दिन भर आने वाली स्पैम कॉल से हो गए हैं परेशान तो करें ये काम

दिन भर आने वाली स्पैम कॉल से हो गए हैं परेशान तो करें ये काम
HIGHLIGHTS

स्पैम कॉल रोकने के लिए अब नहीं करना पड़ेगा थर्ड पार्टी ऐप्स का उपयोग

स्पैम कॉल से बचने के लिए क्या करें

गूगल का यह फीचर आएगा आपके काम

स्पैम कॉल या फर्जी कॉल के जरिए कई बड़े नुकसान हो जाते हैं। स्पैम कॉल उन यूजर्स के लिए तो बड़ी समस्या है जो अपने बिजी शेड्यूल के चलते बहुत मुश्किल से कॉल उठा पाते हैं। स्पैम कॉल या फर्जी कॉल से हर कोई निजात चाहता है। स्पैम कॉल से बचने के लिए लोग कई तरह के थर्ड पार्टी ऐप भी फोन में इंस्टॉल करते हैं। कुछ यूजर्स ऐप डेवलपर के बोलने पर पेड सब्स्क्रिप्शन भी ले लेते हैं। क्या आप जानते हैं कि एक ऐसा तरीका है जिसकी मदद से आप बिना कोई थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड किए इस तरह के फर्जी कॉल से निजात पा सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: 4 फरवरी को लॉन्च होगा Infinix Zero 5G, Flipkart पर लिस्टेड हुआ Zero Book Ultra

स्पैम कॉल से बचने के लिए क्या करें?

इस तरह के कॉल को ब्लॉक करने के लिए आपको अपने फोन की सेटिंग्स में जाना होगा और एक छोटा सा काम कर के हमेशा के लिए स्पैम कॉल से बच जाएंगे। 

block spam call

गूगल कई तरीकों से स्पैम कॉल को ब्लॉक करने की सुविधा डेटा है। इन तरीकों का लाभ केवल एंड्रॉइड यूजर उठाया सकते हैं। बताते चलें अगर आपको किसी एक नंबर को ब्लॉक करना है तो इसके लिए आपको अलग-अलग हर एक नंबर को ब्लॉक करना होगा। जबकि एक तरीका है 'कॉलर आईडी एंड स्पैम एप्स'। इस तरह आप सभी स्पैम कॉल को ब्लॉक कर सकते हैं। 

इसके लिए आपको अपने फोन के डायल पैड पर जाना हगो और यहां कॉल सेटिंग्स में जाना होगा। यहां कॉल सेटिंग्स न मिले तो होम स्क्रीन पर स्क्रॉल डाउन कर के भी कॉल सेटिंग्स पर जा सकते हैं। यहां आपको कॉल ID विकल्प पर जाना होगा। 

यह भी पढ़ें: FREE SIM Card! Jio का ये धांसू ऑफर हाथ से न जाने दें, क्योंकि आपका फेवरेट Netflix भी है Free!

यहां आपको स्पैम कॉल ID ऑप्शन और फ़िल्टर स्पैम कॉल को ऑन करना है। इस ऑन करने पर फोन पर आने वाले सभी स्पैम कॉल ब्लॉक हो जाएंगी। ऐसा करने के लिए आपको गूगल फोन ऐप को अपना डिफ़ॉल्ट कॉलिंग ऐप बनाना होगा। 

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo