों को रद्द करने वाले एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए थे। इससे पहले, टिकटोक केंद्र सरकार के साथ बातचीत करने में विफल रहा था, और कंपनी को परिचालन बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा क्योंकि भारत में उसके बैंक खाते फ्रीज कर दिए गए थे।

क्या Battle Ground Mobile India की तर्ज कर आएगा TikTok

अभी तक, सभी चीज़ें प्रारंभिक चरण में हैं, और बाइटडांस को यह पता लगाने की आवश्यकता होगी कि चीन के साथ संबंधों के कारण सुरक्षा पर लगे आरोपों को कैसे दूर किया जाए। उदाहरण के लिए,  PUBG के दक्षिण कोरियाई डेवलपर क्राफ्टन ने कई बार दोहराया है कि कंपनी ने भारत में बैटलग्राउंड मोबाइल की वापसी और विकास के लिए चीन स्थित Tencent के साथ कोई संबंध नहीं बनाए रखा। क्या ऐसा ही कुछ अब ByteDance भी करने वाली है? यह एक बड़ा सवाल है!

बीजीएमआई (बैटल ग्राउंड मोबाइल इंडिया) के विपरीत, जिसके भारत में बहुत सीमित विकल्प हैं, TikTok या TikTok के पास भारत में लोकप्रियता हासिल करने के लिए एक महत्वपूर्ण कार्य होगा जो कभी इसका आनंद लेता था। इसकी अनुपस्थिति के बाद से, MX Takatak  और Chingari  जैसे खिलाड़ी लोकप्रियता में बढ़े हैं। विशेष रूप से, इंस्टाग्राम ने बढ़ते शॉर्ट-फॉर्म वीडियो बाजार पर कब्जा करने के लिए पिछले साल रीलों को भी पेश किया था।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo