भूल गए हैं पेटीएम अकाउंट का पासवर्ड? कैसे करें पता…

भूल गए हैं पेटीएम अकाउंट का पासवर्ड? कैसे करें पता…
HIGHLIGHTS

अगर आप अपने पेटीएम अकाउंट का पेटीएम लॉगिन पासवर्ड भूल गए हैं, और अपने अकाउंट में लॉग इन नहीं कर पा रहे हैं, तो पेटीएम का पासवर्ड कैसे पता करे - यहाँ जाने

क्या आप अपने पेटीएम अकाउंट का पासवर्ड भूल गए हैं, और अब आप इस बारे में नहीं जानते हैं कि आखिर आपको नया पेटीएम पासवर्ड कैसे प्राप्त करना है। क्या आप जानते हैं? बहुत से लोग ऐसे भी हो सकते हैं, जो नहीं जानते हैं कि आगे क्या करना है। हालाँकि इसमें घबराने की जरूरत नहीं है, अगर आप अपने पेटीएम अकाउंट का पासवर्ड भूल गए हैं, अपने अकाउंट में लॉग इन नहीं कर पा रहे हैं तो इसमें ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप बड़ी आसानी से अपने अकाउंट का पासवर्ड एक बार फिर से रीसेट कर सकते हैं, और अपने अकाउंट को एक बार फिर से लॉग इन कर सकते हैं। अगर आप एक ही गलत पासवर्ड को अपने Paytm अकाउंट का पिछला पासवर्ड समझकर बार बार दर्ज कर रहे हैं तो इससे अच्छा है कि आप एक नए पासवर्ड की सहायता से अपने अकाउंट को एक बार फिर से लॉग इन कर लें। 

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर क्या ऐसा हो सकता है, आपको बता देते हैं कि जी हाँ, ऐसा हो सकता है, ऐसा एकदम संभव है। हालाँकि इसके लिए आपको कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होगा, और अंत में आपको एक नया पासवर्ड सेट करने के लिए कहा जाने वाला है, इसी नए पासवर्ड की मदद से आप अपने अकाउंट को एक बार फिर से लॉग इन कर पाएंगे। तो चलिए जानते हैं कि आखिर आप अपने पेटीएम अकाउंट के पासवर्ड को किस तरह से बदल सकते हैं।

1. सबसे पहले आपको Paytm Account का पासवर्ड को रीसेट करने के लिए सबसे पहले ‘फॉरगॉट पासवर्ड’ पर जाना होगा, इसके माध्यम से आप अपने Paytm Account को एक बार फिर से लॉग इन कर सकते हैं।

2. यहाँ आपको 0120-3888388 बम्बर को डायल करने के लिए कहा जाने वाला है। हालाँकि आपको यह कॉल अपने उसी नंबर से करनी होगी, जिसे आप अपने Paytm Account को चला रहे हैं। इसके बाद आपको ‘1’ प्रेस करना होगा, और अन्य कुछ निर्देशों का पालन भी करना होगा। 

3. जैसे ही आप सभी निर्देशों को पूरा करके इस कॉल का अंत करते हैं, वैसे ही आपको एक मैसेज प्राप्त होता है, जिसमें आपको Paytm Password को रीसेट करने के लिए एक लिंक दिया गया होगा। आपको मैसेज के अलावा ईमेल भी मिल सकता है।

4. इस लिंक पर क्लिक करके आपको अपने Paytm Account का पासवर्ड को रीसेट करना होगा।

5. इस लिंक पर क्लिक करके आप नया पासवर्ड दर्ज कर सकते हैं, इसके अलावा आपको यह पासवर्ड दो बार दर्ज करना होगा, इसके बाद आप सबमिट का बटन दबाएँ।

6. यहाँ सारी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है, और आपका Paytm Account का पासवर्ड भी रीसेट हो चुका है, अब आप अपने Paytm Account को एक बार फिर से लॉग इन कर सकते हैं। हालाँकि ध्यान यह भी रखें कि इस पासवर्ड को याद कर लें, ताकि आपको बार बार इस प्रक्रिया को दोहराना न पड़े।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo