क्या होती है Call Spoofing? क्या कोई किसी का नंबर इस्तेमाल कर सकता है कॉल, आइए जानते हैं

क्या होती है Call Spoofing? क्या कोई किसी का नंबर इस्तेमाल कर सकता है कॉल, आइए जानते हैं
HIGHLIGHTS

आपको जानकारी के लिए बता देते है कि जहां एक ओर Money laundering Case में जैकलीन पर शिकंजा निरंतर कसता जा रहा है।

जैकलीन फर्नांडिस को सुकेश चंद्रशेखर ने एक ऐप के माध्यम से फँसाया था।

सुकेश ने जैकलीन को स्पूफ कॉल यानि कॉल स्पूफिंग के माध्यम से फँसाया था।

आपको जानकारी के लिए बता देते है कि जहां एक ओर Money laundering Case में जैकलीन पर शिकंजा निरंतर कसता जा रहा है। वहीं एक अलग ऐंगल भी निकल सामने आ रहा है। आपको जानकारी के लिए बता देते है कि जैकलीन फर्नांडिस को सुकेश चंद्रशेखर ने एक ऐप के माध्यम से फँसाया था, ऐसा भी कह सकते है कि कॉल स्पूफिंग के जरिए सुकेश ने जैकलीन को फँसाया था। यहाँ आपको यह भी बता देते है कि सुकेश लगभग 200 करोड़ रूपये की रंगदारी-धोखाधड़ी मामले में पूछताछ चल रही है। आपको यहाँ बता देते है कि मनी लॉन्ड्रिन्ग केस में ED अपनिन चार्टशीट भी दाखिल कर चुका है। इस चार्टशीट में भी सामने आ रहा है कि सुकेश ने जैकलीन को स्पूफ कॉल यानि कॉल स्पूफिंग के माध्यम से फँसाया था। 

यहाँ आपको जानकारी के लिए बता देते है कि सुकेश ने जैकलीन को स्पूफ कॉल करके फँसाया था, असल में यह कॉल गृह मंत्री अमित शाह के ऑफिस नंबर से किया गया था। इसी कारण जैकलीन इस जाल में निरंतर फँसती ही चली गई थी। 

यह भी पढ़ें: भारत में सस्ता हुआ Samsung Galaxy A32 स्मार्टफोन, देखें कितनी घटी है इसकी कीमत, अब मिलेगा किस कीमत में

अब यहाँ सवाल उठता है कि क्या आखिर वाकई किसी भी के नंबर से किसी को कॉल क्या जा सकता है? यह एक बड़ा सवाल है लेकिन इस सवाल का जवाब हाँ है, आप ऐसा कर सकते हैं यानि आप किसी के भी मोबाइल नंबर से किसी को भी कॉल कर सकते हैं। इस प्रणाली को कॉल स्पूफिंग कहा जाता है। इसका मतलब है कि आप कॉल स्पूफिंग मे बिना किसी की जानकारी में आए किसी भी मोबाइल नंबर से किसी को भी कॉल कर सकते हैं। यानि ऐसा हो सकता है कि आपके नंबर से किसी अन्य को कॉल कर दिया जाए, इसे ही Call Spoofing कहा जाता है। आइए अब विस्तार से जानते हैं कि आखिर क्या होती है कॉल स्पूफिंग?

call spoofing

क्या होती है कॉल स्पूफिंग?

इसे ऐसे समझ सकते है कि, आपको आपके किसी जानकार के नंबर से कॉल आ रहा है, लेकिन आपके इस जानकार को इस कॉल के बारे में कोई जानकारी नहीं है। हालांकि क्योंकि अभी तक आपने अपने दोस्त या जानकार से नहीं पूछा कि उसने आपको कॉल किया था या नहीं तो आप इस स्पूफ कॉल पर भरोसा कर लेते हैं कि हाँ ये कॉल आपको आपके जानकार ने ही किया था। 

इंटरनेट पर बहुत से ऐप्स मौजूद

आपको जानकारी के लिए बता देते है कि बाजार मे कई ऐसे ऐप्स हैं जिनके माध्यम से आसानी से कॉल स्पूफिंग की जा सकती है। सबसे ज्यादा हैरान करने वाली बात यह है कि गूगल प्ले स्टोर पर ही आपको बहुत से ऐप्स मिल जाने वाले हैं। 

यह भी पढ़ें: Brahmastra में अपने रोल के लिए क्यों ट्रोल हो रही हैं Alia? देखें क्या है कारण

इन ऐप्स से कॉल करने पर बदल जाती है ID

यहाँ आपको जानकारी के लिए बता देते है कि इन ऐप्स से अगर आप कोई कॉल करते हैं तो कॉल आईडी चेंज हो जाती है। अब ऐसा होने से कॉल प्राप्त करने वाले को लगता है कि कॉल किसी ऐसी जगह से या व्यक्ति की ओर से आ रहा है, जो बेहद ही खास है। ऐसा भी होता है कि कई बार आपको इन ऐप्स की पेड सर्विस भी लेनी पड़ती है। लोग इन ऐप्स को बड़े पैमाने पर प्रैंक आदि के लिए इस्तेमाल किया करते हैं। 

call spoofing

हालांकि, इन ऐप्स के माध्यम से जब भी किसी बड़े टारगेट या खास को फँसाया जाता है तो आपको जानकारी के लिए बता देते हैं कि इसके लिए सबसे पहले एक Orange Boxing Concept का निर्माण किया जाता है। इस कान्सेप्ट के जरिए सामने वाले व्यक्ति को बड़ी ही आसानी से जाल में फँसाया जा सकता है। यही कुछ जैकलीन फर्नांडीस के साथ भी हुआ है। 

यह भी पढ़ें: जानिए आयुष्मान खुराना क्यों कहते हैं हुमा कुरैशी को 'चुम्मा कुरैशी'

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo