Google पर ये चीज़ें सर्च करने से हो सकता है नुकसान

द्वारा Aafreen Choudhary | पब्लिश किया गया Jan 29 2020
Google पर ये चीज़ें सर्च करने से हो सकता है नुकसान

Get Redmi 8 4GB+64 GB @ RS.7,999

With 12MP+2MP AI Dual camera, 5000mAh battery, fast charging, Fingerprint sensor + AI Face unlock

Click here to know more

HIGHLIGHTS

Google पर न सर्च करें ये चीज़ें

बैंकिंग साइट्स, गवर्नमेंट साइट्स का भी रखें ध्यान

हम इन्टरनेट पर इतने ज़्यादा निर्भर हो गए हैं कि हर छोटी मालूमात के लिए भी ऑनलाइन जाकर जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। आप भी किसी भी चीज़ के बारे में जानकारी लेने के लिए Google पर जाते होंगे। गूगल सर्च पर हम चीज़ सर्च करते हैं चाहे वो निजी ज़िन्दगी से जुड़ी हो या पढ़ाई और ऑफिस से जुड़ी हो, हम Google search engine की मदद से बहुत सी जानकारी प्राप्त करते हैं। क्या आपने कभी सोचा है, कि गूगल पर हमें गलत जानकारी भी मिल सकती है या ऐसी कोई जानकारी दी जा सकती है जो नुकसानदायक हो। हम आपको ऐसी 10 बातों के बारे में बता रहे हैं जो आपको गूगल पर सर्च नहीं करनी चाहिए।

Online Banking Website

डिजिटल ट्रांजेक्शन के लिए अक्सर हम Google पर बैंक की वेबसाइट सर्च करते हैं लेकिन कई बार फेक वेबसाइट का शिकार बनने का खतरा भी बना रहता है इसलिए जब भी आप ऑनलाइन बैंकिंग करें तो बैंक की अधिकारिक वेबसाइट का सही URL डालें। सही URL आपको बैंक द्वारा जारी किए गए डॉक्यूमेंट में मिल जाएगा। अगर आप सही URL पर क्लिक नहीं करेंगे तो आपको फिशिंग साइट्स के लिंक मिलेंगे जिन्हें खोलने पर यह बिलकुल असली बैंक पोर्टल जैसे ही लगते हैं। इस पोर्टल पर लॉग इन करने के बाद आपकी Bank Details हैकर्स के साथ लग सकती हैं जो कि ख़तरे की बात है।

Customer Care Numbers

अक्सर हम किसी प्रोडक्ट की शिकायत करने के लिए कस्टमर केयर या हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करते हैं और ये नंबर पाप्त करने के लिए Google सर्च इंजिन का सहारा लेते हैं। हैकर्स Google पर बहुत से फेक हेल्पलाइन नंबर्स को प्रमोट करते हैं जिसकी वजह से आपको गलत कस्टमर केयर नंबर मिलेगा और इस पर कॉल करते ही आपकी निजी जानकारी हैकर्स के हाथ लग जाएंगी। इस तरह की समस्या से बचने के लिए हमेशा प्रोडक्ट पर मेंशन किए गए हेल्प लाइन नंबर या फिर कम्पनी की आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर ही कॉल करें।

App/Software

Google Search में कई बार fake app या सॉफ्टवेयर भी होते हैं जो आपकी निजी जानकारी के लिए ख़तरा हैं और इसीलिए कोई भी ऐप डाउनलोड करने के लिए सीधा गूगल प्लेट स्टोर या एप्पल के ऐप स्टोर का ही उपयोग करें। यदि कोई सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर रहे हैं तो कम्पनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

Medical Prescription

एक बहुत ही आम बात यह भी है कि हम बीमारी के लक्षण के आधार पर गूगल पर दवाई ढूंढने लगते हैं, जो कि ख़तरनाक है। बीमार पढने पर हमेशा डॉक्टर से मिलकर ही दवाई का सेवन करें।

Personal Finance और Stock Market Advice

Google पर हमें कोई विश्वसनीय सोर्स नहीं मिलता है और इसलिए किसी भी संजीदा फाइनेंस या स्टॉक मार्किट की सलाह के लिए गूगल पर सर्च न करें क्योंकि यह आपके वित्तीय लें-दें में नुकसानदेह हो सकता है।

Government Website

आज कल गूगल पर हैकर्स सरकारी वेबसाइट या पोर्टल्स को की डुप्लीकेट साइट्स बना कर प्रोमोट करते हैं। इन फर्ज़ी वेबसाइट का शिकार लोग आसानी से हो जाते हैं। Government वेबसाइट के आखिर में gov.nic.in लिखा होता है

इसलिए सरकारी वेबसाइट का वेब एड्रेस देख कर ही ओपन करें।

Social Media Website

Social media साइट्स भी हैकर्स का ईज़ी टारगेट होती हैं, इसलिए सोशल मीडिया वेबसाइट को ओपन करने के लिए सही URL एंटर करें।

E-Commerce

शॉपिंग के लिए ई-कॉमर्स साइट्स पर जाकर हम अपनी डिटेल्स सेव कर के रखते हैं और अगर ये डिटेल्स हम हैकर द्वारा बनाई गई फेक साइट पर डाल देते हैं तो हमारी बैंक डिटेल्स, एड्रेस आदि लीक हो सकती है।

Anti-Virus

Google पर जाकर एंटी वायरस न सर्च करें क्योंकि कई बार एंटी वायरस की जगह वायरस वाले सॉफ्टवेयर डाउनलोड हो जाते हैं जो कंप्यूटर या डिवाइस ख़राब होने का ख़तरा है।

Coupon Codes

बहुत से यूज़र्स फ्री गिफ्ट्स या कैशबैक पाने के लिए गूगल पर कूपन कोड्स सर्च करते हैं और इनमें बहुत से फर्ज़ी कोड्स भी छुपे हो सकते हैं। इन फर्ज़ी प्रोमो कोड्स को खरीदारी के समय इस्तेमाल करने पार आपकी बैंकिंग डिटेल्स पर ख़तरा छा जाता है।

logo
Aafreen Choudhary

Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements
Advertisements

पोपुलर मोबाइल फोंस

सारे पोस्ट देखें

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार