‘रेल मदद’ ऐप हुआ लॉन्च, रेल से जुड़ी इन सभी समस्याओं से मिलेगी निजात

‘रेल मदद’ ऐप हुआ लॉन्च, रेल से जुड़ी इन सभी समस्याओं से मिलेगी निजात
HIGHLIGHTS

भारतीय रेलवे ने पहली बार शिकायत प्रबंधन प्रणाली को पूरी तरह डिजिटल बनाया है

 भारतीय रेलवे ने पहली बार शिकायत प्रबंधन प्रणाली को पूरी तरह डिजिटल बनाया है, और इसके तहत रेल और कोयला मंत्री पीयूष गोयल ने यात्रियों की शिकायतों के निवारण की प्रक्रिया को सुधारने एवं तेज करने के लिए 'रेल मदद' नामक एक एप सोमवार को जारी किया है।

मंत्रालय की तरफ से जारी बयान के अनुसार, रेल मदद (यात्रा के दौरान वांछित सहायता के लिए मोबाइल एप्लीकेशन) नामक इस अनोखे मोबाइल एप्लीकेशन का विकास उत्तर रेलवे द्वारा किया गया है। यह एप यात्रियों की शिकायतों को दर्ज करेगा और उनके निवारण की स्थिति के बारे में उन्हें लगातार जानकारी मुहैया कराएगा। 

बयान के अनुसार, यात्री को पंजीकरण के बाद एसएमएस के जरिए शिकायत संख्या तुरंत उपलब्ध कराई जाएगी, जिसके बाद रेलवे द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी एसएमएस द्वारा दी जाती रहेगी।

बयान में कहा गया है कि इसके पीछे की बैक-एण्ड प्रणाली (आरपीजीआरएएम-रेलवे यात्री शिकायत निवारण एवं प्रबंधन प्रणाली) विभिन्न स्रोतों से प्राप्त शिकायतों को एक जगह संग्रहीत करेगी, उनका विश्लेषण करेगी और प्रबंधन के लिए विभिन्न प्रकार की रिपोर्टे तैयार करेगी, ताकि उच्च प्रबंधन प्रत्येक विभाग, डिविजन और फील्ड यूनिट के प्रदर्शन की विभिन्न स्तरों पर निगरानी कर सके। यह व्यवस्था प्रणालीगत खामियों और खराब प्रदर्शन वाले स्टेशनों एवं ट्रेनों में सुधार के लिए उनकी पहचान करेगी।

IANS

IANS

Indo-Asian News Service View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo