अपने Facebook अकाउंट को डिलीट किये बिना कैसे डिलीट करें अपना प्राइवेट डाटा?

अपने Facebook अकाउंट को डिलीट किये बिना कैसे डिलीट करें अपना प्राइवेट डाटा?
HIGHLIGHTS

अगर आप इस बारे में अभी तक कुछ नहीं जानते हैं तो जानिए आखिर कैसे आप ऐसा कर सकते हैं।

हालाँकि इसमें कोई बुराई नहीं है कि आप अपने फेसबुक से परेशान होकर उसे बंद कर देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपने जो डाटा इसमें अभी तक रखा है, उसका इस्तेमाल किसी अन्य ऐप डेवेलेपर द्वारा इस्तेमाल में लिया जा सकता है। हालाँकि ऐसा नहीं कहा जा सकता है कि इसका गलत तरीके से इस्तेमाल किया जाने वाला है लेकिन ऐसा हो भी सकता है। ऐसा कोई पुख्ता कारण भी नहीं दिया जा सकता है कि आखिर कैसे आपके डाटा का गलत इस्तेमाल किया जा सकता है। हालाँकि इसकी संभावना कम है लेकिन ऐसा हो भी सकता है। अगर आप अपने अकाउंट को ही डिलीट कर दें तो आप इस चीज़ से बच सकते हैं, लेकिन अगर आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं तो आपके पास एक दूसरा रास्ता भी है, जो आपको आपके फेसबुक अकाउंट को डिलीट करने से बचा सकता है, और आपके सेव डाटा को भी डिलीट कर सकता है। आइये जानते हैं इनके बारे में।।। 

जैसा की हमने आपको ऊपर बताया है, एक ऐसा भी रास्ता है जो आपके डाटा को डिलीट किये बिना भी आप अपने फेसबुक डाटा को ख़त्म, डिलीट कर सकते हैं। हालाँकि इस डाटा के लिए फेसबुक आपसे पैसे भी लगवा सकता है, और कम सकता है। लेकिन ऐसा करने से आपका सेंसिटिव डाटा रिमूव हो जाता है, और आपके अकाउंट को भी डिलीट करने की जरूरत नहीं होती है। 

इन घरेलु एप्लायंसेज़ पर मिल रही हैं कुछ डील्स

इसके लिए आपके पास दो ऑप्शन हैं, इनमें से एक कठिन है, और एक आसान स्टेप है। आसान स्टेप के लिए आपको फेसबुक की सेटिंग में जाकर ऐप्स वेबसाइट और प्लगइन में जाना होगा। इसके बाद यहाँ जाकर आपको डिसएबल प्लेटफार्म पर जाना होगा। 

इसके अलावा इसी पेज पर आपको एक अन्य ऑप्शन भी मिलने वाला है, जिसे ऐप सेटिंग नाम दिया गया है। यह आपको वह सभी साइट्स दिखा देगा, जिनपर आपने फेसबुक के द्वारा लॉग इन किया हुआ है। इसके बाद आपको X पर क्लिक करना होगा। उस अकाउंट को बनाये रख सकते हैं, जिसे आप बनाये रखना चाहते हैं। ये फेसबुक से लोग इन रखना चाहते हैं। 

अपने निजी डेटा की सुरक्षा के बारे में जाने का दूसरा तरीका वेबसाइटों और ऐप्स को अपनी निजी जानकारी तक पहुंचने से नियंत्रित करना है। डिफ़ॉल्ट रूप से, ऐप्स और सेवाएं आपकी बायो, जन्मदिन, आपकी टाइमलाइन, शिक्षा और कार्य, ऐप गतिविधि, वर्तमान स्थान, गृहनगर, परिवार और रिश्ते आदि जैसी जानकारी तक पहुंच सकते हैं।

इन घरेलु एप्लायंसेज़ पर मिल रही हैं कुछ डील्स

शेयर किये गए डाटा पर कण्ट्रोल रखने के लिए आपको फेसबुक की सेटिंग पर जाना होगा, इसके बाद आपको ऐप्स पर जाना होगा, इसके बाद आपको अन्य लोगों के द्वारा इस्तेमाल किये जा रहे ऐप्स पर क्लिक करना होगा। यहाँ आप उन बॉक्स पर अनटिक कर सकते हैं, जो आप दूसरों के अस्त शेयर नहीं करना चाहते हैं। हम आपसे यही कहेंगे कि आपको सभी कुछ डीसेलेक्ट कर देना चाहिए, और इस लिस्ट को सेव कर देना चाहिए। 

इसके बाद अगर आप ऐड सेटिंग को डिसएबल करना चाहते हैं, तो आप फेसबुक की सेटिंग में जाकर, ऐप्स में जा सकते हैं, इसके बाद आपको यहाँ बायीं ओर ऐड्स मिलने वाले हैं। यहाँ आप फेसबुक की क्षमता पर रोक लगा सकते हैं कि आपका डाटा और किस वेबसाइट पर आपने अभी तक क्लिक किये हैं। 

इन घरेलु एप्लायंसेज़ पर मिल रही हैं कुछ डील्स

ऐसा करने से, फेसबुक आपके द्वारा देखी जा रही वेबसाइटों और उन उत्पादों को ट्रैक करने में सक्षम नहीं होगा जिन्हें आप ढूंढ रहे हैं। इस प्रकार, अब आपके द्वारा खोजा जाने वाले उत्पादों और सेवाओं का प्रचार करने वाले प्रासंगिक विज्ञापन नहीं दिखाई देंगे।

फ्लिपकार्ट पर ब्लूटूथ स्पीकर, हेडफोन और लैपटॉप पर है ऑफर

एक ही पृष्ठ पर, आपके पास आपकी जानकारी, जैसे आपकी रिश्ते की स्थिति, आपके नियोक्ता, नौकरी का शीर्षक और दूसरों के बीच शिक्षा जैसी एक टैब है। बटन को इन बंद करने के लिए टॉगल करें, जो आपके डेटा को विज्ञापनदाताओं से साझा करने से फेसबुक को ब्लॉक करेगा।

Agent 001

Agent 001

I have a keyboard and I'm not afraid to use it, because I have a license to quill. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo