बिना Remote कैसे चलाएं Split AC? इन 4 आसान तरीकों से चुटकियों में हो जाएगा काम

बिना Remote कैसे चलाएं Split AC? इन 4 आसान तरीकों से चुटकियों में हो जाएगा काम
HIGHLIGHTS

गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर पर ऐसे कई ऐप्स उपलब्ध हैं जो रिमोट कंट्रोलर के ऑल्टरनेटिव के तौर पर काम कर सकते हैं।

गूगल होम या एलेक्सा जैसे स्मार्ट होम कंट्रोल की मदद से आप अपने फोन को एक रिमोट कंट्रोलर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

एयर कंडीशनर को टर्न ऑन या ऑफ करने के लिए आप पॉवर ब्रेकर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्या आपका एयर कंडीशनर का रिमोट कंट्रोलर कहीं ग़म हो गया है? तो चिंता की कोई बात नहीं, क्योंकि AC को बिना रिमोट चलाने के कई तरीके हैं। यहाँ आप जानेंगे कि एयर कंडीशनर को बिना रिमोट के मैनुअली कैसे चला सकते हैं। 

अगर आप अपना रिमोट कहीं रखकर भूल जाएं या फिर वह ठीक से काम न करे, डैमज हो गया हो या उसकी बैटरी खत्म हो गई हो, तो ऐसे में ये टिप्स आपके जरूर काम आएंगी। वैसे तो रिमोट या बैटरी को बदलना आसान है लेकिन जब आप किसी भी कारण से बेहद जल्दी में हों, तो दूसरे तरीके पता होना काफी फायदेमंद होता है। 

How to operate AC without remote

बिना रिमोट कैसे चलाएं AC?

1. इनडोर यूनिट पॉवर बटन के जरिए AC ऑन करें:

सबसे पहले इनडोर यूनिट पर फ्रन्ट पैनल को ऊपर खींचे। यहाँ दाईं तरफ आपको पॉवर साइन या ON/OFF संकेत के साथ पॉवर बटन नजर आएगा। एयर कंडीशनर को टर्न ऑन करने के लिए इस बटन को दबाएं। 

यह भी पढ़ें: अब TV और PC पर भी खेल सकेंगे Netflix के ये धांसू गेम्स, चुनिंदा डिवाइसेज पर शुरू हुआ ट्रायल

2. स्मार्टफोन ऐप के जरिए AC ऑन करें:

गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर पर ऐसे कई ऐप्स उपलब्ध हैं जो रिमोट कंट्रोलर के ऑल्टरनेटिव के तौर पर काम कर सकते हैं। यह ऐप आपको ब्रांड से भी मिल सकता है इसलिए ब्रांड स्पेसिफिक ऐप से खोजना शुरू करें। अगर ब्रांड स्पेसिफिक ऐप नहीं मिलता है तो दूसरे ऐप्स का इस्तेमाल करें। इनमें से एक Cielo है। 

हालांकि, इसके लिए आपको अपने फोन में IR सेंसर की जरूरत होगी जो आजकल ज्यादातर फोंस में उपलब्ध होता है।

3. स्मार्ट होम कंट्रोल के जरिए AC ऑन करें: 

स्मार्ट होम डिवाइसेज अब काफी पॉप्युलर हैं और अगर आप उनमें से किसी का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप आसानी से स्मार्ट होम सिस्टम के साथ अपने एयर कंडीशनर को लिंक कर सकते हैं। गूगल होम या एलेक्सा जैसे स्मार्ट होम कंट्रोल की मदद से आप अपने फोन को एक रिमोट कंट्रोलर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर आसानी से वॉइस कमांड्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

  • कूलिंग के लिए Smart AC का इस्तेमाल करना:

स्मार्ट होम कंट्रोलर या स्मार्टफोन ऐप का इस्तेमाल करके आप अपनी रूटीन के अनुसार टास्क को ऑटोमेट कर सकते हैं। इसका मतलब है कि आपके घर पहुँचने से पहले ही आपका कमरा ठंडा हो जाएगा। 

यह भी पढ़ें: Realme 11 5G और Realme 11X 5G: डिजाइन, स्पेक्स से लेकर सेल तक हर छोटी डिटेल का खुलासा, इस दिन है लॉन्चिंग

  • हीटिंग के लिए Smart AC का इस्तेमाल करना:

आप अपनी डेली रूटीन के मुताबिक अपने एयर कंडीशनर को आसानी से ऑटोमेट कर सकते हैं। इसका मतलब है कि आपके सोने के लिए जाने से पहले आपका कमरा गर्म हो जाएगा, नहाने के लिए जाने से पहले आपका बाथरूम गर्म हो जाएगा और इसी तरह TV देखने से पहले आपको गर्म लिविंग रूम भी मिल जाएगा।  

How to operate AC without remote

4. इलेक्ट्रिक स्विच के जरिए AC ऑन करें:

एयर कंडीशनर को टर्न ऑन या ऑफ करने के लिए आप पॉवर ब्रेकर का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह रिमोट या इनडोर यूनिट बटन के जरिए बाय डिफॉल्ट ऑन रहता है। कॉमन इलेक्ट्रिक बटन्स हेवी लोड के कारण पिघल सकते हैं जिससे शॉर्ट सर्किट होने का खतरा है, इसलिए अपने एयर कंडीशनर के लिए एक पॉवरफुल सर्किट ब्रेकर इंस्टॉल करके उसे टर्न ऑन और ऑफ करने के लिए इस्तेमाल करना बेहतर है।

यह भी पढ़ें: दुनिया के सबसे पतले फोल्डेबल फोन Xiaomi Mix Fold 3 से उठा पर्दा, देखें क्या है सबसे बड़ी खासियत

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 22 मई, 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo