Android और iOS में कैसे प्राप्त करें डिलीट हुए WhatsApp मैसेज?

Android और iOS में कैसे प्राप्त करें डिलीट हुए WhatsApp मैसेज?
HIGHLIGHTS

अगर आपके व्हाट्सएप्प मैसेज किसी भी कारण से डिलीट हो गए हैं

आज हम आपको ऐसे कुछ स्टेप्स बताने वाले हैं जिनके माध्यम से आप बड़ी आसानी से एंड्राइड और iOS प्लेटफॉर्म्स पर इन डिलीट मैसेज को प्राप्त कर सकते हैं

पिछले साल, व्हाट्सएप ने ‘डिलीट फॉर एवरीवन’ सहित ऐप में बहुत सारे फीचर्स को रोल आउट किया था, जो आपको एक संदेश भेजने के बाद इसे हटाने की भी अनुमति आपको देते हैं ताकि प्राप्तकर्ता इसे देख भी न सके। लेकिन ऐसा बहुत बार होता है कि आप गलती से किसी महत्वपूर्ण संदेश को हटा देते हैं। आज हम आपको उसी का हल बताने जा रहे हैं। यहां दो तरीके दिए गए हैं कि कैसे आप उन डिलीट किये गए संदेशों या मैसेज आदि को फिर से Android और iOS फोन दोनों पर पा सकते हैं।

पहला स्टेप

अगर आप निरंतर अपने व्हाट्सएप्प का एंड्राइड और iOS में यानी गूगल ड्राइव या iClouds में बेकअप लेते हैं तो आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा, जिसके बाद आपको एंड्राइड और iOS में आपके द्वारा डिलीट किये गए जरुरी मैसेज एक बार फिर से मिल जाने वाले हैं। 

  • सबसे पहले ऐसा करने के लिए आपको अपने फोन से एप्प को अनइनस्टॉल करना होगा।
  • इसके बाद व्हाट्सएप्प को अपने फोन में फिर से इनस्टॉल करें, हालाँकि ऐसा आपको उसी डिवाइस में और उसी नंबर के साथ करना होगा, जिसे आप पहले इस्तेमाल कर रहे थे। 
  • अब आपको इस प्रक्रिया के दौरान Restore Old Chat का ऑप्शन मिलने वाला है, यहाँ आपको इसी पर क्लिक करना है, और कुछ समय के लिए इंतज़ार करना है।
  • अब जब आप ऐसा कर देते हैं तो आप देख सकते हैं कि कुछ ही समय बाद आपको अपनी सभी चैट एक बार फिर से मिल जाती हैं, वह मैसेज भी आपको मिल जाते हैं जो आपने गलती से डिलीट कर दिए थे। 

दूसरा स्टेप 

अब ऐसा भी हो सकता है कि आप अपने व्हाट्सएप्प का कभी भी बेक न लेते हों। अगर ऐसा है तो आपको क्या करना है, आज हम आपको इसके बारे में भी बताने वाले हैं, अगर आपने कभी भी अपने व्हाट्सएप्प का बेकअप नहीं लिया है, इसके बाद भी आप अपने डिलीट किये गए मैसेज को एक बार फिर से प्राप्त कर सकते हैं। हालाँकि आपको बता देते हैं कि यह स्टेप मात्र एंड्राइड में ही काम करता है, इसे आप iOS में इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। 

  • इसके लिए आपको सबसे पहले सेटिंग में जाना होगा, इसके बाद आपको यहाँ फाइल मेनेजर मिलने वाला है, यहाँ आपको व्हाट्सएप्प पर जाना है, और इसके डेटाबेस में आपको यहाँ जाना होगा।
  • यहाँ नजर आ रहे "msgstore.db.crypt12" को आपको "msgstore_BACKUP.db.crypt12" से बदलना होगा।
  • अब आपको फाइल "msgstore-YYYY-MM-DD.1.db.crypt12" नाम से नजर आने वाली है, यहाँ आपको सबसे लेटेस्ट को उठाना है, और इसका नाम बदलकर "msgstore.db.crypt12" कर देना है। 
  • इसके बाद आपको गूगल ड्राइव को ओपन करना है, इसके बाद आपको मेनू पर टैप करना है।
  • इसके बाद आपको बेकअप्स पर टैप करना है, और व्हाट्सएप्प बेकअप को डिलीट करना है। 
  • अब आपको अपने फोन से व्हाट्सएप्प को अनइनस्टॉल करना है, और इसे उसी नंबर और उसी डिवाइस में एक बार फिर से इनस्टॉल करना है।
  • अब आपको प्रांप्ट में "msgstore.db.crypt12" का चुनाव करना है, इसके बाद इसे रिस्टोर कर देना है, और बेकअप के लिए कुछ समय का इंतज़ार करना है, ऐसा करने से आपको आपके सभी डिलीट मैसेज वापिस मिल जाने वाले हैं।

वाया:

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo