Father’s Day: अपने पिता को हमेशा ऑनलाइन सुरक्षित रखने के लिए साझा करें WhatsApp के ये टिप्स

Father’s Day: अपने पिता को हमेशा ऑनलाइन सुरक्षित रखने के लिए साझा करें WhatsApp के ये टिप्स
HIGHLIGHTS

WhatsApp के ये टिप्स अपने पिता के साथ शेयर

इस फादर्स डे अपने पिता के साथ करें ये जानकारी

व्हाट्सऐप पर प्राइवेसी बनाए रखने और सुरक्षित रहने के लिए काम आएंगे ये टिप्स

यह 2022 है और आज हम जो कुछ भी करते हैं उसमें तकनीक का अपना रोल होता है। ऐसा एक भी दिन नहीं है जब हमारे प्यारे पिता परिवार के व्हाट्सऐप ग्रुप पर 'गुड मॉर्निंग' संदेश नहीं भेजते हैं या एक मजेदार तथ्य साझा नहीं करते हैं, जो निश्चित रूप से अनधिकृत है! जबकि साइबर दुनिया एक दिलचस्प हालांकि सूचनात्मक स्थान है, हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि ऑनलाइन सुरक्षा और सुरक्षा हमारे प्रियजनों के लिए सबसे ऊपर रहे। इस फादर्स डे, आइए प्रौद्योगिकी के गैप को कम करें और ऑनलाइन सुरक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाएं, हमारे प्रिय पिताओं को विभिन्न सुरक्षा उपकरणों और संसाधनों को समझने के लिए प्रोत्साहित करें जिनका उपयोग ऑनलाइन नियंत्रण में रहने के लिए किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: 23 जून को POCO X4 GT के साथ लॉन्च होगा POCO F4 5G

WhatsApp की ये कुछ टिप्स और ट्रिक्स अपने पिता के साथ शेयर करें ताकि उनकी ऑनलाइन सुरक्षा बनी रहे: 

कोई भी मैसेज भेजने से पहले दो बार सोचें: व्हाट्सऐप ने सभी फॉरवर्ड मैसेजेस के लिए एक लेबल बनाया है और यूजर्स को साझा करने से पहले पुनर्विचार करने के लिए प्रोत्साहित करने के तरीके के रूप में मैसेज को फॉरवर्ड करने की संख्या को सीमित करता है। हमारे पिताओं को इस बात से अवगत कराया जाना चाहिए कि यदि वे सुनिश्चित नहीं हैं कि कुछ सच है या संदेश के स्रोत को नहीं जानते हैं, तो उन्हें इसे फॉरवर्ड नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह नकली जानकारी हो सकती है।

फैक्ट-चेक इनफॉर्मेशन: भारत में, व्हाट्सऐप पर 10 स्वतंत्र फैक्ट-चेक संगठन हैं जो यूजर्स को सूचना की पहचान करने, समीक्षा करने, सत्यापित करने और अपने प्लेटफॉर्म पर गलत सूचना के प्रसार को रोकने में मदद करते हैं। इसके अतिरिक्त, व्हाट्सऐप अपने यूजर्स को एक संदेश या जानकारी को मान्य करने के लिए द पॉयन्टर इंस्टीट्यूट के IFCN व्हाट्सऐप चैटबॉट को टेक्स्ट करके जानकारी को सत्यापित करने में सक्षम बनाता है। केवल एक बटन टच कर के समाचारों को सत्यापित करने और अधिक जागरूक बनने के लिए पिताओं को प्रोत्साहित करें।

WhatsApp tips and tricks

टू-स्टेप वेरिफिकेशन इनेबल करें: व्हाट्सऐप यूजर्स को टू-स्टेप वेरिफिकेशन सुविधा को सक्षम करके अपने खाते में सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़ने की अनुमति देता है, जिसके लिए आपके व्हाट्सऐप खाते को रीसेट और सत्यापित करते समय छह अंकों के पिन की आवश्यकता होती है। यह आपके पिता के सिम कार्ड के चोरी हो जाने या उनके फोन से छेड़छाड़ होने की स्थिति में मददगार है।

यह भी पढ़ें: सस्ता हुआ Vivo का बजट फोन, नई कीमत देखकर खुशी से झूम उठेंगे

गैर-जरूरी कॉन्टैक्ट को ब्लॉक या रिपोर्ट करें: पारंपरिक एसएमएस के विपरीत, व्हाट्सऐप यूजर्स को खातों को ब्लॉक करने का एक आसान तरीका प्रदान करता है। हमें अपने डैड को सूचित करना चाहिए कि अगर उन्हें समस्याग्रस्त संदेश मिलते हैं तो वे आसानी से व्हाट्सऐप को रिपोर्ट कर सकते हैं। इसके अलावा, व्हाट्सऐप अब लोगों को अपने फोन पर रिपोर्ट किए गए संदेशों को रखने का विकल्प प्रदान करता है यदि वे उन्हें तथ्य जांचकर्ताओं या कानून प्रवर्तन अधिकारियों के साथ साझा करना चाहते हैं।

बातचीत को प्राइवेट रखें: 'डिसैपियरिंग मैसेज' जैसी सुविधाओं के साथ, जहां व्यक्तिगत या समूह चैट में भेजे गए नए संदेश यूजर्स द्वारा चुनी गई अवधि के आधार पर गायब हो जाते हैं और 'व्यू वंस' जो उपयोगकर्ताओं को फ़ोटो और वीडियो भेजने में सक्षम बनाता है जो चैट से खोले जाने के बाद गायब हो जाते हैं, व्हाट्सऐप पिता को उनकी निजता पर पहले से कहीं अधिक नियंत्रण देना है।

यह भी पढ़ें: 2G से 4G पर अपग्रेड करें स्मार्टफोन, और वोडाफ़ोन आइडिया 2 साल तक आपको प्रदान करेगा तगड़े लाभ

नियंत्रित करें, ऑनलाइन क्या शेयर करना है: हमारे पिता प्रतिदिन ऑनलाइन दुनिया में लेन-देन करते हैं और इस प्रकार इंटरनेट का उपयोग करते समय अपनी व्यक्तिगत जानकारी और गोपनीयता की रक्षा करना आवश्यक है। पता, फोन नंबर, पासवर्ड, क्रेडिट/डेबिट कार्ड नंबर और बैंक खाते की जानकारी जैसी संवेदनशील जानकारी साझा करने से बचना चाहिए। व्हाट्सऐप पर, यूजर्स के पास अपने व्यक्तिगत विवरण जैसे – प्रोफाइल फोटो, लास्ट सीन, अबाउट, स्टेटस और इसे किसके द्वारा देखा जाता है – हर कोई, केवल संपर्क, चुनिंदा संपर्क, या कोई नहीं को नियंत्रित करने की शक्ति है।

क्लिक करने या विश्वास करने में सावधान रहें: इंटरनेट स्पैम मैसेज, साइबर खतरों और धोखाधड़ी के लिए गुप्त है, चाहे वह नौकरी की पेशकश हो, नकद पुरस्कार जीतना हो या किसी अज्ञात नंबर से पूरी तरह से प्रायोजित यात्रा हो। इन मैसेज में अक्सर किसी वेबसाइट के लिंक शामिल होते हैं या प्रच्छन्न मैलवेयर के साथ व्यक्तिगत जानकारी तक पहुंच का अनुरोध करते हैं। हालांकि हम नेटिज़न्स से अवगत हो सकते हैं, हमारे पिता ऐसे घोटालों के शिकार होने की अधिक संभावना रखते हैं। इसलिए, हमारे पिताओं को शिक्षित करना महत्वपूर्ण है कि वे क्लिक करने से पहले सोचें – यदि आप इसे व्हाट्सऐप पर प्राप्त करते हैं, तो आप केवल एक विशिष्ट मैसेज को फ़्लैग करके व्हाट्सऐप को खातों की रिपोर्ट कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आप किसी विशेष मैसेज को 'रिपोर्ट' या यूजर्स को ब्लॉक' करने के लिए लॉन्ग प्रेस कर सकते हैं।

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo