मोबाइल में एप्प डाउनलोड करने से पहले इन बातों का रखें खास ध्यान

मोबाइल में एप्प डाउनलोड करने से पहले इन बातों का रखें खास ध्यान
HIGHLIGHTS

अगर आप अपने स्मार्टफोन में कोई एप्प इंस्टाल करना चाह रहे हैं तो पहले इन बातों को ज़रूर ध्यान में रखें, जिससे आप अपने फोन को वायरस आदि से बचा सकते हैं और अपनी निजी जानकारी को भी किसी और के हाथ लगने से रोक सकते हैं।

हर स्मार्टफोंस में आपको कई एप्प्स देखने को मिल जाएंगे और एप्प्स की ज़रूरत और लोकप्रियता दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है। हर काम से सबंधित एप्प्स एप्प स्टोर पर उपलब्ध होते हैं। बैंक, फैशन, शॉपिंग, कैमरा सभी श्रेणी के कई एप्प्स हमें मिल जाते हैं। ये एप्प्स हमारे कई कामों को आसान कर देते हैं। अब अगर बात करें बैंक एप्प्स की तो आप इसके ज़रिए हम सेकंड्स में कोई भी पेमेंट कर सकते हैं और घंटों बैंक की लाइन्स में लगने से बच सकते हैं। इसी तरह बात करें कैमरा एप्प्स की तो ऐसे कई कैमरा एडिटिंग एप्प्स भी प्ले स्टोर पर होते हैं जिनकी बदौलत से हम अपनी तस्वीरों को चमका कर सोशल मीडिया पर छा सकते हैं। लेकिन क्या आपने सोचा है इन एप्प्स में कुछ ऐसे फ्रॉड एप्प्स भी हो सकते हैं जो आपकी निजी जानकारी का उपयोग कर सकते हैं और आपको इन एप्प्स का उपयोग नहीं करना चाहिए। WhatsApp के 'ऑडियो सेक्शन' में हो सकता है ये बदलाव

हज़ारों एप्प्स की तादाद में कई ऐसे एप्लीकेशंस भी होते हैं जो आपके फोन को हैंग कर सकते हैं या इनके ज़रिए आपके मोबाइल फोन में वायरस एंटर कर सकता है। सबसे ज़रूरी ये एप्प्स आपकी निजी जानकारी इकठ्ठा कर इसका गलत उपयोग भी कर सकते हैं। हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जिनका ध्यान रख कर आप इस तरह के फ्रॉड से बच सकते हैं।

कोई एप्प डाउनलोड करने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

  • सबसे पहले एप्प पर की रेटिंग देखें कि यूज़र्स द्वारा इस एप्प को कितनी रेटिंग दी गई है, जितना यूजफुल यह एप्प होगा, यूज़र्स उतनी अच्छी रेटिंग इसे देंगे।
  • किसी नए एप्प को डाउनलोड करने से पहले इसके रिव्यु पढ़ें कि लोगों ने इसके बारे में क्या समीक्षा की है। अगर नेगेटिव रिव्यु देखते हैं तो एप्प को डाउनलोड करने से बचें और किसी नए विकल्प को खोजें।
  • कोई भी एप्प डाउनलोड करने से पहले यह चेक करें कि उस एप्प को कितने यूज़र्स ने पहले ही डाउनलोड किया है, क्योंकि जितने अधिक डाउनलोड्स होंगे एप्प के सही होने की संभावना उतनी ही बढ़ जाती है।
  • जब आप कोई एप्प डाउनलोड कर के इसे अपने हैंडसेट में इन्स्टॉल करते हैं तो कई परमिशन ग्रांट करनी होती हैं, इस समय ध्यान रखें कि एप्लीकेशन आपसे कोई ऐसे परमिशन तो नहीं मांग रहा है जिनकी ज़रूरत नहीं है, जैसे आपके कॉन्टेक्ट्स या फ़ोटोज़ आदि का एक्सेस।
  • इसके आलवा कई एप्प्स के इंस्टाल बटन के नीचे आपको एप्प की विडियो भी दिखाई देगी जिसे देख कर आप जान सकते हैं कि इस एप्प में क्या मिलेगा।                                                                              

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo