2020 में लोकप्रिय हुए ‘मेक इन इंडिया’ 5 एप्स

2020 में लोकप्रिय हुए ‘मेक इन इंडिया’ 5 एप्स
HIGHLIGHTS

यहाँ जानिए कुछ मेक इन इंडिया एप्स के बारे में

इन मेक इन इंडिया एप्स ने 2020 ने काफी लोकप्रियता हासिल की है

चीनी एप्स के बैन होने के बाद से इन एप्स का इस्तेमाल बढ़ा है

हम सभी जानते हैं कि 2020 में देश में भारत और चीन के बीच घमासान रहा है, ऐसे में भारत सरकार ने एक बड़ा निर्णय लेते हुए देश से लगभग 59 चीनी एप्स को बैन किया है। इन एप्स में TikTok मुख्य है। इन चीनी एप्स के भारत में बैन होने के बाद से देश में मेक इन इंडिया एप्स को तलाश करना सभी की ओर से हुआ है। देश में बनें एप्स पर सभी की नजर है। असल में सभी चीनी एप्स के अल्टरनेटिव एप्स की तलाश में जुट गए हैं। यहाँ सवाल उठा है कि आखिर वह कौन से एप्स हैं जो भारत में मेक इन इंडिया एप्प के तौर पर  देखे जाते हैं। आज हम आपको 2020 में बड़ी तेजी के साथ लोकप्रिय हुए कुछ मेक इन इंडिया एप्स के बारे में बताने वाले हैं। जो कम ही समय में एक मुकाम हासिल कर चुके हैं। आइये ज्यादा देर न करते हुए इन मेक इन इंडिया एप्स के बारे में जानते हैं।

1. मित्रों:

make in india apps mitron

मित्रों शॉर्ट वीडियो बनाने वाला एक मेड इन इंडिया ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है। यह एप यूजर को डिजिटल एंटरटेनमेंट और एंगेजमेंट को नए नजरिए से पेश करता है, जिसमें लोग ह्यूमर थीम के साथ अपनी रचनात्मक वीडियो ऑनलाइन पोस्ट कर सकते हैं। यूजर इसमें वीडियो क्रिएट, एडिट और शेयर कर सकते हैं। इसके अलावा लाइब्रेरी में दुनियाभर के टॉप वीडियो देख सकते हैं। सरकार द्वारा कुछ चाइनीज एप बैन किए जाने के एक दिन बाद ही एप के ट्रैफिक में 11 गुना का इजाफा देखने को मिला था। मित्रों एप को 2.1 करोड़ बार डाउनलोड किया जा चुका है। मित्रों एप पिछले 2 महीने में सबसे ज्यादा बार डाउनलोड किए जाने वाले एप में से एक है, जिसमें प्रति घंटे 4 करोड़ वीडियो व्यूज़ मिल रहे हैं। इस प्लेटफॉर्म में प्रतिदिन 10 लाख वीडियो क्रिएट की जा रही हैं।

Download: iOS | Android

2. पॉकेट52:

make in india app pocket 52

पॉकेट52 देश का पहला क्रिप्टोग्राफिकली सिक्योर्ड ऑनलाइन पोकर प्लेटफॉर्म और पोकर नेटवर्क है। ये प्लेयर की प्रमुख समस्याओं जैसे फ्लेग्जिबिलिटी, भरोसा और कंट्रोल की कमी को सुलझाता है। पॉकेट52 नेटवर्क यह सुनिश्चित करता है कि टेबल हमेशा फुल रहे। इससे प्रत्येक ऑपरेटर के लिए प्लेयर की लिक्विडिटी बढ़ जाती है और हर बार उन्हें नए तरह का एंगेजमेंट, कैशबैक छूट, ऑफर, बड़े टूर्नामेंट और बड़े ऑफर मिलते हैं। इससे पूरी पोकर कम्युनिटी को फायदा पहुंचता है। एक साल के दौरान इस पोकर स्टार्टअप ने 10 लाख से 50 लाख रुपए इनाम वाले 30 से ज्यादा कैंपेन किए हैं। पॉकेट वॉल्ट इसका एक लॉयल्टी प्रोग्राम है, जो प्लेयर को जीतने पर 100 फीसदी रेकबैक (कमीशन) देता है। इनकी टेक्नोलॉजी पॉकेट52 नेटवर्क में तीन ऑपरेटर को सहयोग देती है: कॉलिंग स्टेशन-एक लोकप्रिय ऑनलाइन पोकर प्लेटफॉर्म; मोबाइल प्रीमियर लीग- देश का सबसे बड़ा कैजुएल गेमिंग प्लेटफॉर्म; और खुद का प्लेटफॉर्म पॉकेट52।

3. एक्सपे:

Xpay.life App make in india

ब्लॉकचेन आधारित प्लेटफॉर्म एक्सपे.लाइफ विभिन्न प्रकार की डिजिटल पेमेंट सर्विस जैसे टच स्क्रीन एटीपी कियोस्क, वेब, मोबाइल एप, पीओएस डिवाइस व अन्य मुहैया कराता है। यह प्लेटफॉर्म बी2बी और बी2सी दोनों प्रकार के सेगमेंट के लिए सर्विस देता है। कंपनी ट्रांजेक्शन में उच्च स्तर की पारदर्शिता दिखा रही है। इसने विस्तार के लिए अग्रणी बैंकों के भागीदारी की है। 2019 में बेटा वर्जन लॉन्च होने के बाद से अब तक एक्सपे.लाइफ ने 5 करोड़ रुपए तक के 1 लाख ट्रांजेक्शन पूरे कर लिए हैं। पिछले 10 महीनों में इसने वेब और मोबाइल एप के माध्यम से 234 फीसदी ग्रोथ का दावा किया है। लोग एक्सपे लाइफ एप व वेब के माध्यम से बिजली बिल, मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच, ब्रॉडबैंड, एलपीजी, लोन ईएमआई आदि भर सकते हैं। प्रमुख तौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में काम करने की प्रतिबद्धता के साथ इस प्लेटफॉर्म में देशभर के 253 बिलर, टियर-3 और टियर-4 में 50 हजार से ज्यादा पिनकोड में उपलब्ध हैं।

Download: Android

4. ओटिपी:

make in india app otipy

ओटिपी (देश का तेजी से बढ़ता सोशल कॉमर्स वेंचर) फरवरी 2020 में ताजी फल-सब्जियों के सप्लाई चेन में क्रांति लाने के उद्देश्य से लॉन्च किया गया था। ओटिपी रिसेलर पार्टनर (मुख्यतौर पर महिलाओं) के साथ जुड़कर ग्राहकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए ताजे-फल सब्जियों की कॉन्टैक्टलेस डिलिवरी करता  है। यह कंपनी दिल्ली-एनसीआर के क्षेत्र में 500 से ज्यादा पार्टनर रिसेलर के साथ मिलकर 50 हजार से ज्यादा ग्राहकों को सुविधा दे रहा है। बेहतरीन एंड-टू-एंड सप्लाई चेन मॉडल नेटवर्क के बूते ग्राहकों तक 12 घंटे में ताजी फल-सब्जियां पहुंचाई जाती हैं।

Download: iOS | Android

5. ट्रेल:

make in india apps trell

भारत के वीडियो पिनट्रेस्ट के नाम से लोकप्रिय ट्रेल यूजर को विभिन्न कैटेगरी जैसे हेल्थ व  फिटनेस, ब्यूटी और स्किनकेयर, ट्रैवल, मूवी रिव्यू, कुकिंग और होम डेकोर से संबंधित अपने अनुभव, सुझाव और रिव्यू साझा करने के लिए प्लेटफॉर्म मुहैया कराता है। यह लाइफस्टाइल व्लॉगिंग प्लेटफॉर्म यूजर को 5 मिनट के वीडियो अपनी भाषा में बनाने की सुविधा देता है। इसके साथ ही एप व्लॉग में दिखाए गए प्रोडक्ट को खरीदने के लिए ‘शॉप’ फीचर भी देता है। इसके अलावा इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से यूजर रिवॉर्ड, गुडीज और वैकेशन भी हासिल कर सकते हैं। चाइनीज एप बैन के बाद से ट्रेल को रिकॉर्ड 1.2 करोड़ नए डाउनलोड मिले हैं। लाइफस्टाइल सेगमेंट #1 ट्रेंड कर रहे इस प्लेटफॉर्म में प्रत्येक दिन औसतन 5 लाख ओरिजन कंटेट अपलोड किया जाता है। इसमें प्रत्येक दिन 2.20 लाख नए कंटेंट क्रिएटर जुड़ रहे हैं। 4 करोड़ डाउनलोड, 2 करोड़ मासिक एक्टिव यूजर के साथ इस कम्युनिटी कॉमर्स एप को पिछले एक साल के दौरान 25 गुना ग्रोथ मिली है।  

Download: Android

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo