घर बैठे-बैठ ऑनलाइन ऐसे बदलें वोटर आईडी कार्ड में अपना पता

घर बैठे-बैठ ऑनलाइन ऐसे बदलें वोटर आईडी कार्ड में अपना पता
HIGHLIGHTS

घर बैठें वोटर आईडी कार्ड में अपडेट करें नया पता

भारतीय चुनाव आयोग (ECI) ने वोटर आईडी कार्ड में पता बदलने या अपडेट करने की प्रकिया काफी आसान बना दी है. अलग-अलग कई फॉर्म भरने और विभिन्न प्रोटोकॉल फॉलो करने के बजाए सिर्फ एक एप्लिकेशन फॉर्म के जरिये आप अपना पता अपडेट कर सकते हैं और वो भी घर बैठे-बैठ. 

हां आपको अपने वोटर आईडी कार्ड में पता अपडेट कराने कि लिये भागदौड़ करने की जरुरत नहीं है, अब घर बैठ ऑनलाइन आप आसानी अपने नये पते को अपडेट कर सकते हैं. वोटरों की सुविधा के लिये ECI ने वोटर आईडी कार्ड में पता बदलने के लिये ऑनलाइन एप्लिकेशन प्रॉसेस शुरू कर दिया है. तो आइये जानें कि वोटर आईडी कार्ड में ऑनलाइन कैसे बदल सकते हैं अपना पता.

वोटर आईडी कार्ड में ऑनलाइन पता बदलने के लिये सबसे पहले आप Http://www.nvsp.in पर क्लिक कर मतदाताओं के लिए उपलब्ध आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करें. इसके बाद "एसी से स्थानांतरण के कारण नए मतदाता के पंजीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन करें" आप्शन सेलेक्ट करें.

फिर उपलब्ध कराये गए विकल्पों में से फॉर्म 8A चुनें, इसके बाद नये टैब में एक ऑनलाइन फॉर्म दिखाई देगा. फॉर्म में अपना नाम, पता, राज्य, निर्वाचन क्षेत्र और नये पते के साथ ही आवश्यकतानुसार विवरण भरें. फिर एक ऐसा डॉक्यूमेंट अपलोड करें जो आपके वर्तमान पते का उल्लेख करता है (जैसे आधार कार्ड, बैंक का पासबुक या कोई आधिकारिक दस्तावेज.

फॉर्म भरकर और डॉक्यूमेंट अपलोड करने के बाद फॉर्म को ऑनलािन सबमिट कर दें. इसके बाद आपको एक रेफरेंस संख्या मिलेगी, जिसका इस्तेमाल कर आप अपने एप्लिकेशन को ट्रैक कर सकते हैं.

एप्लिकेशन सबमिट करने के बाद चुनावी अधिकारियों द्वारा इसका वेरिफिकेशन किया जाएगा. वेरिफिकेशन सफल होने के बाद आपको अपने नये पते के साथ वोटर आईडी कार्ड मिल जाएगा.

ऑनलाइन के अलावा भी आप अपने वोटर आईडी कार्ड का पता आसानी से बदल सकते हैं. इसके लिये आपको अपने निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव अधिकारी को अपने वर्तमान पते के प्रमाण के साथ एप्लिकेशन फॉर्म सबमिट(जमा) करना होगा. फिर वेरिफिकेशन के बाद  आपके सभी डिटेल के साथ आपका नाम पुराने निर्वाचन क्षेत्र की चुनावी सूची से नए में स्थानांतरित (ट्रांसफर) कर दिया जाएगा.\

 

वोटर आईडी कार्ड से जुडी अन्य खबरे –

Voter ID Card में Online कैसे बदलें अपना फोटो और नाम 

 घर बैठे ऐसे बनवाएं नया वोटर आईडी कार्ड

 

सोर्स

Agent 001

Agent 001

I have a keyboard and I'm not afraid to use it, because I have a license to quill. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo