Whatsapp यूज़र सुरक्षा के लिए हमेशा करें ये पांच काम

Whatsapp यूज़र सुरक्षा के लिए हमेशा करें ये पांच काम
HIGHLIGHTS

Whatsapp DP होनी चाहिये सिम्पल

स्टेटस शेयर करते समय रखें ख़ास ध्यान

Whatsapp इस समय सबसे लोकप्रिय चैटिंग ऐप है जिसका दुनिया भर में उपयोग किया जाता है और इस समय इसके यूज़र्स की संख्या 2 अरब से भी अधिक है। व्हाट्सऐप एक ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ हम केवल चैटिंग ही नहीं बल्कि कई ज़रूरी काम भी करते हैं जैसे कोई डॉक्यूमेंट शेयर करना, फ़ोटोज़, ज़रूरी फाइल्स आदि साझा करना आदि। यूं तो व्हाट्सऐप का उपयोग बहुत ही आसान है और ईज़ी एक्सेस के कारण हर कोई इसका इस्तेमाल करता है। हालांकि, आप यह भी जानते होंगे कि आपके कॉन्टेक्ट्स के सभी लोग आसानी से आपको व्हाट्सऐप पर खोज सकते हैं और कई बार यह आपके लिए समस्या भी बन जाता है। हम आपको ऐसे पांच बातें बता रहे हैं जिन्हें करने से आपको बचना चाहिए।

अनजान लोगों के नंबर न करें सेव

व्हाट्सऐप पर अपनी कॉन्टेक्ट लिस्ट को हर कुछ समय में चेक करते रहें। कभी-कभी हमें काम की वजह से अनजान लोगों के कॉन्टेक्ट नंबर्स सेव करने पड़ते हैं। अगर आपको लगता है कि आपको इन नंबरों की आवश्यकता नहीं होती है तो उन्हें व्हाट्सऐप पर ब्लॉक रखें और अगर इनका उपयोग बिलकुल ख़त्म हो चुका है तो ऐसे नंबर्स को डिलीट कर दें। इस तरह आपकी निजी जानकारी उन लोगों के पास नहीं जाएगी जिनसे आपके निजी सम्बन्ध नहीं हैं।

Profile Photo को रखें साधारण

व्हाट्सऐप पर अपनी प्रोफाइल फोटो (DP) को सिंपल रखने की कोशिश करें। हमेशा ध्यान रखें कि आपकी प्रोफाइल फोटो आपके परिवार के सदस्यों के बारे में आधिक जानकारी न देती हो, क्योंकि आपकी कॉन्टेक्ट लिस्ट में शामिल कोई भी यूज़र आपकी प्रोफाइल पिक्चर देख सकता है। हालांकि, व्हाट्सऐप में तीन प्राइवेसी विकल्प (एव्रीवन, माय कॉन्टेक्ट्स और नोबॉडी) मिलते हैं जिसके अनुसार आप अपनी प्रोफाइल फोटो के लिए प्राइवेसी सेट कर सकते हैं। आपको बता दें कि Whatsapp चुनिन्दा लोगों से प्रोफाइल फोटो छुपाने के लिए कोई विकल्प नहीं देता है।

स्टेटस शेयर करते समय रखें ख़ास ध्यान

आपके स्टेटस मैसेज प्राइवेट हो सकते हैं और ये केवल दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ ही शेयर होना चाहिए। कभी भी स्टेटस पोस्ट करते समय ज़रूर सुनिश्चित कर लें कि किन लोगों के साथ ये जानकारी साझा करना सही होगा। इसके अलावा, अपने व्हाट्सऐप अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए टू-स्टेप ऑथेन्टिकेशन को ऐड करें।

हर व्यक्ति को खुद को किसी व्हाट्सऐप ग्रुप में जोड़ने की इजाज़त न दें

कुछ समय पहले तक कोई भी यूज़र आपको किसी भी Whatsapp ग्रुप्स में ऐड कर सकता था हालाँकि, बाद में सोशल मैसेजिंग प्लेटफार्म ने नए अपडेट के साथ यूज़र्स को अपनी प्राइवेसी बनाए रखने के लिए नई सुविधा दी। प्राइवेसी सेटिंग्स में ग्रुप में ऐड करने के लिए एव्रीवन, माय कॉन्टेक्ट्स और माय कॉन्टेक्ट्स एक्सेप्ट विकल्प मिलते हैं। हर एक व्यक्ति को खुद को ग्रुप में जोड़ने की सुविधा देनी सही नहीं है, ऐसा करने से आप अक्सर ऐसे फ्रॉड या गलत ग्रुप्स में जा सकते हैं जहाँ से कोई भी अनजान व्यक्ति आपका नंबर निकाल सकता है।

व्हाट्सऐप पर न शेयर करें कोई अश्लील विडियो

कोई अश्लील विडियो या लोगों की हिडन विडियो व्हाट्सऐप पर शेयर न करें। इस कारन आपको जेल भी जाना पड़ सकता है और साथ ही संवेदनशील मामलों पर अफ़वाहें फ़ैलाने से बचें।

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo