क्या भारत में नहीं होगी Facebook Cryptocurrency Libra की एंट्री?

क्या भारत में नहीं होगी Facebook Cryptocurrency Libra की एंट्री?
HIGHLIGHTS

फेसबुक ने भारत में क्रिप्टोकरंसी का इस्तेमाल करने के लिए RBI को नहीं दिया आवेदन

28 कंपनियों के साथ Facebook की साझेदारी

सोशल नेटवर्किंग प्लेटफार्म फेसबुक ने हाल ही में इस बात की घोषणा की थी कि कंपनी अगले साल Cryptocurrency Libra को लॉन्च करने वाली है। वहीँ हाल ही में इससे जुड़ी एक ताज़ा रिपोर्ट सामने आयी है। इस रिपोर्ट के मुताबिक कहा जा रहा है कि Facebook की यह Cryptocurrency Libra को भारत में शायद जगह न मिल सके।

अब आपको बता दें कि आखिर क्यों ऐसा हो सकता है। दरअसल भारत में क्रिप्टोकरंसी की रेगुलेशंस के तहत ब्लॉकचेन करेंसी के अंदर देश की बैंकिंग नेटवर्क का इस्तेमाल करने की परमीशन नहीं दी गयी है। रिपोर्ट की मानें तो Cryptocurrency के इस्तेमाल के लिए digital wallet, जिसका होना ज़रूरी है, उन देशों में उपलब्ध नहीं होगा, जहां क्रिप्टोकरंसी पर बैन लगा हुआ है।

ET की आयी एक रिपोर्ट का कहना है कि फेसबुक ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानी RBI को भारत में अपनी क्रिप्टोकरंसी का इस्तेमाल करने के लिए कोई आवेदन नहीं दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक आधिकारिक सूत्रों से यह खबर आयी है कि फेसबुक चाहता है कि Calibra, Whatsapp पर काम करें और ग्लोबल तौर पर सभी के लिए उपलब्ध हो। उम्मीद है कि 2020 तक Libra क्रिप्टोकरंसी को लॉन्च किया जा सकता है।

28 कंपनियों के साथ Facebook की साझेदारी

Facebook ने Visa, Mastercard, PayU और Uber समेत 28 कंपनियों से हाथ मिलाया है। ये कंपनियां वर्चुअल करेंसी को स्वीकार करेंगे। वैसे Libra  क्रिप्टोकरंसी को इन्सटैंट मैसेजिंग ऐप्स, WhatsApp और Facebook पर उपलब्ध कराया जायेगा। पिछले साल यानी अप्रैल 2018 में RBI ने कई फर्मों को तीन महीने में वर्चुअल करेंसी में लेन देन को रोकने के आदेश दिए थे। देश में Bitcoin की ट्रेडिंग करने वाले फर्म्स ने RBI के इस आदेश पर सवाल खड़े किये और सुप्रीम कोर्ट में अपील दर्ज की।

नोट: डिजिट हिंदी को अब Instagram और Tiktok पर फॉलो करें। 

 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo