iOS 13 आज होने वाला है रिलीज़: कैसे अपने iPhone, iPod touch में करें डाउनलोड और इनस्टॉल

iOS 13 आज होने वाला है रिलीज़: कैसे अपने iPhone, iPod touch में करें डाउनलोड और इनस्टॉल
HIGHLIGHTS

अगर हम इन डिवाइस की बात को अलग कर दें तो अन्य किसी भी iPad मॉडल पर iOS 13 उपलब्ध नहीं होने वाला है

इसके लिए एप्पल की ओर से अलग से 30 सितम्बर को एक रिलीज़ लाया जाने वाला है, तब इन मॉडल्स में यह रिलीज़ उपलब्ध होगा

iOS 13 की Release Date की बात करे तो Apple की ओर से iOS 13 को आधिकारिक तौर पर रिलीज़ किया जाने वाला है। यह सभी कम्पेटिबल iPhones और iPod touch मॉडल्स पर आपको मिलना शुरू हो जाने वाला है। इस लेटेस्ट वर्जन को सबसे पहले WWDC 2019 में जून के महीने में अनवील किया गया था। हालाँकि यह यूजर्स तक बीटा के माध्यम से पहुंचा है। आपको बता देते हैं कि उन सभी डिवाइस की लिस्ट भी आ चुकी है, जिनपर iOS 13 मिलने वाला है। इस अपडेट में आपको डार्क मोड मिलने वाला है, इसके अलावा आपको फोटो एडिट का नया तरीका भी मिलने वाला है। इसके अलावा एप्स और वेबसाइट आदि के लिए इस नए अपडेट में नया साइन-इन तरीका भी मिलने वाला है। इसके अलावा iOS 13 को लेकर ऐसा भी कहा जा रहा है कि इसमें आपको परफॉरमेंस के मामले में काफी कुछ नया देखने को मिलने वाला है। 

iOS 13 की भारत में Release Date और Timing 

आपको बता देते हैं कि iPhone 11 और iPhone 11 Pro मॉडल्स को लॉन्च करते हुए Apple ने इस बात की घोषणा की थी कि iOS 13 को भारत में 19 सितम्बर को पेश किया जाने वाला है। ऐसा भी पहली दफा हो रहा है कि यह एप्पल की ओर से ऐसा पहला अपडेट है, जो iPad Models पर नहीं आ रहा है, यह 30 सितम्बर को आने वाला है। आपको बता देते है कि यह नया अपडेट iPhone 6S और इसके बाद के सभी मॉडल्स पर फ्री में डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध होने वाला है। 

हालाँकि आपको यह भी बता देते हैं कि एप्पल की ओर से डेट तो बता दी गई है लेकिन टाइम के बारे में कोई भी घोषणा नहीं की है। ऐसा भी भी कहा जा रहा है कि आज यह भारतीय मॉडल्स के लिए 10:30PM IST पर रिलीज़ किया जा सकता है। 

किन मॉडल्स पर मिलेगा iOS 13

आपको बता देते हैं कि इस लिस्ट में iPhone XS, iPhone XS Max, iPhone XR, iPhone X, iPhone 8, iPhone 8 Plus, iPhone 7, iPhone 7 Plus, iPhone 6, iPhone 6 Plus, iPhone SE के अलावा सांतवीं पीढ़ी के iPod Touch भी इस लिस्ट में शामिल हैं। हालाँकि आपको बता देते हैं कि iPhone 11, iPhone 11 Pro और iPhone 11 Pro Max डिवाइस पहले से ही iOS 13 के साथ आ रहे हैं। 

iOS 13 को iPhone और iPod Touch में कैसे करें डाउनलोड

अगर आप अपने iPhone या iPod Touch में iOS 13 के अपडेट को डाउनलोड और इनस्टॉल करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए एक आसान तरीका आज हम बताने जा रहे हैं। आपको बता देते हैं कि आपको इसके लिए सेटिंग मेनू में जाना होगा। हम आपसे इतना ही कहने वाले हैं कि अगर आप इसे अपने फोन में डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको अपने डाटा को बैक-अप करके रखना चाहिए। इसके अलावा अपने फोन की बैटरी को भी पूरी तरह से चार्ज कर लीजिये। इसके बाद आज जो स्टेप्स हम आपको बताने जा रहे हैं, उन्हें अपनाकर आप इसे अपने फोन में डाउनलोड और इनस्टॉल कर सकते हैं। 

  • सबसे पहले अपने डिवाइस की सेटिंग में जाएँ, यहाँ जाने के बाद आपको जनरल में जाना होगा, यहाँ आपको सॉफ्टवेयर अपडेट में जाना होगा। यहाँ आपको अपने फोन में अगर कोई भी अपडेट आया है तो उसकी जानकारी मिलती है। 
  • अब आपको डाउनलोड और इनस्टॉल बटन पर क्लिक करके इसे अपने फोन में डाउनलोड करना है।
  • इसके बाद iOS 13 का डाउनलोड प्रोसेस शुरू हो जाता है, हालाँकि इसके डाउनलोड की स्पीड आपके इंटरनेट कनेक्शन पर निर्भर करती है। 
  • जैसे ही डाउनलोड की प्रक्रिया पूरी हो जाती है तो यह अपने आप ही आपके डिवाइस में इनस्टॉल होना शुरू कर देता है। हालाँकि इसके पहले आपसे पूछा जाता है अगर अप अग्री हैं तो इस बटन पर टैप करें।
  • अब जैसे ही आप इस बटन पर टैप करते हैं तो आपको नजर आता है कि आपके फोन में यह इनस्टॉल होना शुरू हो गया है, जैसे ही यह प्रक्रिया पूरी हो जाती है तो आप देखते हैं कि आपके फोन में iOS 13 पूरी तरह से डाउनलोड और इनस्टॉल हो चुका है। 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo