Dual WhatsApp: एक ही Android Phone में कैसे इस्तेमाल करें 2 WhatsApp Accounts

Dual WhatsApp: एक ही Android Phone में कैसे इस्तेमाल करें 2 WhatsApp Accounts
HIGHLIGHTS

क्या आप अपने एंड्रॉयड फोन पर दो अलग अलग WhatsApp Accounts चलाना चाहते हैं?

अगर आप भी अपने सिंगल Android Phone पर अलग अलग दो WhatsApp Accounts चलाना चाहते हैं तो आप सही जगह पर हैं।

आज हम आपको बताने वाले है कि आप कैसे एक एंड्रॉयड फोन में दो अलग अलग व्हाट्सऐप अकाउंट चला सकते हैं।

WhatsApp को एक ही Android Smartphone में अलग अलग दो अकाउंट्स के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है, यानि आप सिंगल एंड्रॉयड फोन में दो अलग अलग WhatsApp Accounts चला सकते हैं। जी हाँ, जो आपने अभी पढ़ा है, वह एकदम सही है। हम जानते है कि यह इन्स्टेन्ट मैसेजिंग ऐप दुनिया का सबसे जाना माना ऐप है। आप दुनिया में चाहे कहीं भी किसी भी देश में ही क्यूँ न हो, आप WhatsApp के जरिए अपने दोस्तों और परिवार के लोगों को मैसेज या कॉल कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए दोनों के ही फोन में इंटरनेट कनेक्शन का होना लाज़मी है। 

WhatsApp को आप Google Play Store और App Store के माध्यम से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है। आप इसे अपने फोन के अलावा अपने डेस्कटॉप पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि कुछ समस्या भी WhatsApp के साथ पहले से रही हैं, जैसे आप एक मोबाइल नंबर पर मात्र एक ही WhatsApp Account चला सकते हैं। हालांकि कई स्मार्टफोन निर्माता यूजर्स को उनके Android Smartphone में अलग अलग दो WhatsApp Account सेटअप करने की अनुमति देते हैं। 

यह भी पढ़ें: अब रात में भी दें ड्राइविंग टेस्ट और मिनटों में प्राप्त करें Driving License, देखें क्या है प्रोसेस

कौन से स्मार्टफोन ब्रांड आपको देते हैं ये सुविधा 

आपको जानकारी के लिए बता देते है कि Xiaomi, Samsung, Vivo, Oppo, Huawei, Honor, OnePlus और Realme के फोन्स में डुअल ऐप्स या पैरेलेल ऐप्स या ट्विन ऐप्स को सेटअप करने का मौका मिलता है। आइए अब जानते है कि आखिर आपको एक एंड्रॉयड फोन में दो दो WhatsApp चलाने के लिए क्या करना होगा। 

WhatsApp 2 different accounts

कैसे एक ही एंड्रॉयड फोन में इस्तेमाल करें दो दो WhatsApp Account

अगर आप Xiaomi के फोन्स का इस्तेमाल करते हैं तो आपको जानकारी के लिए बता देते है कि यह फोन MIUI पर चलना चाहिए। अगर ऐसा है तो सबसे पहले फोन की सेटिंग में जाएँ>अब आपको Apps> पर जानना होगा, इसके बाद Dual Apps पर क्लिक करें। 

हालांकि अगर आप Samsung का फोन इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको Setting मे जाना होगा>इसके बाद Advance Features पर क्लिक करें>इसके बाद आपको Dual Messenger पर क्लिक करना है। 

यह भी पढ़ें: लॉन्च से पहले लीक हो गई है Motorola Moto G82 की कीमत, कल होगा भारत में लॉन्च

इसके अलावा अगर आप Vivo Phones का इस्तेमाल करते हैं तो आप Setting> में जाकर Apps और notifications पर जाएँ> इसके बाद आपको App Clone पर जाना है। ऐसा ही कुछ आपको OPPO फोन्स में भी करना है। हालांकि अगर आप Huawei और Honor के फोन्स का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको Setting में जाकर> Apps पर क्लिक करना है, यहाँ आपको App Twin मिलेंगे। इसके अलावा अगर आप OnePlus के फोन्स का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको सबसे पहले Setting में जाना है> इसके बाद आपको Utilities पर क्लिक करना है> यहाँ जाने के बाद आपको parallel apps पर क्लिक करना है। हालांकि अंत में अगर आप Realme के फोन्स का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसके लिए Setting मे जाना है> यहाँ जाने के बाद आपको App Management में जाना होगा> इसके बाद आपको App Cloner पर क्लिक करना होगा। 

WhatsApp 2 different accounts

एक ही एंड्रॉयड फोन में कैसे इस्तेमाल करें दो WhatsApp Accounts

  • इसके लिए सबसे पहले सेटिंग में जाएँ। 
  • यहाँ आपको डुअल ऐप, क्लोन ऐप या ट्विन ऐप के अलावा पैरेलेल ऐप्स का ऑप्शन मिलने वाला है। यह अलग अलग फोन की सेटिंग पर निर्भर करता है। 
  • अब यहाँ आपको WhatsApp App के साथ ही एक टॉगल बटन नजर आने वाला है, इसे टर्न ऑन कर दें। 
  • अब प्रोसेस को पूरा होने दें और वापिस होम स्क्रीन पर लौट आयें। 
  • अब आपको अपने आप ही एक दूसरा WhatsApp icon भी नजर आ जाने वाला है। 
  • इसे ओपन करें और अब आप WhatsApp setup screen पर अपने आप ही चले जाने वाले हैं। 
  • अब यहाँ आपको जैसे आप अपना WhatsApp Setup करते हैं उस सारी की सारी प्रक्रिया को यहाँ आपको दोहराना है। 
  • आप देखेंगे कि आप अपने फोन में एक दूसरे व्हाट्सऐप अकाउंट को चला पा रहे हैं। 

यह भी पढ़ें: NBTC, EU साइट पर नज़र आया Oppo Reno 8Z 5G, 4,500mAh बैटरी और 33W फास्ट चार्जिंग से होगा लैस

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo