OMG!!! कहीं आपका पर्सनल डाटा तो इस्तेमाल नहीं कर रहे ये एप्प?

OMG!!!  कहीं आपका पर्सनल डाटा तो इस्तेमाल नहीं कर रहे ये एप्प?
HIGHLIGHTS

हम जब भी किसी एप्प को अपने फोन में या ऐसा भी कह सकते हैं कि एंड्राइड फोन में जब हम कोई एप्प इनस्टॉल और डाउनलोड करते हैं तो यह एप्प हमारे फोन में इंस्टालेशन के दौरान कई परमिशन हमसे मांगता है

इसमें फोटो, कांटेक्ट, कॉल्स, मैसेज, स्टोरेज आदि की परमिशन हो सकती है

हालाँकि कई बार इन सब श्रेणियों का एक्सेस लेकर ये एप्स हमारे डाटा को इस्तेमाल कर सकते हैं

अब ऐसे में आपको क्या करना चाहिए, आज हम आपको इसी बारे में जानकारी देने वाले हैं

हम जब भी किसी एप्प को अपने फोन में या ऐसा भी कह सकते हैं कि एंड्राइड फोन में जब हम कोई एप्प इनस्टॉल और डाउनलोड करते हैं तो यह एप्प हमारे फोन में इंस्टालेशन के दौरान कई परमिशन हमसे मांगता है. इसमें फोटो, कांटेक्ट, कॉल्स, मैसेज, स्टोरेज आदि की परमिशन हो सकती है. हालाँकि कई बार इन सब श्रेणियों का एक्सेस लेकर ये एप्स हमारे डाटा को इस्तेमाल कर सकते हैं. अब ऐसे में आपको क्या करना चाहिए, आज हम आपको इसी बारे में जानकारी देने वाले हैं. Android परमिशन्स कई बार आपके लिए बड़ी समस्या खड़ा कर सकती है, लेकिन Android के आधुनिक संस्करणों ने उन्हें बहुत सरल बना दिया है। 

अब, एंड्रॉइड में एक आईओएस-शैली की अनुमति प्रणाली है जिसमें आप कुछ सुविधाओं, हार्डवेयर या डाटा तक पहुंच प्रदान करते हैं, क्योंकि यह उनकी आवश्यकता है। आप एंड्रॉइड के पुराने संस्करणों के लिए डिज़ाइन किए गए किसी भी ऐप से भी मैन्युअल रूप से अनुमति रद्द कर सकते हैं। अर्थात् कई बार एप्प आपसे इस तरह की जानकारी की अनुमति मांगते हैं, जो आपकी पर्सनल हो सकती है। अब ऐसे में आप परमिशन एक बार देने के बाद इसे हटा भी सकते हैं, या रद्द भी कर सकते हैं। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि अगर आप एप्प को इस तरह की परमिशन नहीं देते हैं तो यह आपके फोन में डाउनलोड ही नहीं होता है, लेकिन अगर आप बाद में जाकर इन परमिशन को रद्द करते हैं तो एप्प काम करना बंद नहीं करता है।

आपको ऐसा करने के लिए किसी रूट ROM को स्थापित करने या iPhone पर स्विच करने की आवश्यकता नहीं है। एंड्रॉइड के पास ऐप परमिशन प्रणाली है, जिसके माध्यम से आप एप्प परमिशन को मैनेज कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी अन्य चीज़ की जरुरत नहीं है। आप ऐसे ही बड़ी आसानी से इन परमिशन पर जाकर इन्हें रद्द कर सकते हैं। ऐसा आप मात्र एक ही एप्प के लिए नहीं बल्कि आपके फोन में मौजूद हर एक फोन के लिए कर सकते हैं।

एंड्राइड परमिशन सिस्टम कैसे करता है काम?

एंड्रॉइड एप्स को जरूरत पड़ने पर आपसे परमिशन मांगी जायेगी। उदाहरण के लिए, जब आप इसे इंस्टॉल करते हैं, तो अपने कैमरे को ऐप एक्सेस देने के बजाय, आपको पहली बार यह संकेत दिया जाएगा कि ऐप आपके कैमरे तक पहुंचना चाहता है।

लेकिन आप किसी भी ऐप की परमिशन को मैन्युअल रूप से प्रबंधित कर सकते हैं, भले ही यह एंड्रॉइड के पुराने संस्करण के लिए डिज़ाइन किया गया हो और सामान्य रूप से आपसे न पूछें। 

एक एक एप्प परमिशन पर रखें नजर 

अगर आप एंड्राइड 6.0 मार्शमैलो या उसके ऊपर के किसी भी डिवाइस को इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको बता देते हैं कि आपको एप्प परमिशन तक पहुँच बनाने के लिए सबसे पहले सेटिंग में जाना होगा, इसके बाद आपको ‘Apps’ टैब पर जाना है। यह आपको आसानी से ही मिल जाता है। 

यहाँ आप अपने फोन में इनस्टॉल सभी एप्स को देख सकते हैं। इसके बाद आप किसी एप्प पर क्लिक करके ज्यादा जानकारी ले सकते हैं। यहाँ एप्प इन्फो स्क्रीन पर आपको परमिशन नजर आने वाली हैं। यहाँ आप सभी तरह की ‘परमिशन’ देख सकते हैं, जो आपके फोन में किसी भी एप्प को डाउनलोड करते समय आपसे मांग ली जाती हैं, हालाँकि हर एक एप्प के लिए यह अलग अलग हो सकती हैं। 

आप अपने ऐप ड्रॉअर पर ऐप के आइकन पर लॉन्ग प्रेस करके ऐप इंफो स्क्रीन को जल्दी से एक्सेस कर सकते हैं, इसके बाद आप स्क्रीन के शीर्ष पर दिखाई देने वाले "ऐप इंफो" शॉर्टकट तक पहुँच जायेंगे। यह शॉर्टकट प्रत्येक एंड्रॉइड डिवाइस पर मौजूद नहीं हो सकता है क्योंकि विभिन्न डिवाइस अपने निर्माताओं और वाहक द्वारा अलग-अलग इंटरफेस का उपयोग करते हैं। अर्थात् आपको यह अलग अलग फोंस में अलग अलग स्थान पर मिल सकता है।

यह आपको नई "एप्लिकेशन परमिशन" स्क्रीन पर ले जाएगा। परमिशन्स की प्रत्येक श्रेणी में अलग-अलग श्रेणियां हैं – उदाहरण के लिए, कैमरा, कांटेक्ट, लोकेशन, माइक्रोफ़ोन, फ़ोन, एसएमएस और स्टोरेज आदि होते हैं। पुराने Android एप्लिकेशन स्वचालित रूप से इन अनुमतियों को प्राप्त करते हैं जब आप उन्हें इंस्टॉल करते हैं, लेकिन आप यहां से किसी भी अनुमति को रद्द कर सकते हैं।
 
यहाँ आप इन टॉगल बटन्स को कलर से ब्लैक एंड वाइट पर सकते हैं, अर्थात् आप यहाँ देख रहे हैं कि कुछ परमिशन आपने दी हुई हैं, इन परमिशन्स को आप यहाँ रद्द कर सकते हैं, इसके बाद आपके फोन के पर्सनल डाटा को कुछ सुरक्षा मिल जाती है कि कोई भी एप्प अब आपको बिना बताये आपके फोन के डाटा को इस्तेमाल नहीं कर सकता है। यह सभी के लिए जरुरी है कि वह अपनी एप्प परमिशन आदि को जरुर जांचते रहें, ऐसा भी कह सकते हैं कि इनपर नजर रखना बेहद ही जरुरी है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको बता देते हैं कि आपके पर्सनल डाटा को काफी नुकसान हो सकता है।

वाया:

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo