जानिये यूट्यूब के इस्तेमाल से कितना डाटा होता है खर्च

जानिये यूट्यूब के इस्तेमाल से कितना डाटा होता है खर्च
HIGHLIGHTS

अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके डिवाइस में मौजूद यूट्यूब ऐप कितना डाटा खर्च करता है तो ये स्टेप्स फॉलो कर सकते हैं।

वर्तमान समय में स्मार्टफोन रोज़मर्रा की ज़िन्दगी का हिस्सा बन चुके हैं, चाहे सोशल मीडिया पर विडियो स्ट्रीमिंग हो या इन्टरनेट के ज़रिए कई अन्य ज़रूरी कामों को निपटाना, स्मार्टफोन हमारे कई काम आता है। लेकिन बात करने इन्टरनेट से जुड़े कामों की तो सभी के पास अनलिमिटेड डाटा प्लान नहीं होता है और कई बार काफी अधिक डाटा की खपत हो जाती है। यूट्यूब विडियो के लिए एक बढ़िया प्लेटफार्म है और हम सभी जानते हैं यूट्यूब पर विडियो देखने के दौरान काफी डाटा का उपयोग होता है।

यूट्यूब पर उपयोग हुआ डाटा प्लेटफार्म में देखे जाने वाली विडियो क्वालिटी पर निर्भर करता है। मोबाइल फोन में आपको क्वालिटी के कई लेवेल्स मिलते हैं जिसमें 144p से 2160p (4K क्वालिटी) शामिल हैं। 

एंड्राइड फोन में ऐसे जानें कि यूट्यूब कितना डाटा का उपयोग करता है:-

अगर आप जानना चाहते हैं कि किस ऐप ने आपके फोन में कितना डाटा उपयोग किया है तो सबसे पहले आपको सेटिंग विकल्प में जाकर नेटवर्क और इन्टरनेट विकल्प पर टैप करना होगा और डाटा यूसेज विकल्प पर जाना होगा। (कई फोंस में आपको सेटिंग विकल्प में जाकर ही डाटा यूसेज विकल्प मिल जाएगा) आप देख पाएंगे कि किस वर्तमान समय के बिलिंग साइकिल में आपने कितना डाटा खर्च किया है। ऐप डाटा यूसेज पर क्लिक करने के बाद आपको हर एक ऐप द्वारा उपयोग किया गया डाटा का पता चल जाएगा। 

आप लिस्ट में से यूट्यूब चुन सकते हैं और आप जाना पाएँगे कि यूट्यूब ने वर्तमान साइकिल में कितना डाटा उपयोग किया है। अगर आप यूट्यूब द्वारा अन्य साइकिल में उपयोग हुए डाटा के बारे में जानना चाहते हैं तो तारीख बदल कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

फॉरग्राउंड आपको उस डाटा की जानकारी देगा जब ऐप ओपन था और उपयोग किया जा रहा था। जबकि बैकग्राउंड डाटा उस वह डाटा दिखाएगा जो ऐप को मिनीमाइज़ किए वक़्त खर्च हुआ। 

iOS में ऐसे जानें कि यूट्यूब कितना डाटा का उपयोग करता है:-

अगर आप iOS डिवाइस का उपयोग करते हैं, तो आप सेटिंग विकल्प में जाकर सेलुलर विकल्प या मोबाइल डाटा विकल्प चुन सकते हैं। उसके बाद आपको करंट पीरियड में हर ऐप द्वारा उपयोग हो रहे डाटा की जानकारी मिल जाएगी। 

एंड्राइड की तरह आप iOS में भी यूट्यूब ऐप द्वारा खर्च हुए डाटा के बारे में जान सकते हैं। आप इस पेज पर देख सकते हैं कि आपका डिवाइस करंट पीरियड में कितना डाटा उपयोग कर रहा है। 

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo