व्हाट्सऐप इस कारण हो रहा है स्लो, ऐसे ठीक करें

व्हाट्सऐप इस कारण हो रहा है स्लो, ऐसे ठीक करें
HIGHLIGHTS

अगर आप व्हाट्सऐप पर हर रोज़ आने वाले नए-नए विडियो और तस्वीरों से परेशान हैं और स्पेस कम होने के कारण फोन धीमा हो गया है तो ये टिप्स आपके काम आ सकती हैं।

व्हाट्सऐप पर एक्टिव यूज़र्स की संख्या करीब 1 बिलियन है। ऐप की प्रसिद्धता को बनाए रखने के लिए कम्पनी कई तरह के बदलाव और नए फीचर्स को इसमें जोड़ती रहती है। आज के समय में बातचीत के लिए लोग व्हाट्सऐप का उपयोग करते हैं और SMS बॉक्स का उपयोग तो केवल OTP या बैंक का कोई ख़ास नोटिफिकेशन देखने के लिए ही होता है। इस ऐप के ज़रिए हम आसानी और तेज़ी से अपने दोस्तों के साथ कनेक्ट कर पाते हैं और अपनों से जुड़े रहते हैं।

हालांकि, कुछ चीजें हमें थोड़ा परेशान भी कर देती हैं, चाहें वो बेकार के Memes हों, ऑडियो फाइल्स हों या विडियो और फ़ोटोज़। इससे केवल हमारे फोन की गैलरी ही बेकार नहीं दिखती बल्कि काफी मोबाइल डाटा की भी खपत होती है। आप ऐसे पा सकते हैं इस समस्या से निजात:-

एंड्राइड यूज़र्स

अगर आप एक एंड्राइड यूज़र हैं तो अपने फोन में व्हाट्सऐप खोलें और सेटिंग विकल्प में जाएं, और डाटा एंड स्टोरेज यूसेज विकल्प को चुनें। यहां आपको मीडिया ऑटो डाउनलोड विकल्प मिलेगा, यहां दिए गए तीनों विकल्पों को अनचेक कर दें। इन तीनों विकल्पों में ये विकल्प शुमार होंगे:-

मीडिया ऑटो डाउनलोड

वेन यूजिंग मोबाइल डाटा
वेन कनेक्टेड ऑन Wi-Fi
वेन रोमिंग

आईफोन यूज़र्स

आईफोन यूज़र्स भी अपने फ़ोन को बेकार की ऑडियो फाइल, विडियो और तस्वीरों से बचाए रख सकते हैं। इसके लिए आईफोन में व्हाट्सऐप ओपन कर सेटिंग्स विकल्प में जाना होगा और डाटा एंड स्टोरेज यूसेज विकल्प चुनना होगा। यहां नेवर बॉक्स पर क्लिक करना होगा।

व्हाट्सऐप कॉल्स के लिए लो डाटा यूसेज

व्हाट्सऐप ने वॉयस कॉल्स के लिए कम डाटा उपयोग करने का विकल्प भी रखा है जिसके लिए ऐप ओपन करने के बाद सेटिंग्स में जाकर डाटा एंड स्टोरेज यूसेज विकल्प चुनना होगा और यहां बॉटम में लो डाटा यूसेज का विकल्प आएगा जिस पर टैप करना होगा और यह इनेबल हो जाएगा। 

इन चीज़ों को ध्यान में रख कर आप अपने फोन की स्टोरेज और मोबाइल डाटा को बचा सकते हैं!

हैवी फाइल्स को डाउनलोड करना बंद कर दें। हो सकता है ये विडियो आपको पसंद आएं लेकिन यह आपके फोन का काफी स्पेस ख़त्म कर देती हैं।

चैट बैकअप को अलाऊ करें लेकिन केवल WiFi पर। व्हाट्सऐप आपके सभी टेक्स्ट चैट और इमेजेस को स्टोर करता है। हालांकि यह एक महत्वपूर्ण फीचर है जिसकी मदद से आप क्लाउड से अपनी तस्वीरों को सेव कर सकते हैं, लेकिन मोबाइल डाटा से व्हाट्सऐप बैकअप करना आपके मोबाइल डाटा को भारी पड़ सकता है तो कोशिश करें की बैकअप के लिए WiFi का उपयोग करें।

व्हाट्सऐप में एक विकल्प दिया गया है जिससे आप जान सकते हैं कि हर एक कॉन्टेक्ट आपके फोन का कितना स्पेस घेरे हुए है, इसके लिए आपको व्हाट्सऐप की सेटिंग में जाकर स्टोरेज एंड डाटा यूसेज में जाना होगा जहां स्टोरेज यूसेज में आपको यह जानकारी प्राप्त हो जाएगी। आप प्रत्येक चैट को सेलेक्ट कर के डाटा को मैनेज कर सकते हैं और जो काम का डाटा नहीं है उसे हटा सकते हैं।

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo