ऐसे करें आईफोन, एंड्राइड और विंडोज़ पर एप्प डिलीट

ऐसे करें आईफोन, एंड्राइड और विंडोज़ पर एप्प डिलीट
HIGHLIGHTS

अगर आप एक नए आईफोन या एंड्राइड यूज़र हैं और जानना चाहते हैं कि किस तरह आसान तरीकों से ऐप्स को डिलीट किया जा सकता है तो ये स्टेप्स आपके काफी आने वाले हैं।

चाहे आप किसी भी प्लेटफार्म पर हों, कहीं न कहीं आपको एप्प डिलीट करना पड़ सकता है। फिर चाहे यह एंड्राइड स्मार्टफोन, या विंडोज़ PC, कुछ एप्प आपके फोन को धीमा करने लगते हैं, या ऐसे भी कई एप्प हमारी मशीन में पड़े होते हैं जिनकी ज़रूरत नहीं होती है। ऐसे में इन एप्प को डिलीट करना ही सही विकल्प होता है। यह सभी प्लेटफार्म पर लगभग समान प्रोसेस होता है लेकिन नए यूज़र्स को यह थोड़ा परेशान कर सकता है। अगर आप एक नए आईफोन, एंड्राइड, विन्डोज़ या मैक यूज़र हैं और एप्प डिलीट करने में किसी तरह की समस्या आ रही है तो ये स्टेप्स आपके ज़रूर काम आ सकते हैं।

एंड्राइड पर ऐसे डिलीट करें एप्प

गूगल प्ले स्टोर ओपन करें और मेन्यु आइकॉन पर ऐप करें, यहां दिए गए माय एप्प और गेम्स विकल्प पर जाएं। यहां इंस्टाल्ड विकल्प पर जाएं और यहां आपको एक लिस्ट दिखाई देगी जिसमें आपके डिवाइस में इंस्टाल हुए एप्प शामिल होंगे। जिस ऐप को डिलीट करना चाहते हैं उस पर टैप करें और अनइंस्टाल विकल्प पर टैप करके ऐप को डिलीट करें।

इन स्टेप्स द्वारा भी एंड्राइड पर कर सकते हैं एप्प डिलीट

डिवाइस में ऐप ड्रावर खोलें और जिस ऐप को आप डिलीट करना चाहते हैं उस पर टैप और होल्ड करें। इसके बाद स्क्रीन पर जहां आपको अनइंस्टाल बटन दिखाए दे वहां ऐप को ड्रैग कर के डिलीट कर सकते हैं। इसके अलावा सेटिंग्स विकल्प में जाकर एप्प विकल्प पर टैप करें और यहां जिस ऐप को अनइंस्टाल करना चाहते हैं उसे यहां से अनइंस्टाल करें।

विंडोज़ पर ऐसे डिलीट करें एप्प

विंडोज़ 10 कंप्यूटर्स पर एप्प डिलीट करने के लिए ये स्टेप्स फॉलो करें

मशीन में कण्ट्रोल पैनल खोलें, इसके लिए स्टार्ट मेन्यु में जाना होगा या सर्च बार में कण्ट्रोल पैनल टाइप कर के एंटर करें। इसके बाद प्रोग्राम्स और फीचर्स पर जाएं। अब प्रोग्राम और फीचर्स पर जाएं। जिस प्रोग्राम को डिलीट करना चाहते हैं उसे सेलेक्ट कर के अनइनस्टॉल पर क्लिक करें। विंडोज़ के अन्य वर्जन्स पर भी यही तरीका अपनाना होगा।

आईफोन, आईपैड या आईपोड टच पर ऐसे डिलीट करें एप्प

iOS पर एप्प डिलीट करना काफी आसान है, और इन आसान स्टेप्स से आईफोन, आईपैड या आईपोड टच पर एप्प को चुटकियों में डिलीट किया जा सकता है।

होम स्क्रीन पर किसी भी ऐप पर टैप और होल्ड करें जिसके बाद सभी एप्प शेकिंग करेंगे और साथ ही टॉप लेफ्ट कॉर्नर पर एक X साइन दिखाई देगा। जिस ऐप को डिलीट करना चाहते हैं उस पर X साइन को टैप करें। इसके बाद रेड डिलीट बटन पर टैप करें जिसके बाद यह ऐप आपके आईफोन से डिलीट हो जाएगा।

इसके अलावा आईफोन की सेटिंग्स में जाकर जनरल विकल्प में जाए और iPhone स्टोरेज पर टैप करें। यहां स्क्रोल डाउन करने पर आपके डिवाइस में इंस्टाल एप्प की लिस्ट सामने आ जाएगी और जो एप्प अधिक साइज़ के हैं वो लिस्ट में टॉप पर दिखाए जाएंगे। जिस ऐप को डिलीट करना चाहते हैं उसके नाम पर टैप करें। इसके बाद अगली स्क्रीन पर जाकर डिलीट ऐप पर टैप करें और पुष्टि के लिए दोबारा डिलीट ऐप पर टैप करें।

macOS पर ऐसे डिलीट करें एप्प

macOS पर ऐप डिलीट करने के लिए फाइंडर ओपन करें और एप्लीकेशंस पर जाएं। जिस ऐप को आप डिलीट करना चाहते हैं उसके आइकॉन को ड्रैग कर के डॉक में ट्रैश आइकॉन पर टैप करें। आप ऐप पर राईट क्लिक कर सकते हैं और मूव टू ट्रैश विकल्प पर जा सकते हैं। आखिर में आप macOS पर भी ऐप को डिलीट कर सकते हैं जिसके लिए आपको फाइंडर में ऐप सेलेक्ट करने के बाद कमांड+डिलीट की को एक साथ प्रेस करना होगा। कुछ एप्प आपसे एडमिनिस्ट्रेटर पासवर्ड मांग सकते हैं।

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo