स्पैम कॉल्स से हो गए हैं परेशान? तो इन टिप्स और ट्रिक्स का यूज़ करके कॉल्स को करें ब्लॉक

स्पैम कॉल्स से हो गए हैं परेशान? तो इन टिप्स और ट्रिक्स का यूज़ करके कॉल्स को करें ब्लॉक
HIGHLIGHTS

आईफोन यूजर्स अब स्पैम कॉल्स को ब्लॉक करने में सक्षम होंगे

इसे अप्लाई करने के लिए ऐप स्टोर पर कई सारे ऐप्स उपलब्ध हैं

नीचे दिए गए स्टेप्स का इस्तेमाल करके आप स्पैम कॉल्स को अवॉइड कर सकते हैं

स्पैम मेसेजिस और कॉल्स एक बड़ी समस्या हैं। किसी जरूरी मीटिंग के दौरान लगातार ऐसे कॉल या मेसेज आना जो किसी भी काम के नहीं हैं, ऐसी शिकायतों की लिस्ट खत्म ही नहीं होती है। हालांकि, आईफोन यूजर्स के लिए ऐसी समस्या के अंधेरे में एक रोशनी नजर आ रही है। जी हाँ, अब आप इन स्पैम कॉल्स को पॉस करने में सक्षम होंगे! आईफोन यूजर्स अब इन स्पैमर्स को शट डाउन कर सकते हैं क्योंकि एप्पल ने ऐसे मेसेजिस और कॉल्स के बारे में आपको चेतावनी देने के लिए थर्ड-पार्टी ऐप्स को सक्षम बनाया है। इसके लिए आपके पास सिर्फ iOS 9 पर चलने वाला आईफोन होना चाहिए या फिर आप इन थर्ड-पार्टी ऐप्स को इस्तेमाल कर रहे हों जो कॉल्स को प्रभावी तरीके से रोक सकते हैं। यहाँ कुछ टिप्स और ट्रिक्स दी गई हैं जिनका इस्तेमाल करके आप आईफोन पर स्पैम कॉल्स को ब्लॉक कर सकते हैं:

यह भी पढ़ें: भारत में OnePlus 11 5G से उठा पर्दा, अभी करें प्री-बुक और उठाएं ये लाभ

block spam calls on iphone

आईफोन टिप्स और ट्रिक्स: आईफोन पर स्पैम कॉल्स को ब्लॉक कैसे करें? 

  • ऐप स्टोर पर जाएं और एक ऐप डाउनलोड करें तो स्पैम फोन कॉल्स को डिटेक्ट और ब्लॉक करता है। आप अलग-अलग ऐप डेवलपर्स के माध्यम से इस फीचर को सपोर्ट करने वाले कई ऐप्स डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं। 
  • सेटिंग पर जाएं> फिर फोन पर जाएं।
  • कॉल ब्लॉकिंग और आइडेंटिफिकेशन पर क्लिक करें। 
  • इसके अंदर इन ऐप्स को कॉल्स ब्लॉक करने और कॉलर ID उपलब्ध कराने की अनुमति दें, अब ऐप को ऑन या ऑफ कर दें।

T-Mobile Scam Shield  

यह ऐप आपको T-Mobile के ऐन्टी-स्कैम प्रोटेक्शन जैसे स्कैम ID, स्कैम ब्लॉक और कॉलर ID पर कंट्रोल देता है। यहां तक कि अगर कोई कॉलर आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट में नहीं है, तब भी आप उसकी डिटेल्स को एक्सेस करने में सक्षम होंगे। पूरी कॉलर ID का एक्सेस पहले से ही स्कैम शील्ड के साथ स्टैंडर्ड है, आपको बस इसे टर्न ऑन करना है। 

यह भी पढ़ें: Google ChatGPT को टक्कर देने आ रहा है Google Bard, ऐसे कर सकते हैं एक्सेस

Hiya – Caller ID & Block 

अन्य ऐप्स की तरह, Hiya ऐप भी स्पैम और रोबोकॉल्स के बारे में पहले ही वॉइसमेल के माध्यम से सतर्क कर देता है। इनकमिंग कॉल के साथ, ये ऐप्स आपको एक मेसेज दिखाते हैं जो आपको कॉल के बारे में यह सूचना देता है कि, वह ऑटोमैटेड है या एक स्कैम है। ये ऐप्स स्कैम कॉलर्स के इकट्ठे किए गए नंबर्स के डेटाबेस पर निर्भर करते हैं। ये सभी ऐप्स आपके आईफोन ऐप स्टोर पर उपलब्ध हैं। 

block spam calls on iphone

यह भी पढ़ें: भारत में लॉन्च हुआ OnePlus का पहला टैबलेट, जानें कब शुरू होगी सेल?

Silence Unknown Callers

सिर्फ थर्ड-पार्टी ऐप्स ही नहीं, एप्पल आईफोन का अपना Silence Unknown Callers फीचर भी ऐसे लोगों की कॉल्स को डिडेक्ट करने में आपकी मदद कर सकता है जिन्हें आप नहीं जानते। आपके आईफोन में  iOS 13 या इसके बाद वाला कोई भी वर्जन होना सबसे जरूरी है। यह फीचर आसानी से ऐसे नंबर्स को ब्लॉक कर देता है जिनके साथ आप कभी भी कॉन्टैक्ट में नहीं रहे हैं और ये आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव नहीं हैं। यह कॉल आपके वॉइसमेल पर जाएगी और आपकी कॉल्स की लिस्ट में दिखाई देगी, लेकिन आप इन अन-नोन कॉल्स के दौरान नोटिफिकेशन को अवॉइड करने में सक्षम होंगे। यह अप्लाई करने के लिए, आपको Silence Unknown Callers को टर्न ऑन करना होगा। इसके लिए आप पहले अपने आईफोन की सेटिंग्स पर और फिर फोन पर जाएं और स्क्रॉल डाउन करें, यहां आपको यह फीचर मिल जाएगा। हालांकि, यह भी जान लीजिए कि इसके कारण आप कुछ अन-नोन नंबर्स से जरूरी कॉल्स को भी मिस कर सकते हैं। इसलिए, ध्यान रखें कि इस फीचर को स्विच ऑन करने से पहले आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट पूरी तरह से अपडेटेड हो।

 

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 22 मई, 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo