Install App Install App

मोबाइल फोन में हेडफोन जैक नहीं कर रहा काम? ऐसे करें ठीक

द्वारा Ashwani Kumar | पब्लिश किया गया 21 Sep 2018
HIGHLIGHTS
  • कभी कभी ऐसा होता है, जब आपके स्मार्टफोन का हेडफोन जैक काम नहीं कर रहा होता है, आपके कई बार प्रयास करने के बाद भी यह सही नहीं हो पता आपको लगता है कि आपके फोन में किसी तरह की कोई दिक्कत आ गई हैं। हालाँकि हर बार ऐसा नहीं होता है, कई बार कुछ समस्या के कारण भी आपके मोबाइल फोन का हेडफोन जैक काम नहीं करता है, अब अगर ऐसा है तो आप इन आसान से स्टेप्स को अपनाकर इसे ठीक कर सकते हैं।

मोबाइल फोन में हेडफोन जैक नहीं कर रहा काम? ऐसे करें ठीक

आपको कभी न कभी अपने मोबाइल फोन में हेडफोन जैक से जुड़ी समस्या को देखा होगा? हालाँकि इस तरह की समस्या से ज्यादा लोग परेशान नहीं होते हैं, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि अपने आप ही आपके फोन का हेडफोन जैक काम करना बंद कर देता है। इस समय हम समझ सकते हैं कि आपको कैसा लगता होगा, आपको लगता होगा कि आपका फोन ख़राब हो गया है, या आप ऐसा भी सोच सकते हैं कि आपका हेडफोन ही ख़राब हो गया है, लेकिन कई बार इनमें से कोई भी समस्या नहीं होती है। समस्या आपके हेडफोन जैक में ही हो सकती है। कई बार ऐसा होता है कि अपने आप ही बिना कुछ किये आपके मोबाइल फोन का हेडफोन जैक काम करना बंद कर देता है, अब अगर आप म्यूजिक सुनना ज्यादा पसंद करते हैं तो आपको बड़ा कोफ़्त हो सकता है। 

हालाँकि आज हम आपको इस समस्या से ही बचने का एक आसान सा तरीका बताने वाले हैं। आप कुछ आसान से स्टेप्स को अपनाकर इस समस्या को हल कर सकते हैं। तो आइये आपको बताते हैं और अगर आप इस समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको अभी इस तरीके को अपनाकर अपने हेडफोन जैक को एक बार फिर से चैक कर लेना चाहिए, हमें विशवास है कि आपके मोबाइल फोन का हेडफोन जैक काम करना शुरू कर देगा। 

1. कहीं टूटा तो नहीं है हेडफोन जैक

सबसे पहले आपको इस बात को सुनिश्चित करके देख लेना चाहिए कि कहीं आपके मोबाइल फोन का हेडफोन जैक टूटा तो नहीं है। अगर यह टूट गया है तो इस समस्या को आप इसे बदलकर हल कर सकते हैं, हालाँकि अगर यह टूटा नहीं है तो आपको हम आगे कई अन्य उपाए भी बताने वाले हैं, जो आपको काफी अच्छे लग सकते हैं। आपको सबसे पहले इस बात की भी जाँच कर लेनी चाहिए कि कहीं आपके हेडफोन में तो किसी तरह की दिक्कत नहीं हुई है, इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन के अलावा किसी अन्य डिवाइस यानी किसी ब्लूटूथ स्पीकर, लैपटॉप, टीवी या अन्य किसी डिवाइस में जो 3।5mm जैक के साथ आता हो, से कनेक्ट करके देखना चाहिए। अब अगर आपका हेडफोन ही ख़राब है तो आपको इसे भी बदलना होगा। 

2. स्मार्टफोन किसी दूसरे ब्लूटूथ डिवाइस से तो कनेक्ट नहीं 

अगर आपका हेडफ़ोन जैक ठीक है, और आपके हेडफोन में भी किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं है, इसके बाद भी आपके स्मार्टफोन में आपका हेडफोन हेडफोन जैक के माध्यम से कनेक्ट नहीं हो रहा है तो अब आपको इस बात की जांच करनी होगी कि कहीं आपके स्मार्टफोन के साथ किसी अन्य डिवाइस जैसे किसी अन्य ब्लूटूथ डिवाइस से तो कनेक्ट नहीं है। अगर ऐसा है तो कई बार ऐसा भी होता है कि आपके हेडफोन जैक से आपका फोन कनेक्ट नहीं हो पाता है। इसके लिए आपको अपने फोन की ब्लूटूथ कनेक्टिविटी को बंद करना होगा, और उस डिवाइस के साथ अपने मोबाइल फोन को अनप्लग करना होगा। 

3. हेडफोन जैक को साफ़ करना न भूलें

इस बात को हम कई बार देखते हैं कि निरंतर धूल और मिट्टी में रहने के कारण आपके हेडफोन जैक में यह ज्यादा मात्रा में चली जाती है, और कई बार पानी की एक बूँद जाने के कारण यह उसमें पूरी तरह से जैम जाती है। अब आपको यह देखना होगा कि आपका हेडफोन जैक पूरी तरह से साफ़ हो, कई बार ऐसा भी होता है कि ऐसी स्थिति में आपके हेडफोन जैक में कार्बन आ जाता है, और यह आपके हेडफोन से कनेक्ट ही नहीं होता। अगर आप इसे साफ़ कर लेते हैं तो ऐसी संभावनाएं रहती हैं कि यह एक बार फिर से काम करना शुरू कर दे। इस कदम को आपको ऐसा होने कर हर बार उठा लेना चाहिए, क्योंकि मेरी राय में यह कदम सबसे आसान है, इसमें आपको अपने फोन में किसी भी तरह का खर्च करने की जरूरत नहीं होती है, आपको किसी भी घरेलू सामान से ही इसे साफ़ कर सकते हैं। 

4. ऑडियो सेटिंग को जांच लें 

कई बार ऐसा भी होता है कि ऊपर बताये गए सभी उपाए आप कर चुके होते हैं लेकिन इसके बाद भी आपके स्मार्टफोन से हेडफोन जैक कनेक्ट नहीं होता है, अब आप सोचते हैं कि ऐसा क्या हो गया है कि आपके हेडफोन जैक से आपका हेडफोन कनेक्ट ही नहीं हो रहा है। यहाँ भी आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। यहाँ आपको एक आसान सा कदम उठाना है, और यह कदम है कि आपको अपने स्मार्टफोन में जाकर ऑडियो सेटिंग को जांचना है। कई बार ऐसा होता है कि हम सेटिंग में कुछ और कर रहे होते हैं लेकिन फोन में ऑडियो सेटिंग किसी तरह से बिगड़ जाती है। अगर ऐसा है तो आपको आसानी से जाकर इस सेटिंग को अपडेट करने अपने फोन को रीस्टार्ट कर देना चाहिए। ऐसा करते ही आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं। 

5. सर्विस सेंटर चले जाएँ

इन सब उपायों को अपनाकर भी अगर आपके हेडफोन जैक में किसी तरह की कोई समस्या आ रही है तो आपको बिना कुछ सोचे समझे अपने फोन को सर्विस सेंटर ले जाना चाहिए, वहां जाकर ही आपको इसकी असली दिक्कत का पता चलने वाला है, अब या तो इसे ठीक कर दिया जाएगा, या आपको कहा जाएगा कि आपका हेडफोन जैक ख़राब है आपको इसे बदलना होगा। अब अगर इस समय आप इस परेशानी से निजात पाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए कुछ पैसे तो खर्च करने ही होंगे।
यहाँ बताई और आपको दी गई जानकारी आपको कैसी लगी? हमें नीचे कमेंट बॉक्स में जाकर जरुर बताएं, इसके अलावा अगर आपके पास इन उपायों से अलग कोई बढ़िया और सक्षम उपाए हैं इसके बारे में भी हमें बताएं, इससे आपको तो फायदा होगा कि यहाँ इस लेख को पड़ रहे बहुत से लोगों को भी इस बारे में बहुत सी जानकारी मिल जायेगी। 

Ashwani Kumar
Ashwani Kumar

Email Email Ashwani Kumar

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo Facebook Logo

About Me: The guy who answered all your budget device related queries! Read More

Install App Install App
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements

हॉट डील्स सारे पोस्ट देखें

Sony HT-RT3 Real 5.1ch Dolby Digital Soundbar Home Theatre System
Sony HT-RT3 Real 5.1ch Dolby Digital Soundbar Home Theatre System
₹ 17930 | $hotDeals->merchant_name
boAt Aavante Bar 1160 60
boAt Aavante Bar 1160 60
₹ 4299 | $hotDeals->merchant_name
Zebronics Zeb-Bellow Portable Speaker
Zebronics Zeb-Bellow Portable Speaker
₹ 646 | $hotDeals->merchant_name
JBL Go 3, Wireless Ultra Portable Bluetooth Speaker
JBL Go 3, Wireless Ultra Portable Bluetooth Speaker
₹ 3252 | $hotDeals->merchant_name
realme Buds Bluetooth Wireless in Ear Earphones with Mic (Yellow; Black)
realme Buds Bluetooth Wireless in Ear Earphones with Mic (Yellow; Black)
₹ 1790 | $hotDeals->merchant_name
DMCA.com Protection Status