QNAP TVS-x71 सीरीज़ ही क्यों?

द्वारा Promotion | पब्लिश किया गया Aug 06 2015
QNAP TVS-x71 सीरीज़ ही क्यों?
HIGHLIGHTS

हमने QNAP TVS-471द्वारा दिए गए या ऑफर किये गए फीचर्स का गहन अध्ययन किया और साथ ही यह भी जांच की कि आखिर इसमें जो सुविधायें कहीं गई हैं वो हैं भी या नहीं, इसके साथ ही यह कैसे विडियो एडिटिंग से हटकर भी काम करता है उसपर भी हमने गहन अध्ययन किया है. इसके अलावा हमने इसकी तुलना भी की है ताकि हमें यह भी अच्छी प्रकार से मालूम पड़ जाए कि यह काबियों से कितना बेहतर काम करता है. इसकी तुलना हमे NAS और हमारे लोकल डेमोंसट्रेशन सिस्टम से की है.

Make your home smarter than the average home

Make your life smarter, simpler, and more convenient with IoT enabled TVs, speakers, fans, bulbs, locks and more.

Click here to know more

टीम डिजिट के द्वारा

हमारे पिछले लेख में हमने आपको बताया था कि आखिर कैसे विडियो एडिटिंग हमारी मुख्य धारा का एक महत्त्वपूर्ण हिस्सा बनती जा रही है. और इसे किस तरह एक बढ़िया स्टोरेज सिस्टम की जरुरत है विडियो एडिटिंग से जुड़े काम करने के लिए... इसके साथ ही हमने QNAP’s TVS-x71 सीरीज़ जो कि TVS-471 Turbo vNAS स्टोरेज सलूशन पर आधारित के कुछ मुख्य बिन्दुओं पर भी प्रकाश डाला था. यह फीचर कितने कारगर कितने महत्त्वपूर्ण हैं और विडियो एडिटिंग के लिए इनकी कितनी जरुरत हैं यह भी हम जान चुके हैं. QNAP TVS-471 एक वाकई पॉवरफुल और NAS समाधान से भरे बढ़िया फीचर्स से लैस है. इसके साथ ही बता दें कि इसे क्विक इनपुट और आउटपुट ऑपरेशन्स आदि के काम करने के लिए डिजाईन किया गया है. अगर आप भी उन कुछ व्यक्तियों में से एक हैं जिन्हें जल्दी स्टोरेज की आवश्यकता है तो TVS-471 एक बढ़िया उपाए हैं, क्योंकि यह स्टोरेज के बहुत सारे फीचर्स से लैस है. इसके साथ ही यह छोटे और मीडियम बिज़नेस (SMBs) करने वाले लोगों के लिए भी काफी अच्छा कहा जा सकता है. आइये एक नज़र डालते हैं इस QNAP TVS-471 के फीचर्स और स्पेसिफ़िकेशन्स पर यह जानने के लिए कि यह हमें क्या क्या ऑफर कर रहा है.

फीचर्स और स्पेसिफ़िकेशन्स:

QNAP TVS-471 एक टर्बो NAS सलूशन है जो दो अलग अलग स्पेसिफ़िकेशन्स ऑफर करता है, इनका नाम है:
    

  •  TVS-471-PT-4G     जो     कि ड्यूल-कोर     इंटेल G3250     प्रोसेसर     जो 3.2GHz     पर     चलता है पर आधारित है;
  •  और     एक मॉडल है जो हमें TVS-471-i3-4G     के     साथ प्राप्त हुआ है,     जो     ड्यूल-कोर     इंटेल कोर i3-4150     @3.5GHz पर     आधारित है.

बता दें कि अपने अलग अलग प्रोसेसर होने के साथ ही यह अलग अलग ऑपरेटिंग वातावरण पर भी काम करते हैं, QNAP TVS-471 के दोनों ही वैरिएंट्स टर्बो NAS सलूशन फीचर्स और स्पेसिफ़िकेशन्स पर आधारित है, आइये इस लेख के अंत में आप इनपर नज़र डाल सकते है.

तेज़ परफॉरमेंस:

TVS-471 हसवेल्ल पर आधारित इंटेल कोर i3 पर बेस्ड है लेकिन कोर i5 और कोर i7 पर आधारित ऑप्शन भी यहाँ उपलब्ध हैं. जैसा कि हम जानते हैं कि NAS सलूशन 6Gbps हार्ड ड्राइव को सपोर्ट करता है और लगभग 10Gb ईथरनेट को, और थ्योरेटिकली 51,000 IOPS (Input/Output Operations Per Second) डेलिवर करता है और लगभग 2,300 MB/s से ज्यादा. जैसे कि यूजर्स अपनी पसंद के प्रोसेसर का चुनाव कर सकते हैं. डिमांड के अनुसार इसके साथ ही यह इस बात को भी सुनिश्चित कर सकते हैं कि यह ऑप्शन उन्हें सूट कर रहा है कि नहीं. खासकर क्योंकि रियल टाइम 4K विडियो प्लेबैक पर भी यह डिपेंड करता है.

विडियो का बॉस:

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि NAS की TVS-x71 सीरीज़ सलूशन पूरी तरह से 4K रेडी है, और इनमें मौजूद हार्डवेयर बिना किसी रुकावट के 4K, 2K, 1080p और 720p विडियो प्ले कर सकते हैं.

इसके साथ ही इसके माध्यम से आप सबसे बेहतरीन 4K और 1080p विडियो कन्वर्शन और ट्रांसकोडिंग में भी सक्षम है. इसके साथ ही यह कई यूजर्स या क्लाइंट्स को एक जैसा ही काम देता है. QNAP द्वारा प्रोवाइड कराये गए बढ़िया फीचर्स का इस्तेमाल करके आप विडियो प्लेबेक की स्टोरेज फंक्शनलिटी को भी बढ़ा सकते हैं. 

Caption: The TVS-471 is a bliss especially when it comes to using it mainly for video purposes. It's a powerful toy for discerning video editors

रियल टाइम रिमोट रेप्लिकेशन (RTRR):

NAS सलूशन की TVS-x71 सीरीज़ के रियल टाइम रिमोट रेप्लिकेशन का इस्तेमाल करके, आप आसानी से बेकअप्स, शेयर, मैनेज डाटा जो कि सच में उपयोगी है को संभाल सकते हैं. इसके साथ ही इसके माध्यम से या यह आपको स्वतन्त्रता देता है कि आप इसके द्वारा डाटा बेकअप को रिमोट FTP सर्वर पर शेड्यूल कर सकते हैं या रिमोटली टर्बो NAS से कनेक्ट हो सकते हैं. इसके साथ ही आप बेकअप डाटा को रिमोट सर्वर में ले सकते हैं, फ्लेक्सिबिलिटी के अलावा, इसके अलावा आप अपना समय भी बचा सकते हैं, क्योंकि बेकअप का समय भी कम हो जाता है. आप यहाँ क्लाउड सेवाओं को नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते हैं, क्योंकि आपका डाटा क्लाउड स्टोरेज जैसे ड्रापबॉक्स, गूगल क्लाउड, माइक्रोसॉफ्ट अजुर इत्यादि. 

Caption: Using the Backup Station on the QNAP TVS-471

सिक्यूरिटी:

इसके लिए सिक्यूरिटी सबसे जरुरी पहलू कहा जा सकता है. क्योंकि इसी के माध्यम से आपके डाटा को सुरक्षित रखा जा सकता है, या कह सकते हैं कि आपका डाटा सुरक्षित रह सकता है. NAS सलूशन के QNAP TVS-x71 सीरीज़ फुल NAS एन्क्रिप्शन ऑफर किया जा रहा है, इसका इस्तेला आप वॉल्यूम आधारित एन्क्रिप्शन तकनीक का उपयोग करके कर सकते हैं, जो यह पुख्ता करता है कि आपके द्वारा स्टोर किया गया डाटा सुरक्षित है. 

Caption: The QNAP TVS-471 offers complete NAS encryption for data security

QNAP TVS-471 के लिए अन्य रोचक संभावनाएं और भूमिकाएं:

हालाँकि हम इस फीचर और स्पेसिफ़िकेशन्स के बारे में बहुत चर्चा कर चुकें हैं, लेकिन यह यहाँ ही ख़त्म नहीं होती है. विडियो एडिटर्स के लिए एडिटिंग के लिए एक बढ़िया चुनाव होने के अलावा, यह बहुत से अन्य काम भी कर सकता है. आइये QNAP TVS-471 के अन्य कामों पर भी नजर डालते हैं, आखिर यह क्या क्या कर सकता है:

वर्चुअलाइजेशन के साथ TVS -471 के बाहर और बहुत कुछ:

जब आपके पास पहले से ही बहुत सारे बढ़िया फीचर्स होते हैं, और फीचर्स को खोजना एक आश्चर्य जैसा होता है. इस मामले में, QNAP में मौजूद लोग NAS स्टोरेज की इस TVS-x71 सीरीज़ में और फंक्शनलिटी जोड़ते हैं. और ऐसा वह वर्चुअलाइजेशन सपोर्ट को ऑफर करके करते हैं. वर्चुअलाइजेशन स्टेशन का इस्तेमाल करके, जो स्टोरेज मैनेजमेंट और वर्चुअलाइजेशन तकनीक को कंपोज्ड करते हैं, यूजर्स इसकी ओर भी जा सकते हैं, इसे अपने सिस्टम पर इनस्टॉल कर देने की स्वतन्त्रता देने के बाद. इन्हें आप UNIX, विंडोज, Linux और यहाँ तक कि एंड्राइड पर भी इनस्टॉल कर सकते हैं. इसके माध्यम से आप क्रिएट कर सकते हैं और मल्टीप्ल वर्चुअल मशीन को रन कर सकते हैं इसके साथ ही बहुत से ऑपरेटिंग सिस्टम भी. इसके माध्यम से आपको फिजिकल सर्वर की जरुरत नहीं होती है. आप इसपर होने वाले खर्च से बच सकते हैं. किसी ऑपरेटिंग सिस्टम को इस्तेमाल करने के लिए आप वर्चुअलाइजेशन स्टेशन का परयोग कर सकते हैं. इसके बाद आपके लिए बहुत से काम आसान हो जाते हैं. 

Caption: The Virtualization Station

हाई-एंड सर्वेइलांस के लिए एक समाधान:

NAS सलूशन की QNAP TVS-x71 सीरीज़ पोस्सीबिलिटी की एक बड़ु रेंज हमें ऑफर करती है, और एक आकर्षक पहलू यह है कि यह एक प्रोफेशनल सर्वेइलांस सलूशन भी प्रदान करती है आपकी लगातार सुरक्षा के लिए. हर किसी के पास एक ऐसी खूबी जरुर होती है जिसके माध्यम से वह एक बढ़िया सेफगार्ड बन जाता है या उसमें यह खूबी पहले से ही होती है. या अपने को सुरक्षित रखने के गुण होता है. QNAP’s टर्बो NAS सलूशन के लिए, सर्वेइलांस स्टेशन एप्लीकेशन का प्रयोग करके, आप TVS-471 की ओर मुद सकते हैं, जहां हाई-एंड प्रोफेशनल नेटवर्क विडियो रिकॉर्डर सिस्टम हैम जो आपको 24/7 की रिकॉर्डिंग की सुविधा देता है, प्लेबेक देता है और रियल टाइम मोनिटरिंग प्रदान करता है. सर्वेइलांस स्टेशन इसके साथ ही आपको इंटेलीजेंट विडियो एनालिटिक्स और लगभग 2,700 IP कैमरा मॉडल्स से भी ज्यादा को सपोर्ट करता है. इसके अलावा जो आप यहाँ कर सकते हैं वह यह है कि आप अपने एंड्राइड या आईओएस डिवाइस पर Vcam ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जो किसी भी चैनल की मोनिटरिंग सर्वेइलांस सिस्टम में कर सकता है. 

Caption: Surveillance Station provides a professional network surveillance system with plenty of important features.

पीसी जैसी पूर्ण कार्यक्षमता:

TVS-471 के साथ, आपके महज़ एक शानदार NAS समाधान ही नहीं मिल रहा है बल्कि यह एक बढ़िया और पीसी जैसी पूर्ण कार्यक्षमता है, यह इसकी लिए भी हैं क्योंकि इसमें QvPC तकनीक भी है, जिसमे वर्चुअल मशीन, क्लाउड इंटीग्रेशन आदि हैं. आपके HDMI केबल का इस्तेमाल करके इसे एक मॉनिटर से जोड़ना है, इसके साथ ही आपको एक माउस और कीबोर्ड भी इसके साथ जोड़ना है और अब आप काम करने के लिए तैयार हैं, यह एक पीसी की तरह ही काम करता है. इसके अलावा, आप इसमें कई ऑप्शन भी इनस्टॉल कर सकते हैं और कई ऐप्स को भी पा सकते हैं. यह आपको एक पूर्ण पीसी जैसा एक्स्पीरिएंस देता है.

TVS-471 के साथ संभावित विन्यास:(कॉन्फ़िगरेशन):

SSD कैशिंग पर आधारित कॉन्फ़िगरेशन :

बता दें कि TVS-471 2.5” ड्राइव्स को SSDs के साथ सपोर्ट करता है, इसके साथ ही यह SSD कैशिंग को भी सपोर्ट करता है. जो इसकी परफॉरमेंस ही नहीं बढ़ाती IOPS की बूस्टिंग करके बल्कि यह तो  इसकी ओवरआल काम करने की क्षमता में भी काफी इजाफ़ा कर देती है. इसके साथ ही आप NAS में आप I/O की लेटेंसी को लगभग 3 बार कर सकते हैं. विडियो एडिटिंग के लिए भारी और क्विक IOPS की जरुरत होती है इसलिए इसके SSD कैशिंग SSD के साथ HDD को पेयर किया जाता है, जिसके बाद इसकी स्पीड बनी रहती है.

हॉट स्पेयर:

यह आपको हार्ड ड्राइव के काम बंद कर देने पर सहायता देता है. आप एक ड्राइव को हॉट स्पेयर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं, यह सिस्टम RAID 5+ हॉट स्पेयर को सपोर्ट करता है. अगर आपके सिस्टम का कोई कॉम्पोनेन्ट फ़ैल हो जाता है या काम करना बंद कर देता है तो यह आपकी काफी हद तक मदद कर सकता है. 

Caption: Hot spare or hot standby system configuration

रैड:

साधारण डायरेक्ट ड्राइव कॉन्फ़िगरेशन से परे, आपके पास रैड RAID को इस्तेमाल करने का भी अवसर प्राप्त है, और यह RAID के कई टाइप्स जिनमें सिंगल डिस्क, JBOD, RAID 0, 1, 5, 6, 10, 5 + हॉट स्पेयर हैं, QNAP TVS-471 में. यह आपको आपकी मांग पर आधारित सेटअप क्रिएट करने की आज़ादी देता है.

तुलनात्मक अध्ययन:

सेटअप:

अगर आपको QNAP TVS-471 की क्षमता और कैपबिलिटी के लिए एक उदाहरण दिया जाए, तो उसके लिए हमे एक तुलनात्मक अध्ययन इसके साथ साथ करना होगा, इस डिवाइस का आपके एक लोकल मशीन के साथ इसकी तुलना देखनी होगी. सबसे पहले हम एक NAS सेटअप करते हैं, 4 x WD रेड 5.0TB को इनस्टॉल करके, आपको ऐसा RAID 0 कॉन्फ़िगरेशन में करना होगा, जो हमे लगभग 10TB की क्विक स्टोरेज स्पेस देता है. और जैसा कि हमने पहले हभी कहा है कि. अगर विडियो एडिटिंग की बात आती है तो हने एक बढ़िया स्टोरेज सलूशन की जरुरत होती है. और यह समाधान TVS-471 कर देता है. हम आसानी से कह सकते हैं कि इसे आसानी से सेटअप किया जा सकता है. आइये अब चलते हैं आपके लोकल पीसी सिस्टम की बात करते हैं. जो Intel Core i7 3960X @3.3GHz के साथ 16GB RAM के साथ कपल किया गया है और इसके विंडोज 8.1 का भी इस्तेमाल एक ऑपरेटिंग सिस्टम की तरह किया गया है. आइये अब हमे इसमें अपनी एक साधारण और सेग्रेगेट प्रोजेक्ट फाइल तैयार करते हैं. और ऐसा हम एडोबी प्रीमियर प्रो CS6 के लिए कर रहे हैं. जो विडियो ट्रांसकोडिंग के लिए फिर से सेट किया गया है. हमने एडोबी प्रीमियर प्रो CS6 का इस्तेमाल किया है. खासकर इसकी तुलना हमारे एडिटिंग समाधान से करने के लिए, और इसलिए भी क्योंकि इसे विडियो एडिटिंग के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. एडोबी के कुछ सॉफ्टवेयर जैसे फोटोशोप, प्रीमियर प्रो में कुछ बढ़िया ऑप्शन्स हैं. जो बड़े प्रोजेक्ट्स पर भी काम करते हैं. यह सभी जानते हैं कि अगर आपको विडियो एडिटिंग के लिए एक बढ़िया स्क्रैच डिस्क चाहिए तो प्रीमियर प्रो आपकी सहायता कर सकता है. तो हमने प्रीमियर प्रो को एक लोकल डिस्क की तरह सेलेक्ट किया एक स्क्रैच डिस्क की तरह इसके साथ ही हमने इसे लोकल सिस्टम पर भी टेस्ट किया है. जैसे जैसे हमने NAS सिस्टम को टेस्ट किया, हमने NAS का इस्तेमाल मेंन स्टोरेज के तौर पर किया. और हमने एखा कि यह कमाल है. 

टेस्टिंग:

जैसे हमने प्रीमियर प्रो CS6 को फायर्ड अप किया और हमारी फाइल को आर्डर में पाया, और इसके बाद हमने एक स्टॉपवॉच का इस्तेमाल किया जिसके माध्यम से हम दोनों के बीच का समय भी देख सकें कि आखिर किसने कितना समय लिया. हमने दो एन्कोडिंग इंस्टैंसेस को यहाँ रन किया, जो कि MPEG2-DVD के साथ और H.264 हर एक लोकल सिस्टम के लिए अलग थे और NAS ने अपना चौथा टेस्ट भी यहाँ हर सिस्टम पर दिया. और जब हमने एन्कोडिंग पैरामीटर को सेलेक्ट किया और “एक्सपोर्ट” पर क्लिक किया, हमने इसके साथ ही स्टॉपवॉच को भी शुरू कर दिया, यह देखने के लिए कि सब समान है या नहीं. और यह भी जांच की गईं कि इसने एन्कोडिंग के लिए कितना समय लिया है. यहाँ नीचे एक चार्ट दिया गया है आप इसके लिए उसे भी देख सकते हैं:

Caption: See the difference in time taken for MPEG2-DVD encoding in the bar graph above

Caption: This bar graph shows the time difference for H.264 encoding between the NAS and the local system

निष्कर्ष:

Iजैसा कि आप इन चार्ट में देख ही चुके हैं कि RAID 0 पर आधारित NAS में स्क्रैच डिस्क यह लोकल डिस्क से कुछ ज्याद बढ़िया काम कर रहा था. इसके साथ ही आपने यहाँ देखा कि इनकी परफॉरमेंस में भी कुछ अंतर है. उन फाइल पर काम करते हुए जो साइज़ में काफी बड़ी होती है, एक NAS सिस्टम जैसे QNAP TVS-471 हाई क्षमता के ड्राइव्स RAID ऐरे के इस्तेमाल करते हैं, जो विडियो एडिटर्स के लिए सबसे बढ़िया कहा जा सकता है. 

सम्पूर्ण हार्डवेयर स्पेसिफिकेशन्स (QNAP TVS-471-i3-4G):

सीपीयू:

TVS-471-i3-4G: ड्यूल-कोर इंटेल कोर i3-4150 3.5 GHz प्रोसेसर 

ड्रम:

सिस्टम मेमोरी: 4 GB DDR3 रैम;
प्री-इनस्टॉल मेमोरी: 2GB x2;
कुल मेमोरी स्लॉट्स: 2;
मेमोरी को एक्सपैंड कर सकते हैं: 16GB (8GBx2);
फ़्लैश मेमोरी: 512MB DOM

स्टोरेज:

हार्ड ड्राइव: 4 x 3.5-इंच SATA 6Gb/s, SATA 3Gb/s हार्ड ड्राइव या 2.5-इंच SATA, SSD हार्ड ड्राइव
हार्ड ड्राइव ट्रे: 4 x हॉट-स्वेपब्ले और लॉकलेबल ट्रे
नोट: इसका स्टैण्डर्ड सिस्टम बिना हार्ड ड्राइव के शिप्ड कर सकता है.

कनेक्टिविटी:

4 x गीगाबिट RJ-45 ईथरनेट पोर्ट
(एक्सपैंडेबल लगभग 8 x 1 Gb LAN या 4 x 10 Gb + 4 x 1 Gb ऑप्शनल ड्यूल-पोर्ट को इनस्टॉल करने के द्वारा 10 Gb and 1 Gb नेटवर्क कार्ड);
यूएसबी: 3x यूएसबी 3.0 पोर्ट (फ्रंट: 1, रियर: 2), 2x यूएसबी 2.0 पोर्ट (रियर)
सपोर्ट यूएसबी प्रिंटर, पेन ड्राइव, यूएसबी हब, और यूएसबी UPS आदि.
HDMI:    1
PCIe स्लॉट 2 (1* PCIe Gen3 x8, 1* PCIe Gen2 x4);

इंडीकेटर्स:

LED इंडीकेटर्स: स्टेटस, यूएसबी, LAN;
बटंस: सिस्टम: पॉवर बटन और रिसेट बटन
अलार्म बजर: सिस्टम चेतावनी;

फिजिकल प्रॉपर्टीज:

फॉर्म फैक्टर: टावर;
डाइमेंशन्स: 177 (H) x 180 (W) x 235 (D) mm, 6.97 (H) x7.09 (W) x 9.25 (D) इंच;
भार (वजन): 4.56 कि.ग्राम (10.05 lbs) (नेट), 5.7 कि.ग्राम (12.57lbs) (ग्रॉस)
साउंड लेवल (dB): साउंड प्रेशर (LpAm) (स्टैंडर पोजीशन के द्वारा): 17.3 dB

बिजली की खपत (W):

पॉवर सप्लाई इनपुट: 100-240V AC, 50/60Hz आउटपुट: 250W
HDD स्टैंडबाय: 28.19 वाट्स,
ऑपरेशन में: 50.52
(4 x WD WD20EFRX हार्ड ड्राइव्स इनस्टॉल के साथ);

तापमान:

0~40˚C
सम्बंधित आद्रता: 5~95% गैर संघनक, गीला बल्ब: 27˚C;

पंखा: 1 x कुलिंग पंखा (9 cm, 12V DC).

आप TVS-471 NAS सलूशन से जुडी सम्प्पोर्ण सॉफ्टवेयर स्पेसिफिकेशन्स के बारे में यहाँ जान सकते हैं: https://goo.gl/Zem2H8

हमारे साथ बने रहे क्योंकि आने वाले कुछ हफ़्तों में इसके बारे में हम आपको और भी बहुत कुछ बताने वाले हैं. जो आपके काफी काम आयेगा. 

logo
Promotion

Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements
Advertisements

पोपुलर मोबाइल फोंस

सारे पोस्ट देखें

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार