WhatsApp Messages एंड्राइड और iOS पर कैसे करें शेड्यूल

WhatsApp Messages एंड्राइड और iOS पर कैसे करें शेड्यूल
HIGHLIGHTS

मान लीजिये कि आप छुट्टियों पर हैं, हालाँकि आपको अचानक से कोई काम याद आ जाता है

लेकिन आपके पास मैसेज भेजने तक का समय नहीं

अब ऐसी स्थिति में WhatsApp पर आप क्या करेंगे

मान लीजिये कि आप छुट्टियों पर हैं, हालाँकि आपको अचानक से कोई काम याद आ जाता है, लेकिन आपके पास मैसेज भेजने तक का समय नहीं है। अब ऐसी स्थिति में WhatsApp पर आप क्या करेंगे। ऐसा भी हो सकता है कि आप किसी ऐसे इलाके में जा रहे हैं, वहां आपके पास इन्टरनेट कनेक्शन न हो। ऐसी स्थिति में हमने आपसे ऊपर कहा है कि आप क्या करेंगे। बड़ा ही आसानी है, ऐसी स्थिति में आप WhatsApp पर मैसेज को शेड्यूल कर सकते हैं। इससे आपकी छुट्टियों के बीच में आपको कोई डिस्टर्ब भी नहीं करेगा, और न ही आपका काम रुकेगा। 

अगर आप चाहते हैं कि आप सुबह अपने WhatsApp के माध्यम से कोई मैसेज शेड्यूल कर दें तो इसके बाद आपको फिर दोबारा यह देखने की जरूरत न पड़े कि आखिर यह मैसेज पहुंचा है कि नहीं। हालाँकि ऐसा करने के लिए WhatsApp में ऐसी सुविधा अभी तक उपलब्ध नहीं थी, लेकिन आप ऐसा अन्य कई थर्ड पार्टी एप्स के माध्यम से कर सकते हैं, ऐसा आप दोनों ही यानी Android और iOS में कर सकते हैं। 

यह App इस्तेमाल करने में काफी आसान हैं, और इन्हें आप अपने फोन में बड़ी ही आसानी से इनस्टॉल और डाउनलोड भी कर सकते हैं। इसके बाद यह एप्स अपने आप ही आपके WhatsApp एप्प को ऑटोमैटिकली ही सिंक कर लेते हैं। इसके बाद आप बड़ी आसानी से उस व्यक्ति के नाम को सेलेक्ट कर सकते हैं, जिसे आपको शेड्यूल किये गए WhatsApp मैसेज को भेजना है। हालाँकि इसके पहले आपको इया मैसेज को भेजने के लिए टाइम और डेट का चुनाव करना होगा। 

Android पर कैसे Schedule करें WhatsApp मैसेज 

अगर आपके पास एंड्राइड फोन है, और इसी पर अपने WhatsApp को इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको बता देते हैं कि एंड्राइड के लिए कई बेहतरीन एप्स हैं, जिनके माध्यम से आप WhatsApp पर मैसेज शेड्यूल कर सकते हैं। आइये जानते हैं कि आखिर यह एप्स हैं कौन से और आप कैसे इनके माध्यम से मैसेज शेड्यूल कर सकते हैं। 

SKEDit Scheduling App

  • SKEDit Scheduling App ऐप की मदद से आप बड़ी आसानी से अपने WhatsApp मैसेज शेड्यूल कर सकते हैं, इसके लिए आपको अपने एंड्राइड फोन में सबसे पहले इस ऐप को इनस्टॉल और डाउनलोड करना होगा। इसके बाद आपको इस ऐप में साइन अप करना होगा, ऐसा आप अपने फेसबुक के माध्यम से भी कर सकते हैं, इसके अलावा कुछ जानकारी को देकर भी आप ऐसा कर सकते हैं। इसके बाद आपको अपने कम्युनिकेशन मोड का चुनाव करना होगा, यहाँ आप इसे ऑटोमेट भी कर सकते हैं। 
  • इसके बाद आपको उस व्यक्ति का चुनाव करना होगा, जिसे आप मैसेज सेंड करना चाहते हैं। इसके बाद अआप्को उस मैसेज को टाइप करना होगा, जो आप शेड्यूल करना चाहते हैं। यह अपने आप ही बाद में सेंड हो जाने वाला है। 
  • इसके बाद आपको समय और दिन का चुनाव करना होगा, जब आप इस मैसेज को भेजना चाहते हैं, यहाँ आपका काम ख़त्म हो जाता है, इसके बाद मैसेज अपने आप ही चला जाने वाला है, इसके बाद आपको कुछ भी नहीं करना है। यह बड़ा ही आसान है। 
  • ऐसे ही कुछ अन्य अन्य एप्स के बारे में आपको बता देते हैं, जिन्हें आप एंड्राइड में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बाद जिसे ऐप का नंबर आता है, वह ‘Scheduler For WhatsApp’ है, इसके अलावा एक अन्य ऐप के रूप में ‘GB WhatsApp’ भी है, जिसका इस्तेमाल आप ऐसे ही कर सकते हैं, जैसा आपको ऊपर बताया गया है। 

iPhone पर कैसे Schedule कर सकते हैं WhatsApp मैसेज

हालाँकि iOS में एप्स का नाम कुछ अलग है लेकिन काम वैसा ही होता है, जैसा कि आपने अभी एंड्राइड के लिए जाना है। आपको बता देते हैं कि iOS में भी iPhone के लिए आपको कुछ एप्स मिल रहे हैं, जिनके माध्यम से आप अपने मैसेज  iPhone पर भी शेड्यूल कर सकते हैं। इन एप्स में Schedule App आता है, इसके अलावा Jaikbreak iPhone भी एक ऐसा ही ऐप है, जिसके माध्यम से आप ऐसा ही कर सकते हैं। 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo