Install App Install App

इन आसान तरीकों से कम्पलीट करें Paytm KYC ऑनलाइन

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 31 Aug 2019
HIGHLIGHTS
  • Paytm KYC क्या है ?

  • आज हम आपको Paytm KYC के कुछ आसान तरीके बताने वाले हैं

  • नॉन KYC और KYC यूजर्स के फायदे और नुकसान

इन आसान तरीकों से कम्पलीट करें Paytm KYC ऑनलाइन
इन आसान तरीकों से कम्पलीट करें Paytm KYC ऑनलाइन

Paytm के सभी यूजर्स के लिए KYC यानी Know Your Customer की वेरिफिकेशन को मैन्डेटरी कर दिया गया है, इस बात को यूजर्स की ओर से सराहा भी गया है क्यों कि KYC के बाद यूजर्स को ज्यादा लाभ मिलना शुरू हो गए हैं। हालाँकि जिन भी यूजर्स ने अपने Paytm Wallet को अपग्रेड नहीं किया है, उन्हें पेटीएम की ओर से कुछ भी नया नहीं मिलने वाला है। क्या आप जानते हैं कि अगर आपने Paytm की केवाईसी वेरिफिकेशन नहीं करवाई है तो आप Paytm के माध्यम से लेन देन नहीं कर सकते हैं। हालाँकि आप ऐसा कर भी सकते हैं लेकिन अगर आप बड़ा लेन देन करना चाहते हैं तो यह बिना KYC के संभव नहीं है। इसके अलावा अभी तक आप जानते ही थे कि आधार से अपने अकाउंट को लिंक करना भी जरुरी था लेकिन अब इस समस्या से भी आपको निजात मिल चुकी है। आपको अब Paytm पर KYC के लिए किसी भी रूप में आधार कार्ड की जरूरत नहीं है। 

आज हम आपको बताने वाले हैं कि आखिर आप बड़ी ही आसानी से अपने Paytm Account/Wallet की KYC कैसे कर सकते हैं। हालाँकि इसके पहले कि हम आपको इस बारे में बताना शुरू करें, आपको सबसे पहले बता देते हैं कि आखिर पेटीएम केवाईसी होती क्या है। क्या आप इस बारे में जानते हैं? चलिए आज आपको बताते हैं कि आखिर KYC होती क्या है।

Paytm KYC आखिर क्या है

What is paytm kyc - आपने बैंकों आदि में इस टर्म को जरुर सुना होगा, आपको बता देते हैं कि KYC यानी Know Your Customer एक ऐसे टर्म है, जिसे बैंकों आदि में कुछ समय से इस्तेमाल किया जाने लगा है। बैंकों आदि में अपने ग्राहकों को जानने के लिए इस टर्म को बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाता है। इसके माध्यम से बैंक अपने सब ही ग्राहकों को जनता है। किसी भी बैंक में KYC कराने के लिए ग्राहकों को एक फॉर्म देता है, और इसके बाद आपसे उसमें अपनी सभी जानकारी भरकर बैंक को वापिस करने कोई कहा जाता है। इसके साथ आपसे जरुरी दस्तावेज भी लिए जाते हैं। 

आजकल KYC बैंकों में, फाइनेंसियल लोन के लिए, Paytm के लिए, PhonePe Account के लिए, Mutual Fund Accounts के लिए जरुरी हो गई है। इसके अलावा Paytm भी इस टर्म को अपने लिए अब जरुरी बना रहा है। आपको बता देते हैं कि पेटीएम ने भी अपने सभी यूजर्स की केवाईसी करना शुरू कर दिया है। 

अभी तक KYC के वेरिफिकेशन के लिए आपको आधार कार्ड की जरूरत थी लेकिन अब आप इसे आधार कार्ड के इस रोल से हट जाने के बाद अपने वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, और अब NREGA कार्ड के माध्यम से भी कर सकते हैं। आइये अब जानते हैं कि आखिर आप Paytm पर KYC कैसे कर सकते हैं? आज हम आपको कुछ आसान से स्टेप्स बताने वाले हैं, जिसके बाद आप ऐसा कर सकते हैं। 

आजकल यह जरुरी है कि आप Paytm पर लेनदेन के लिए, इसके अलावा वॉलेट पर लेनदेन के लिए साथ ही बैंक अकाउंट में किसी भी प्रकार के लेनदेन के लिए KYC करना जरुरी हो गया है। आइये जानते हैं कि आखिर पेटीएम पर आप कैसे केवाईसी कर सकते हैं।

कैसे कम्पलीट करें Paytm KYC

  • इसके लिए आपके पास Paytm App का होना जरुरी है, अगर आपके पास Paytm ऐप नहीं है तो आप इसे iOS और एंड्राइड दोनों पर ही डाउनलोड कर सकते हैं
  • अगर आपके पास पहले से ही Paytm App है तो इसे अपडेट कर सकते हैं
  • इसके बाद Paytm पर लॉग इन करें और KYC पर क्लिक करें
  • जैसे ही आप KYC पर क्लिक करते हैं, इसके बाद आपको complete your KYC पर क्लिक करना होगा, इसके बाद आपको प्रोसीड बटन पर क्लिक करना होगा
  • जैसे ही इस प्रक्रिया को आप पूरा कर लेते हैं, अब यहाँ आपको अपने वोटर आईडी कार्ड के नंबर को डालना होगा, या आप यहाँ अपना नाम भी लिख सकते हैं, इसके बाद आपको I Agree पर टिक करके प्रोसीड बटन को दबाना होगा
  • अब आपके नंबर पर आपको एक OTP मिलने वाला है, अब आपको अपने इस कोड को टाइप करके वेरीफाई पर क्लिक करना होगा
  • अब यहाँ आपकी डिटेल आना शुरू हो जायेंगी, यहाँ आपको Yes it’s me बटन पर क्लिक करना होगा
  • अब आपकी हाफ KYC हो चुकी है, हालाँकि इसे कम्पलीट करने के लिए आपको और भी कुछ करना होगा
  • अब आपको फिंगरप्रिंट वेफिरिकेशन के लिए रिक्वेस्ट इन-पर्सन वेरिफिकेशन पर क्लिक करना होगा
  • इसके बाद आपको आपके नजदीकी KYC पॉइंट पर क्लिक करना होगा
  • इसके बाद आपके सामने एक लिस्ट आ जाएगी, जो आपको आपने नजदीकी KYC सेण्टर की जानकारी देती है, यहाँ आपको उनके नंबर और लोकेशन नजर आने वाले हैं
  • आप इन्हें कॉल करके भी बात कर सकते हैं, और इनके पास जाकर भी अपनी KYC को कम्पलीट कर सकते हैं।

नॉन KYC और KYC यूजर्स के फायदे और नुकसान 

अगर आपने अपने Paytm अकाउंट की KYC कर ली है तो आपको Paytm की ओर से कई फायदे मिलने वाले हैं, हालाँकि जिन यूजर्स ने ने अपनी KYC को अभी तक नहीं किया है, इसका मतलब है कि वह नॉन KYC यूजर्स हैं तो उन्हें Paytm की ओर से कुछ भी अलग से लाभ नहीं होने वाला है, आइये अब जानते हैं कि आखिर आप अगर अपनी FULL KYC करते हैं तो आपको क्या लाभ होने वाला है। 

  • अगर अपने अपने Paytm अकाउंट की FULL KYC करा रखी है तो आप अपने वॉलेट में Rs 10,000 से 1,00,000 तक का अमाउंट रख सकते हैं, अर्थात् आप अब अपने Paytm Wallet में मात्र Rs 10,000 तक ही इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं, इसकी संख्या 10 गुना बढ़ जाती है। 
  • लेकिन Non KYC यूजर्स को यह लाभ नहीं मिलने वाला है।
  • इसके अलावा KYC को कम्पलीट करने के बाद अपने अकाउंट में स्पेंडिंग की भी कोई लिमिट नहीं रहती है, आप अपनी मर्ज़ी से जितना चाहे उतना स्पेंड कर सकते हैं, लेकिन यह Non KYC यूजर्स के लिए नहीं है।
  • KYC के पूरे होने के बाद आप अपने अकाउंट से अन्य किसी भी वॉलेट या अन्य किसी भी बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर सकते हैं, लेकिन नॉन KYC यूजर्स ऐसा कतई नहीं कर सकते हैं।
  • इसके अलावा KYC को पूरा कर लेने के बाद आप paytm payments bank saving account को खोले जाने के लिए भी एलिजिबल हो जाते हैं, लेकिन नॉन KYC यूजर्स को यह लाभ नहीं मिलता है।

Paytm KYC के लिए आधार कार्ड को ऐसे करें लिंक

Paytm यूज़र्स KYC के लिए आधार कार्ड लिंक कर सकते हैं। मिनिमम KYC पूरी करने के लिए यूज़र्स को वैलिड ID कार्ड डिटेल्स डालनी होती है। मिनिमम KYC होने के बाद ग्राहक अपने अकाउंट का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, KYC प्रोसेस पूरा होने तक ग्राहक अपने पेटीएम वॉलेट में Rs 10,000 से ज़्यादा की राशि नहीं रख सकते हैं और न ही किस अन्य वॉलेट या बैंक अकाउंट में पैसा ट्रान्सफर कर सकते हैं।

नए यूज़र्स को भी KYC प्रोसेस पूरा करना होता है और हम पेटीम से आधार को लिंक करने का तरीका बता रहे हैं। आप अपने नज़दीकी पेटीएम ऑफिस जाकर ऑफलाइन भी आधार कार्ड को Paytm अकाउंट से लिंक कर सकते हैं लेकिन अगर ऑनलाइन तरीका जानना चाहते हैं तो ये स्टेप्स फॉलो करें:

  • अपने फोन में पेटीएम ऐप ओपन करें और KYC विकल्प पर जाएं।
  • यहां नया पेज खुलेगा जहां आपको अपना आधार कार्ड नंबर डालना है और टर्म्स एंड कंडीशन्स के चेक बॉक्स पर क्लिक करके आगे बढ़ना है।
  • अगली स्क्रीन पर आपको अपना नाम ठीक उसी तरह लिखना है जिस तरह आधार कार्ड में लिखा गया है।
  • अगली स्क्रीन पर आपको आधार का OTP एंटर करना होगा और इसके बाद आपके आधार की डिटेल्स यहां दिखाई जाएंगी जिसकी पुष्टि करनी होगी।
  • अगली स्क्रीन पर अन्य डिटेल्स जैसे मेरिटल स्टेटस, व्यवसाय, माता-पिता का नाम और पैन नंबर देना होगा।
Digit Hindi
Digit Hindi

Email Email Digit Hindi

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo

About Me: Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi Read More

Tags:
how to complete kyc in paytm paytm kyc hindi paytm online paytm केवाईसी 2019
Install App Install App
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status