अब रात में भी दें ड्राइविंग टेस्ट और मिनटों में प्राप्त करें Driving License, देखें क्या है प्रोसेस

अब रात में भी दें ड्राइविंग टेस्ट और मिनटों में प्राप्त करें Driving License, देखें क्या है प्रोसेस
HIGHLIGHTS

अब दिन में ड्यूटी करने वाले लोग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए रात में भी ड्राइविंग टेस्ट दे सकेंगे। इसके लिए केजरीवाल सरकार ने 3 ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक शुरू किए हैं।

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने रात के परीक्षण के लिए शकूरबस्ती, मयूर विहार और विश्वास नगर में ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक शुरू किए हैं।

एक मई से रात में 2500 से अधिक ड्राइविंग लाइसेंस के लिए परीक्षण कर चुकी है।

अब दिन में ड्यूटी करने वाले लोग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए रात में भी ड्राइविंग टेस्ट दे सकेंगे। इसके लिए केजरीवाल सरकार ने 3 ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक शुरू किए हैं। दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने रात के परीक्षण के लिए शकूरबस्ती, मयूर विहार और विश्वास नगर में ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक शुरू किए हैं। 

अब दिल्ली के लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस आसानी से जारी किया जाने वाला है, जो भी लोग यहाँ ड्राइविंग टेस्ट देते हैं। केजरीवाल सरकार ने अप्रैल महीने में मयूर विहार और विश्वास नगर में ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक का ट्रायल शुरू किया था, जिसके बाद अब इनको शुरू किया जा चुका है, यानि आप अपने दिनभर के काम को पूरी तरह से निपटा कर कोई भी छुट्टी लिए बिना रात में ड्राइविंग टेस्ट देकर अपना ड्राइविंग लाइसेन्स प्राप्त कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: NBTC, EU साइट पर नज़र आया Oppo Reno 8Z 5G, 4,500mAh बैटरी और 33W फास्ट चार्जिंग से होगा लैस

Driving test at night

एक महीने पहले उद्घाटन के मौके पर परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि केजरीवाल सरकार हमेशा लोगों की मांगों के प्रति संवेदनशील रही है और हम नागरिकों को बेहतरीन सेवा देने के लिए सफल परीक्षण कर रहे हैं। पायलट के तहत मई से ड्राइवर टेस्ट उपलब्ध हैं, जहां लोग नाइट शिफ्ट में ड्राइविंग टेस्ट की सुविधा का लाभ उठाकर अपना समय बचा सकते हैं। उन्होंने कहा कि सरकार पहले ही एक मई से रात में 2500 से अधिक ड्राइविंग लाइसेंस के लिए परीक्षण कर चुकी है।

Driving License online कैसे Apply करें

हालांकि इसके पहले कि हम आपको इस बारे में जानकारी देना शुरू करें, आपको बता देते हैं कि आपके पास एक Learner License होना चाहिए। इसके बाद आप आसानी से Driving License Online बना सकते हैं। आइए अब जानते है कि आखिर आपको Online Driving License के लिए क्या करना होगा। 

यह भी पढ़ें: डिलीट हुए मैसेज वापिस लाने से अनरीड चैट फिल्टर तक, WhatsApp पर आने वाले हैं ये धांसू फीचर्स

  • इसके लिए आपको सबसे पहले Parivahan Sarathi Website पर जाना होगा, यहाँ आपको अपने स्टेट यानि राज्य को चुनना होगा। 
  • इसके बाद आप Apply for Driving License Link पर क्लिक कर सकते हैं। 
  • अब यहाँ आपको सभी इन्स्ट्रक्शन नजर आने वाले हैं, जिन्हें आपको फॉलो करते हुए अपने Driving License Application को भरना है। 
  • अब आपको Continue पर क्लिक करना होगा। 
  • अब आपको अपने मोबाइल नंबर को यहाँ दर्ज करना होगा, जिसपर आपको एक OTP प्राप्त होने वाला है। 
  • अब आपको इस OTP को यहाँ दर्ज करना होगा, इस OTP को यहाँ Sarathi के साथ Authenticate किया जाने वाला है। 
  • अब अगर आपके पास पहले से ही Learner License है तो आपको इस ऑप्शन का चुनाव करना होगा। 
  • अब यहाँ अपनी जन्मथिति के साथ अपने learner License Number को भी दर्ज करना होगा। 
  • यहाँ आप Holding Foreign DL या Holding Defence License Option का भी चुनाव कर सकते हैं, हालांकि आप ऐसा तभी कर सकते हैं, जब आप इसके लिए एलीजिबल हैं। 
  • अब आपको ओके पर क्लिक करना है। 
  • अब आपको अपने application form को भरना है, और उस डेट का चुनाव करना है, जिसमें आप अपने नजदीकी रोड ट्रांसपोर्ट ऑफिस (RTO) में जा सकते हैं।

Driving test at night

अब आपको इस डेट पर अपने नजदीकी RTO office में जाना होगा, हालांकि याद रखें कि आपके पास आपके सभी अरिजनल डॉक्युमेंट्स होने चाहिए, साथ ही आपके पास जो आपने फीस भारी है उसकी स्लिप होना भी जरूरी है। 

यह भी पढ़ें: ये भारतीय वेब सीरीज़ हमेशा रही हैं दर्शकों की फेवरिट, अगर नहीं देखी तो ज़रूर देखें इस वीकेंड

यहाँ RTO की ओर से आपको ड्राइविंग (Driving) टेस्ट का एक स्लॉट भी दिया जाने वाला है, या आप इसे भी ऑनलाइन (Online) ही बुक कर सकते हैं। आपको ड्राइविंग (Driving) के लिए टेस्ट देना होगा। टेस्ट पास हो जाने के बाद आपको 2 से 3 हफ्ते में आपका ड्राइविंग (Driving) लाइसेन्स (License) मिल जाने वाला है।  

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo