फोन गुम हो जाने पर ऐसे रखें व्हाट्सएप्प चैट सिक्योर

फोन गुम हो जाने पर ऐसे रखें व्हाट्सएप्प चैट सिक्योर
HIGHLIGHTS

अगर कभी आपका फोन गुम हो जाता है या चोरी हो जाता है तो बहुत ही आसान तरीके से आप अपने व्हाट्सएप्प अकाउंट को सिक्योर रख सकते हैं।

अगर अचानक आपका स्मार्टफोन चोरी हो जाए या कहीं खो जाए तो बड़ी समस्या हो सकती है। आज हम ऐसी ही एक विषय के बारे में बात कर रहे हैं, जो कि एक बहुत आम बात है। स्मार्टफोन में हमारे कई काम के एप्प्स होते हैं चाहे वो बैंक एप्प्स हों या फिर इंस्टेंट मैसेजिंग एप्प जिनका हम काफी अधिक उपयोग करते हैं। अगर आपके फ़ोन में व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल करते हैं और फोन चोरी हो गया है या खो गया है तो कोई उसका गलत उपयोग भी कर सकता है। ऐसे में आपको कुछ क़दम उठाने होंगे जिससे कोई भी आपके व्हाट्सएप्प का गलत उपयोग कर सकता है। 

फोन खो गया है तो व्हाट्सएप्प चैट सिक्योर रखने के लिए अपनाएं ये तरीका

  • फोन खो जाने पर सबसे पहले नेटवर्क प्रोवाइडर को कॉल करें और सिम कार्ड बंद करवा दें।
  • उस नंबर की नई सिम एक्टिवेट करा कर दोबारा से व्हाट्सएप्प अकाउंट एक्टिव करें। अगर आप नई सिम एक्टिवेट नहीं करना चाहते हैं तो support@whatsapp.com पर ईमेल करें। 
  • इस ईमेल में आपको Lost/Stolen: Please deactivate my account सब्जेक्ट लाइन लिखनी होगी और इंटरनेशनल फॉर्मेट में पूरा मोबाइल नंबर लिखना होगा।

 

चैट को वापस पाने के लिई आप गूगल ड्राइव, आई क्लाउड या वनड्राइव का उपयोग कर सकते हैं लेकिन इसलिए आपको हमेशा व्हाट्सएप्प बैकअप एक्टिवेट रखना होगा।

व्हाट्सएप्प अकाउंट डीएक्टिवेट होने के बाद भी अन्य यूज़र्स आपको मैसेज कर सकते हैं और ये मैसेज 30 दिन तक पेंडिंग रहते हैं। अगर आप अकाउंट डीएक्टिवेट नहीं करते हैं और जल्द ही नए डिवाइस में व्हाट्सएप्प अकाउंट एक्टिवेट कर लेते हैं तो सभी मैसेजेस और ग्रुप आपको मिल जाएंगे।

नोट: डिजिट हिंदी अब टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, दिन भर की टेक से जुड़ी ताज़ातरीन खबरों के लिए हमें Telegram पर भी सब्सक्राइब करें!

और पढ़ें

डिलीट हो गए हैं आपके कीमती कॉन्टेक्ट्स, तो तुरंत ऐसे लाएं वापस

Google Maps पर ऐसे करें घर का नाम और पता ऐड

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo