अब TV और PC पर भी खेल सकेंगे Netflix के ये धांसू गेम्स, चुनिंदा डिवाइसेज पर शुरू हुआ ट्रायल

अब TV और PC पर भी खेल सकेंगे Netflix के ये धांसू गेम्स, चुनिंदा डिवाइसेज पर शुरू हुआ ट्रायल
HIGHLIGHTS

Netflix ने इस महीने की शुरुआत में Netflix Game Controller ऐप रोल आउट किया था।

Netflix Canada और UK में कुछ मेंबर्स के साथ चुनिंदा TVs और PCs पर गेम्स को टेस्ट कर रहा है।

TV पर Netflix गेम्स खेलने के लिए यूजर्स को नेटफ्लिक्स गेम कंट्रोलर ऐप डाउनलोड करना होगा।

Netflix ने इस महीने की शुरुआत में Netflix Game Controller ऐप रोल आउट किया था जिसके बाद अब इसने TVs और PCs पर गेम्स की टेस्टिंग करना शुरू कर दिया है। इस स्ट्रीमिंग जायंट ने एक ब्लॉग पोस्ट में बताया कि यह Canada और UK में कुछ मेंबर्स के साथ चुनिंदा TVs और PCs पर अपनी आधिकारिक वेबसाइट के जरिए गेम्स को टेस्ट कर रहा है। Netflix यूजर्स को अभी दो गेम्स खेलने की सुविधा दे रहा है जिनमें Oxenfree from Night School Studio और Molehew's Mining Adventure शामिल हैं। कंपनी बाद में और अधिक गेम्स को शामिल कर सकती है। 

यह भी पढ़ें: Realme 11 5G और Realme 11X 5G: डिजाइन, स्पेक्स से लेकर सेल तक हर छोटी डिटेल का खुलासा, इस दिन है लॉन्चिंग

पोस्ट में आगे बताया गया है कि TV पर गेम्स चुनिंदा डिवाइसेज पर ही चलेंगे जिनमें Amazon Fire TV Streaming Media Players, Google TV के साथ Chromecast, LG TVs, Nvidia Shield TV, Roku devices और TVs, Samsung Smart TVs, and Walmart ONN जैसे पार्टनर्स शामिल होंगे। इसके बाद धीरे-धीरे अतिरिक्त डिवाइसेज को भी शामिल कर दिया जाएगा। अब Netflix गेम्स केवल एंड्रॉइड स्मार्टफोंस और आईफोंस पर ही उपलब्ध थे। 

Netflix Games on TVs

हालांकि, TV पर Netflix गेम्स खेलने के लिए यूजर्स को गूगल प्ले स्टोर या एप्पल ऐप स्टोर से नेटफ्लिक्स गेम कंट्रोलर ऐप डाउनलोड करना होगा। यह ऐप फ्री में डाउनलोड के लिए उपलब्ध है और गेमपैड जैसे इंटरफेस ऑफर करता है। अभी इस ऐप को आईफोन यूजर्स एक्सेस कर सकते हैं और आधिकारिक तौर पर यह बताया गया है कि यूजर्स को यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि उनका डिवाइस iOS 15 या इसके बाद वाले वर्जन पर चलता हो। साथ ही यह भी संकेत दिया गया है कि कंपनी जल्द ही अधिक गेम्स को शामिल करना शुरू करेगी।  

यह भी पढ़ें: Motorola ने नए अवतार में उतारा ये धाकड़ फोन, 9000 रुपए से भी कम में हैवी रैम और स्टोरेज, सेल आज से शुरू

Netflix ने 2021 में क्लाउड गेमिंग सेगमेंट में एंट्री ली थी जब गूगल और अमेज़न जैसे कई दूसरे टेक जायंट्स ने इसे एक्सप्लोर करना शुरू ही किया था। कंपनी ने बता दिया है कि यह अपने गेम्स सभी के लिए एक सब्स्क्रिप्शन के साथ उपलब्ध कराएगा। नेटफ्लिक्स गेम्स का फायदा यह है कि ये खेलने में आसान होते हैं और इन पर ऐड्स नहीं आते। इस स्ट्रीमिंग जायंट ने अधिक क्लाउड गेम्स को काफी आगे बढ़ाया है। हाल ही में इसने Laya's Horizon, World of Goo Remastered और Spooky Oxenfree II: Lost Signals जैसे कुछ गेम्स को लॉन्च किया था। 

Netflix Games on TVs

Netflix का कहना है कि कंपनी अपने इस सफर के शुरुआत स्टेज में है। कंपनी TVs की सीमाओं को लेकर सावधानी बरत रहा है। स्मार्टफोंस से अलग TVs में मामूली प्रोसेसर और मेमोरी शामिल होती है जो सभी गेम्स को आसानी से चलाने के लिए काफी नहीं है। इसलिए संभावित तौर पर Netflix चुनिंदा टीवी मॉडल्स पर ही गेम्स को रोल आउट कर रहा है।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 22 मई, 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo