WhatsApp और Signal App को मात देकर इस ऐप ने कायम की अपनी बादशाहत, सबसे ज्यादा बार हुआ डाउनलोड, जानें इसकी खूबियाँ

WhatsApp और Signal App को मात देकर इस ऐप ने कायम की अपनी बादशाहत, सबसे ज्यादा बार हुआ डाउनलोड, जानें इसकी खूबियाँ
HIGHLIGHTS

व्हाट्सऐप और सिग्नल एप्प के बारे में अभी तक काफी जानकारी आ रही थी

हालाँकि अब इन दोनों ही एप्स को यानी इन दोनों ही इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप को पीछे छोड़कर एक ऐप में अपने आप को टॉप पर कायम कर लिया है

जी हाँ, Telegram ने जनवरी में ग्लोबली सबसे ज्यादा डाउनलोड होकर व्हाट्सऐप और सिग्नल ऐप की बादशाहत को मिट्टी में मिला दिया है, Telegram अब सबसे आगे निकल आया है

जनवरी 2021 में टेलीग्राम सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला गैर-गेमिंग ऐप था, जिसमें सेंसर टॉवर के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, भारत से आने वाले कुल डाउनलोड का 24 प्रतिशत था। मैसेजिंग ऐप को पिछले महीने 63 मिलियन बार डाउनलोड किया गया था (जिसका अर्थ है कि भारत ने जनवरी में लगभग 15 मिलियन नए टेलीग्राम यूजर्स को देखा था, जनवरी 2020 के मुकाबले इसके डाउनलोड संख्या में लगभग 3.8 गुना इजाफा हुआ है। व्हाट्सएप की प्राइवेसी पॉलिसी के लिए डाउनलोड में अचानक वृद्धि को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। नीति विवाद जिसने अपने उपयोगकर्ताओं के बीच आक्रोश फैलाया और टेलीग्राम पर स्विच करने के लिए बाध्य किया है। जबकि TikTok, सिग्नल और फेसबुक के बाद दूसरे स्थान पर आ गया है, व्हाट्सएप जनवरी में अपने पहले तीसरे स्थान से पांचवें स्थान पर पहुंच गया।

जनवरी 2021 में 'टॉप ऐप्स वर्ल्डवाइड फॉर जनवरी 2021 बाय डाउनलोड्स’ शीर्षक से अपने नवीनतम ब्लॉग पोस्ट में, सेंसर टॉवर ने घोषणा की कि टेलीग्राम ने टिकटोक और सिग्नल को इस साल जनवरी में दुनिया भर में सबसे अधिक डाउनलोड किया जाने वाला ऐप बना दिया। जबकि भारत में सबसे ज्यादा 24 प्रतिशत से इंस्टॉल किए गए, इंडोनेशिया कुल डाउनलोड के 10 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर आया है।

TikTok चीन के साथ 62 मिलियन डाउनलोड के साथ दूसरे स्थान पर था, जिसमें 17 प्रतिशत डाउनलोड थे, इसके बाद अमेरिका 10 प्रतिशत था। पिछले साल सरकार द्वारा कई चीनी ऐप्स को ब्लॉक करने के फैसले के बाद भी TikTok को भारत में प्रतिबंधित कर दिया गया है।

अगर हम सेंसर टावर की रिपोर्ट पर ध्यान दें तो दिसंबर 2020 में TikTok सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप था, टेलीग्राम शीर्ष पांच की सूची में भी नहीं था। इसके बाद व्हाट्सएप के प्राइवेसी पॉलिसी के विवाद ने उपयोगकर्ताओं को जनवरी के महीने में टेलीग्राम पर स्विच बाध्य किया है जिसके कारण दिसंबर 2020 में व्हाट्सएप तीसरे स्थान से फिसलकर जनवरी 2021 में पांचवें स्थान पर आ गया। सिग्नल और फेसबुक ने जनवरी 2021 में क्रमशः तीसरे और चौथे स्थान पर अपना कब्जा बनाया है।

रिपोर्ट के अनुसार, जनवरी 2021 में सबसे अधिक डाउनलोड किए जाने वाले गैर-गेमिंग ऐप की सूची में इंस्टाग्राम ने छठा स्थान प्राप्त किया, इसके बाद जूम, एमएक्स टका टक, स्नैपचैट और मैसेंजर शामिल हैं। सेंसर टॉवर का कहना है कि इसके अनुमानों में 1 जनवरी 2021 से 31 जनवरी, 2021 के बीच दुनिया भर में ऐप स्टोर और Google Play स्टोर दोनों के लिए डाउनलोड शामिल हैं।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo