ऐसे कर सकते हैं व्हाट्सऐप पर पिक्चर-इन-पिक्चर मोड का इस्तेमाल

ऐसे कर सकते हैं व्हाट्सऐप पर पिक्चर-इन-पिक्चर मोड का इस्तेमाल
HIGHLIGHTS

अगर आप व्हाट्सऐप के आगामी पिक्चर-इन-पिक्चर मोड का उपयोग करना चाहते हैं तो ये टिप्स अपना सकते हैं।

व्हाट्सऐप पर पिक्चर-इन-पिक्चर मोड लम्बे समय से इंतज़ार में रहा फीचर बना हुआ है। इस फीचर के ज़रिए यूज़र्स व्हाट्सऐप पर ही अन्य थर्ड-पार्टी ऐप्स जैसे यूट्यूब, फेसबुक और इन्स्टाग्राम आदि की विडियो देख सकते हैं। पहले ये विडियो लिंक्स यूज़र्स को ऐप या मोबाइल ब्राउज़र पर रीडायरेक्ट करते थे। इस PiP मोड के ज़रिए आप बिना व्हाट्सऐप चैट को छोड़े विडियो देख सकते हैं।

इस समय नया पिक्चर-इन-पिक्चर मोड सभी यूज़र्स के लिए उपलब्ध नहीं हो पाया है। लेकिन अगर आप इस फीचर को ट्राई करना चाहते हैं तो आपको व्हाट्सऐप के बीटा प्रोग्राम पर एनरोल करना होगा। बीटा ऐप पर आप उन सभी अन्य नए फीचर्स का भी उपयोग कर सकते हैं जो अभी व्हाट्सऐप पर डेवलपमेंट में हैं। ध्यान दें, बीटा वर्ज़न में कई बग्स भी शामिल हो सकते हैं।

व्हाट्सऐप बीटा डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर जाएं और व्हाट्सऐप सर्च करें। एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए “बिकम अ बीटा टेस्टर” विकल्प पर टैप करें। आप ब्राउज़र द्वारा भी बीटा प्रोग्राम डाउनलोड कर सकते हैं। 

लेटेस्ट बीटा वर्ज़न डाउनलोड करने के बाद अपने फोन में यूट्यूब ऐप ओपन करें। अब फॉरवर्ड विकल्प पर टैप कर के विडियो को व्हाट्सऐप ग्रुप या किसी कॉन्टेक्ट पर शेयर करें। यह विडियो लिंक पूरे टाइटल, मेटा डिस्क्रिप्शन और लिंक के साथ खुलेगा। यहां विडियो पर टैप कर के प्ले करें।

विडियो ऑटोमेटिकली व्हाट्सऐप चैट बॉक्स से पॉप आउट होगी। आप विडियो बॉक्स को बिना व्हाट्सऐप से बाहर जाए स्क्रीन पर कहीं भी ले जा सकते हैं। व्हाट्सऐप के PiP मोड में कुछ लिमिटेशंस शामिल हैं । यहां आपको यूट्यूब की तरह पूरा कण्ट्रोल नहीं मिलता है जैसे क्वालिटी को बदलना या कैप्शंस को इनेबल करना आदि। 

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo