कैसे व्हाट्सएप्प के इन हाईड फीचर्स से कर सकते हैं कई ख़ास काम

कैसे व्हाट्सएप्प के इन हाईड फीचर्स से कर सकते हैं कई ख़ास काम
HIGHLIGHTS

व्हाट्सएप्प पर इन पांच तरीकों को अपना कर आप अपनी प्राइवेसी को बनाए रख सकते हैं। इनका उपयोग आप व्हाट्सएप्प के फीचर्स और कुछ थर्ड पार्टी एप्प के ज़रिए कर सकते हैं।

व्हाट्सएप्प इस समय सबसे प्रसिद्ध मैसेजिंग एप्प्स में से एक है और इस समय व्हाट्सएप्प के एक्टिव यूज़र्स की संख्या एक बिलियन से अधिक है। WhatsApp के ऐसे कई हिडन फीचर्स हैं जो आपके काफी काम आ सकते हैं।

अगर आप WhatsApp का काफी इस्तेमाल करते हैं और अपने चैटिंग एक्सपीरियंस को बेहतर बनाना चाहते हैं तो WhatsApp के इन टिप्स और ट्रिक्स का उपयोग कर सकते हैं।

व्हाट्सएप्प ग्रुप फ़ोटोज़ और विडियो को ऐसे हाईड करें

अक्सर ऐसा होता है कि व्हाट्सएप्प ग्रुप्स में कई विडियो और फ़ोटोज़ को आप अपने फोन की गैलरी में नहीं देखना चाहते हैं। लेकिन इन्हें हाईड करना भी मुश्किल होता है।

WhatsApp का एक ऐसा फीचर है जिसके बारे में शायद आप न जानते हों। इस फीचर के ज़रिए आप व्हाट्सएप्प ग्रुप में आई मीडिया फाइल्स को गैलरी में छिपा सकते हैं। इसके लिए आपको व्हाट्सएप्प ग्रुप में जाकर ग्रुप के नाम पर टैप करना होगा। यहां दिए गए मीडिया विज़िब्लिटी विकल्प पर टैप करना होगा, ऐसा करने से आप भविष्य में इस ग्रुप में आने वाली फ़ोटोज़ और विडियो को गैलरी में हाईड कर सकते हैं।

अपनी व्हाट्सएप्प स्टोरी को ऐसे छिपा सकते हैं कुछ कॉन्टेक्ट्स से

व्हाट्सएप्प का स्टोरी फीचर काफी लोकप्रिय है। अगर आप WhatsApp स्टोरी का अक्सर उपयोग करते हैं और सभी WhatsApp कॉन्टेक्ट्स के साथ स्टोरी शेयर नहीं करना चाहते हैं तो इसके लिए भी व्हाट्सएप्प में विकल्प उपलब्ध है।

इसके लिए आपको व्हाट्सएप्प सेटिंग्स में जाकर अकाउंट में जाना होगा यहां प्राइवेसी विकल्प में जाकर स्टेटस को चुनें और “माय कॉन्टेक्ट्स एक्सेप्ट” पर जाकर जिन यूज़र्स से स्टोरी हाईड करना चाहते हैं उन्हें चुनें। 

ऐसे हटाएं मैसेजेस पर से ब्लू टिक

अगर आप कोई व्हाट्सएप्प मैसेज पढ़ रहे हैं और चाहते हैं कि सेंडर को यह नहीं दिखाना चाहते हैं कि वो मैसेज आपने पढ़ा है तो आप ये तरीका अपना सकते हैं।
आपको इसके लिए ब्लू टिक्स को डिसेबल करना होगा। ऐसा करने के लिए WhatsApp पर सेटिंग्स में जाएं और अकाउंट पर क्लिक कर के प्राइवेसी विकल्प चुनें। यहां दिए गए रीड रिसीट्स बटन को अनचेक कर दें। यह ध्यान देना होगा कि अगर आप ऐसा करते हैं तो आप भी यह जान नहीं पाएंगे कि आपके मैसेज अन्य रिसीवर द्वारा रीड किए गए हैं या नहीं।

व्हाट्सएप्प मैसेजेस के लिए ऑटो-सजेशन्स

आप व्हाट्सएप्प मैसेजेस को नोटिफिकेशन पैनल में देख कर ही सीधे रिप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको गूगल रिप्लाई एप्प डाउनलोड करना होगा। इसके बाद जब भी आपको कोई WhatsApp मैसेज प्राप्त होता है तो उस मैसेज से सबंधित कुछ स्मार्ट रिप्लाई में से आप चुन कर तुरंत रिप्लाई कर सकते हैं।

व्हाट्सएप्प मैसेजेस को कर सकते हैं शेड्यूल

व्हाट्सएप्प मैसेजेस को शेड्यूल करने के लिए आपको व्हाट्सएप्प के लिए शेड्यूलर एप्प डाउनलोड करना होगा। एक्सेसिबिलिटी परमिशन को ग्रांट करने के बाद आप अपने मैसेज को शेड्यूल करने के लिए रिक्वायरमेंट फील्ड फिल कर सकते हैं और मैसेज शेड्यूल कर सकते हैं।

 

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo