Zoom को टक्कर देना आया जीमेल पर Meet, कैसे करें इस्तेमाल

Zoom को टक्कर देना आया जीमेल पर Meet, कैसे करें इस्तेमाल
HIGHLIGHTS

फोन पर कैसे इस्तेमाल करें गूगल मीट

लैपटॉप या डेस्कटॉप पर ऐसे काम करता है Google Meet

अनलॉक 1 में मीटिंग्स के लिए ऐसे इस्तेमाल करें यह ऐप

Update: गूगल मीट को लैपटॉप, डेस्कटॉप, android फोन, आईफोन पर कैसे इस्तेमाल करते हैं। यह आप इस आर्टिकल में जान पाएंगे। देश में कोरोनावायरस के कारण लॉकडाउन को अब 30 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है, हालाँकि इसे अनलॉक 1 का नाम दिया गया है। आपको बता देते है कि इस दौरान आप अपने घर से ही काम कर रहे हैं, और आपको काफी बार विडियो कॉल पर भी मीटिंग आदि से जुड़ना पड़ रहा होगा। इसके लिए आप जाहिर है कि गूगल डुओ, व्हाट्सएप्प या बहुत से वर्कप्लेस विडियो कॉन्फ़्रेंसिंग एप्स का भी इस्तेमाल कर रहे होंगे, हालाँकि यहाँ हमें देखना है कि आप एक समय में कितने लोगों के साथ जुड़ सकते हैं, अब ऐसे में अगर आप Google Meet का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपको कुछ जरुरी बातों का ध्यान रखना भी जरुरी है, जिनके बारे में आज हम आपको बताने जा रहा हैं। आज हम आपको बताने वाले है कि आखिर आप कैसे गूगल मीट को सही प्रकार से कैसे इस्तेमाल आकर सकते हैं, क्या आप जानने के लिए तैयार हैं? तो चलिए शुरू करते हैं।

Google Meet कैसे करता है काम?

सबसे पहले स्टार्ट मीटिंग पर क्लिक करें, इसके बाद एक नई विंडो ओपन हो जायेगी, इसके बाद यह मीटिंग स्टार्ट हो जायेगी और आप इसे इसके बाद दूसरों के साथ शेयर कर सकते हैं।

इसके अलावा आप उन मीटिंग आदि को आसानी से ज्वाइन भी कर सकते हैं, जिनके लिए आपके पास रिक्वेस्ट आई है। आपको यह मात्र मीटिंग कोड को इंटर करके करना होगा। इसके अलावा आप मीटिंग को प्लान भी कर सकते हैं, और आप गूगल कैलेंडर के माध्यम से लोगों को डायरेक्टली मीटिंग के लिए इनवाइट भी कर सकते हैं।

अब ऐसे में अगर आप Google Meet का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपको कुछ जरुरी बातों का ध्यान रखना भी जरुरी है, जिनके बारे में आज हम आपको बताने जा रहा हैं। आज हम आपको बताने वाले है कि आखिर आप कैसे गूगल मीट के माध्यम से स्क्रीन को शेयर कर सकते हैं, क्या आप जानने के लिए तैयार हैं? तो चलिए शुरू करते हैं।

Google Meet: डेस्कटॉप या लैपटॉप पर कैसे करें

  • जब आप एक विडियो कॉल में हैं तो यह सही कदम है, अगर नहीं तो किसी विडियो कॉल में आपको आना होगा।
  • इसके बाद आपको बॉटम राईट कॉर्नर पर नजर आ रहे ‘प्रेजेंट नाउ’ ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब यहाँ आप चुनाव कर सकते हैं कि आपको क्या दिखाना है, यहाँ आप Entire Screen, Window, Tab आदि में से चुनाव कर सकते हैं।
  • जब आप इसका चुनाव कर लेते हैं तो आपको शेयर बटन पर क्लिक करना होगा।

Google Meet: एंड्राइड फोन में कैसे करें

एंड्राइड फोंस में इस प्रक्रिया यानी स्क्रीन को शेयर करना बेहद ही आसान है या ऐसा ही है जैसा अभी हमने ऊपर देखा है, तो आइये इसके बारे में भी जानते हैं।

  • सबसे पहले आपको एक विडियो कॉल में इंटर करना होगा।
  • इसके आपको मेनू में नजर आ रहे तीन डॉट्स पर क्लिक करना होगा, इसके बाद आपको ‘प्रेजेंट स्क्रीन’ पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको एक मैसेज आने वाले कि क्या आप आप वाकई अपने पर्सनल और जरुरी इनफार्मेशन को प्रेजेंट करना चाहते हैं।

Google Meet: iPhones में कैसे करें

अगर आप iPhone या iPad का इस्तेमाल करते हैं तो हम आपको बताने वाले हैं कि आखिर आप इन दोनों ही डिवाइस पर कैसे Google Meet Video Call के दौरान अपनी स्क्रीन को शेयर कर सकते हैं, आइये जानते हैं।

  • Google Meet App के माध्यम से एक विडियो कॉल में इंटर करें।
  • अब आपको एंड्राइड की तरह ही मेनू में नजर आ रहे तीन डॉट्स पर क्लिक करना होगा, इसके बाद आपको ‘प्रेजेंट स्क्रीन’ पर क्लिक करना होगा। 
  • अब आपको ‘स्टार्ट ब्रॉडकास्ट’ बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको स्क्रीन आपके साथ इस कॉल पर अन्य सभी लोगों के साथ शेयर हो जाने वाली है।

Zoom meetings को कैसे रिकॉर्ड करें?

ज़ूम एप्प की ओर से दोनों ही यानी फ्री और पेड सब्सक्राइबर्स के लिए यह सुविधा दे रखी है। इसका मतलब है कि आप बड़ी आसानी से ऐसा कर सकते हैं। हालाँकि आपको बता देते है कि Android और iOS पर लोकल रिकॉर्डिंग नहीं की जा सकती है, हालाँकि क्लाउड रिकॉर्डिंग का ऑप्शन पेड सब्सक्राइबर्स के लिए उपलब्ध है। आइये अब जानते हैं कि आखिर ज़ूम मीटिंग्स को कैसे रिकॉर्ड कर सकते हैं।

  • अगर आप एक ज़ूम कॉल के होस्ट हैं तो आप मात्र रिकॉर्ड बटन पर क्लिक करके इस विडियो कॉल की रिकॉर्डिंग कर सकते हैं।
  • इसके अलावा अगर आप पेड सब्सक्राइबर हैं तो आपको बता देते है कि आप लॉक और क्लाउड ऑप्शन में से चुनाव कर सकते हैं, कि आपको इस प्रकार की रिकॉर्डिंग करनी है, और मात्र रिकॉर्ड बटन पर क्लिक करके इसे रिकॉर्ड कर सकते हैं।
  • लोकल रिकॉर्डिंग अपने आप ही MP4 फाइल में कन्वर्ट हो जाती है, और मीटिंग के ख़त्म होते ही आपके कंप्यूटर पर सेव हो जाती है। 
  • इसके अलावा आपको बता देते है कि आप इस कॉल को किसी भी समय रिकॉर्ड करने से पॉज कर सकते हैं, या इसे पूरी तरह से बंद भी कर सकते हैं। इसका ऑप्शन भी यहाँ मौजूद है। 
  • हालाँकि अगर आप एक नार्मल यूजर हैं तो आपको अपने होस्ट से कुछ परमिशन मांगनी होंगी, जिसके बाद आप कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं।
  • इसके लिए आपका होस्ट मैनेज पार्टिसिपेंट पर जाकर पार्टिसिपेंट सेलेक्ट करके मोर पर क्लिक करके अल्लो रिकॉर्ड पर क्लिक करके आपको यह अधिकार दे सकता है कि आप रिकॉर्ड कर सकें।

Google Meet में कैसे रिकॉर्ड करें कॉल्स

यहाँ आपको बता देते है कि Google Meet की ओर से विडियो रिकॉर्डिंग को 30 सितम्बर के लिए फ्री किया हुआ है। इसके अलावा आप मात्र अपने जीमेल अकाउंट के माध्यम से ही Google Meet को ज्वाइन कर सकते हैं। इसके बाद यह रिकॉर्डिंग मात्र G Suite Enterpirse Account के यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है। आप नीचे दिए गए कुछ चरणों को अपना कर यह रिकॉर्डिंग कर सकते हैं।

  • जब आप एक मीटिंग में हैं, तो आपको अपने लोअर राईट कॉर्नर पर नजर आ रहे तीन वर्टीकल डॉट्स पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको रिकॉर्ड मीटिंग ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद यह रिकॉर्डिंग शुरू हो जाने वाली है।
  • हालाँकि यह Zoom App की तरह नहीं है, इसमें सभी यूजर्स कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हैं।
  • इसके अलावा आप इन्हीं तीन डॉट्स पर क्लिक करके इस रिकॉर्डिंग को किसी भी समय रोक भी सकते हैं।
  • इसके बाद यह रिकॉर्डिंग आपके गूगल ड्राइव में सेव हो जाने वाली है। 
  • हालाँकि Google Meet में सभी को यह सूचना भी दी जाती है कि कोई इस विडियो को रिकॉर्ड कर रहा है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo