ऐसे ले सकते हैं सदी के सबसे बड़े चन्द्र ग्रहण की तस्वीरें

ऐसे ले सकते हैं सदी के सबसे बड़े चन्द्र ग्रहण की तस्वीरें
HIGHLIGHTS

चंद्र ग्रहण उस खगोलीय स्थिति को कहते है जब चंद्रमा पृथ्वी के ठीक पीछे उसकी छाया में आ जाता है।

How to capture longest lunar eclipse of the century’s images: आज यानी 27 जुलाई को सदी का सबसे बड़ा चन्द्र ग्रहण होने वाला है, आज चंद्रमा पृथ्वी की परछाई के केंद्र से गुजरेगा। यह चन्द्र ग्रहण भारत में 27 जुलाई की रात से 28 जुलाई की सुबह तक दिखाई देगा और इसके दिखाई देने का कुल समय 1 घंटा 43 मिनट का होगा। विज्ञान की भाषा में कहें तो चंद्र ग्रहण उस खगोलीय स्थिति को कहते है जब चंद्रमा पृथ्वी के ठीक पीछे उसकी छाया में आ जाता है। ऐसा तब होता है जब सूर्य, पृथ्वी और चन्द्रमा लगभग एक सीधी रेखा में आते हैं। चंद्र ग्रहण के अलावा, इस दौरान ब्लड मून को भी देखा जाएगा, जहां, चन्द्रमा लाल रंग का दिखाई देगा। ऐसा इसलिए होता है जब पूरा चांद अंतरिक्ष में धरती की छाया से गुजरता है।

यह चन्द्र ग्रहण 27 जुलाई को लगभग 11 बज कर 45 मिनट से दिखाई देना शुरू होगा और पूरा चन्द्र ग्रहण 28 जुलाई को रात 1 बजे दिखाई देगा। यह चन्द्र ग्रहण 28 जुलाई 2 बज कर 43 मिनट तक रहेगा। यह ग्रहण पृथ्वी के कई हिस्सों से देखा जा सकेगा, जिसमें एशिया भी शामिल है। 

ऐसे ले सकते हैं तस्वीरें

अगर आप इस चन्द्र ग्रहण की तस्वीरें लेना चाहते हैं तो आपको ट्राईपोड, DSLR कैमरा की ज़रूरत पड़ेगी, हालांकि अगर आप एक हाई-एंड स्मार्टफोन उपयोग कर रहे हैं तो उसकी मदद से भी यह काम किया जा सकता है।

DSLR की मदद से ऐसे ले सकते हैं तस्वीरें

आपको अपने DSLR कैमरा के साथ टेलीफ़ोटो लेंस का उपयोग करना होगा। आमतौर पर फोटोग्राफी के लिए लोग शोर्ट जूम्स वाले 24-mm वाइड एंगल से 250-mm तक के टेलीफोटो लेंस का उपयोग करते हैं, जो कि आम फोटोग्राफी के लिए सही होते हैं लेकिन अगर आप पृथ्वी से 238,900 मील दूर कुछ कैप्चर करना चाह रहे हैं तो आपको 400mm से 600mm के बीच के लेंस का उपयोग करना होगा। 

टेलीफोटो लेंस को DSLR के साथ अटैच करने के बाद कैमरा को ट्राईपोड पर सेट करना होगा। आपको सही दिशा का भी पता होना ज़रूरी है, आप इसके लिए स्काई मैप आदि का उपयोग कर सकते हैं जिससे कि जान सकें कि ग्रहण कहां होने वाला है। इसके बाद मैन्युअल मोड पर स्विच करें और ISO को 100 या 200 पर ले आएं, क्योंकि चन्द्रमा काफी ब्राइट होगा। शटर स्पीड को 1/60 से 1/125 पर करने की ज़रूरत पड़ सकती है। शटर को धीमा कर के आप एक दो मिनट रुक कर अंतर देख सकते हैं। क्योंकि ये डिजिटल कैमरा हैं इसलिए आप तुरंत परिणाम जान सकते हैं कि यह क्या काम कर रहा है। 

स्मार्टफोन की मदद से ऐसे ले सकते हैं तस्वीरें

सबसे पहले हमें यह जानना ज़रूरी है कि जो ज़ूम स्मार्टफोंस में उपलब्ध है, वो एक डिजिटल ज़ूम है जो कि केवल तस्वीर को क्रॉप करता है और DSLR जैसे परिणाम नहीं दे सकता है। और चंद्रमा जितना बढ़ा DSLR के टेलीफोटो लेंस में दिखाई देता है, उतना स्मार्टफोन से दिखाई देना मुश्किल है।
अगर आप ऐसा कोई स्मार्टफोन उपयोग कर रहे हैं जो टेलीफोटो लेंस के साथ आता है, तो आप मोमेंट लेन्सेज़ जैसी एक्सेसरीज का उपयोग कर सकते हैं। इसके बाद आपको वही तरीका यहां भी अपनाना होगा जो DSLR के साथ बताया गया है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo